Move to Jagran APP

अस्कोट अभयारण्य के फेर में फंसीं सीमांत की दो सड़कें

लंबे समय से सड़क का इंतजार कर रहे कनार और चुनरा क्षेत्र के लोगों को सड़के के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 10:34 PM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 10:34 PM (IST)
अस्कोट अभयारण्य के फेर में फंसीं सीमांत की दो सड़कें
अस्कोट अभयारण्य के फेर में फंसीं सीमांत की दो सड़कें

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: लंबे समय से सड़क का इंतजार कर रहे कनार और चुनरा क्षेत्र के लोगों को सड़क के लिए अभी और इंतजार करना होगा। अस्कोट अभयारण्य क्षेत्र के अंतर्गत होने के कारण इन क्षेत्रों में सड़क निर्माण के लिए अब केंद्र सरकार से स्वीकृति का इंतजार है।

loksabha election banner

बरम से कनार तक 16 किमी. सड़क निर्माण के लिए लंबे समय से कवायद चल रही है। तमाम आंदोलन के बाद प्रशासन ने लोक निर्माण विभाग को इस सड़क के लिए सर्वे करने के निर्देश दिए थे। विभागीय अधिकारियों ने सड़क के लिए समरेखण की कार्रवाई शुरू की तो पता चला कि कुछ हिस्सा अस्कोट अभयारण्य क्षेत्र के अंतर्गत आता है। अभयारण्य क्षेत्र में किसी भी प्रकार के गैर वानिकी कार्य प्रतिबंधित है। अभयारण्य क्षेत्र होने के कारण लोक निर्माण विभाग ने सड़क निर्माण में अपनी असमर्थता जता दी। इस सड़क के लिए निर्माण के लिए अब केंद्र सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से अनुमति लेनी होगी। अनुमति मिलने के बाद ही सड़क का निर्माण संभव हो पाएगा। यही स्थिति चुनरा क्षेत्र की भी है। चुनरा के लिए ढूंगातोली से सड़क बनाए जाने का प्रस्ताव है, लेकिन चुनरा क्षेत्र का कुछ हिस्सा अस्कोट अभयारण्य की सीमा में हैं। इस सड़क का निर्माण भी राज्य के स्तर से संभव नहीं है। सीमांत के जिला पंचायत सदस्य जीवन ठाकुर ने कहा है कि इन सड़कों के निर्माण का मामला सांसद अजय टम्टा के सम्मुख रखा जाएगा और इसका समाधान निकालने के प्रयास किए जाएंगे। ====== बनकोट-सप्तेश्वर मोटर मार्ग के पुनर्निर्माण और डामरीकरण कार्य का शुभारंभ

संवाद सूत्र, गणाईगंगोली: बागेश्वर जिले की सीमा से लगे बनकोट -बटगेरी-सप्तेश्वर नौ किमी मार्ग के दिन बहुरने वाले हैं। विधायक ने छह करोड़ चौंसठ लाख की लागत से होने वाले पुनर्निर्माण और डामरीकरण कार्य का शुभारंभ किया।

पुनर्निर्माण एवं डामरीकरण कार्य के लिए क्षेत्र में पहुंची विधायक मीना गंगोला का स्थानीय जनता ने भव्य स्वागत किया। बीस वर्ष बाद मार्ग के डामरीकरण कार्य प्रारंभ होने पर खुशी जताई। विधायक ने कहा कि कार्य को तय समय परपूरा करने के लिए विभाग को निर्देशित किया गया है। इस मार्ग की दशा सुधरने पर बटगेरी, सिरसोली, बनकोट, पलतोड़ी, भट्टी गांव, रु गड़ी, बासीखेत गांव लाभान्वित होंगे।

इस मौके पर पूर्व मंडल अध्यक्ष रवींद्र बनकोटी, भूपेश बनकोटी, ग्राम प्रधान सूरज बनकोटी, अभिनेष बनकोटी, कैलाश पंत, मोहन जोशी, महेश कुमार, महिला मोर्चा मंडल अध्यक्ष रेखा डसीला, भाजपा नेता गोविंद पांडेय, बलवंत बनकोटी करम सिंह, दीपक, रोहित, अमन, पंकज आदि लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.