Move to Jagran APP

ग्राम पंचायत स्वीली में पानी के लिए मारामारी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: भरदार क्षेत्र ग्राम पंचायत स्वीली में प्राकृतिक स्रोतों पर पानी के लिए मा

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 May 2018 05:33 PM (IST)Updated: Wed, 09 May 2018 05:33 PM (IST)
ग्राम पंचायत स्वीली में  पानी के लिए मारामारी
ग्राम पंचायत स्वीली में पानी के लिए मारामारी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: भरदार क्षेत्र ग्राम पंचायत स्वीली में प्राकृतिक स्रोतों पर पानी के लिए मारामारी हो रही है। गांव को जोड़ने वाली पेयजल लाइन के क्षतिग्रस्त हुए दो माह का समय हो गया है, लेकिन अभी तक जल संस्थान की ओर से कोई कार्रवाई नहीं हुई है। जिससे ग्रामीणों को शादी-ब्याह व धार्मिक कार्यक्रमों के लिए पानी जुटाना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है।

loksabha election banner

भरदार क्षेत्र में वैसे तो वर्षभर पानी की समस्या बनी रहती हैं, लेकिन गर्मी का सीजन शुरू होते ही समस्या और भी गहरा जाती है। ग्राम पंचायत स्वीली को पेयजल मुहैया कराने वाली पेयजल लाइन गत मार्च में चट्टान टूटने से क्षतिग्रस्त हो गई थी, लेकिन अभी पेयजल लाइन को ठीक नहीं किया जा सका है। जिससे लगातार क्षेत्र में पेयजल का संकट गहरा गया है। इसके अलावा जलस्त्रोतों पर पानी की मात्रा कम होने से क्षेत्र में पेयजल सभी स्टैंड पोस्टों तक नहीं पहुंच पा रहा है। जंगलों में आग लगने से भी जल स्त्रोतों को खासा नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसे में पीने के पानी के साथ ही मवेशियों के लिए पानी जुटाना मुश्किल साबित हो रहा है। ग्राम प्रधान स्वीली रीना रावत ने बताया कि क्षेत्र में लंबे समय से पानी की समस्या बनी हुई। गत मार्च माह में पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होने से पानी आगे नहीं बढ़ पा रहा है। इस संबंध में कई बार जल संस्थान के अधिकारियों को भी अवगत कराया चुका है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। उन्होंने संबंधित विभाग से शीघ्र लाइन को ठीक करवाने की मांग की है। जिससे क्षेत्र में ग्रामीणों को पानी के लिए भटकना न पडे। जल संस्थान के जेई आरएस रावत ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत के बाद मौके पर हूं। क्षतिग्रस्त पाइप लाइन को ठीक करने का कार्य चल रहा है। जिससे शीघ्र पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.