This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

तीन घंटे 36 मिनट बाद पड़ा पहला मत

जेएनएन पिथौरागढ़/ डीडीहाट विधानसभा डीडीहाट के अंतर्गत आने वाले बोराबुंगा हरड़कटिया बूथ पर

JagranFri, 12 Apr 2019 06:22 AM (IST)
तीन घंटे 36 मिनट बाद पड़ा पहला मत

जेएनएन, पिथौरागढ़/ डीडीहाट: विधानसभा डीडीहाट के अंतर्गत आने वाले बोराबुंगा हरड़कटिया बूथ पर मतदान निर्धारित समय से तीन घंटे 36 मिनट बाद शुरू हो सका। एक हजार से अधिक मतदाताओं वाले मतदान बूथ पर सुबह सात बजे से पहले ग्रामीण मतदाता पहुंच गए थे। सात बजे जैसे ही मतदान कार्मिकों ने मतदान प्रक्रिया प्रारंभ की तो ईवीएम मशीन जबाव दे गई। आधे घंटे के भीतर भी मशीन ठीक नहीं होने पर बूथ पर पहुंचे अधिकांश मतदाता घरों को लौट गए। इसकी सूचना एआरओ केएन गोस्वामी को दी गई। सूचना मिलते ही इस बीच अटल गांव बूथ की मशीन के भी खराब होने की सूचना मिली। तहसील मुख्यालय से सेक्टर मजिस्ट्रेट दो ईवीएम लेकर चले। पहले अटल गांव की मशीन बदली गई। बाद में तहसील मुख्यालय से लगभग 20 किमी दूर बोराबुंगा मशीन पहुंची। जहां पर दस बजकर छत्तीस मिनट पर मतदान शुरू हो सका। निर्धारित समय से साढ़े तीन घंटे के बाद मतदान प्रारंभ होने पर सायं देर तक मतदान की संभावना है।

पिथौरागढ़ के जीजीआइसी के बूथ संख्या 48 में लगी ईवीएम मशीन ने भी मतदान प्रारंभ होते ही धोखा देना प्रारंभ कर दिया। मतदाता लाइन में रहे मशीन खराब रही। सेक्टर मजिस्ट्रेट के पहुंचने के बाद मशीन ठीक की गई और आधे घंटे बाद मतदान प्रारंभ हुआ। आइटीआइ बूथ पर निर्धारित समय से लगभग 18 मिनट बाद मतदान प्रारंभ हो सका। टकाना बूथ पर भी मशीन में खराबी से देर से मतदान हुआ। जिले के डेढ़दर्जन से अधिक बूथों पर मशीनों में गड़बड़ी की शिकायत मिली। ========= 12 बूथों पर वोटिंग के दौरान बदली गई ईवीएम

जागरण संवाददाता, चम्पावत : पहली बार वीवी पैट के माध्यम से हो रहे लोक सभा चुनाव कराने में मतदान कार्मिकों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़। जनपद के कुछ बूथों में मॉक पोल के समय तो कुछ बूथों में वोटिंग के दौरान ईवीएम खराब होने की दिक्कत आई। जिस कारण कई बूथों में मतदान देरी से शुरू हो सका। जिसमें लोहाघाट विधानसभा में 12 बार ईवीएम में दिक्कत आई। जिसमें छह बूथों मे ईवीएम वोटिंग के दौरान बदली गई। वहीं चम्पावत विधानसभा में 10 बार ईवीएम खराब हुई। इसमें छह बूथों पर ईवीएम वोटिंग के दौरान बदली गई। जिस कारण बूथों पर मतदान देरी से शुरू हो सका।

चम्पावत विधान सभा की बात करें तो प्रावि गोरलचौड़ के दो बूथों में ईवीएम एरर आने से एक बूथ पर आधे तो दूसरे पर एक घंटे बाद पोलिंग शुरू हुआ। पोलिंग टीम पर तकनीकि टीम ने पहुंचकर ईवीएम ठीक किया। वहीं सुनाड़ी, बिरगुल, ललुवापानी, राप्रावि नायकगोठ के बूथ नंबर दो, राउमावि आमबाग के बूथ नंबर एक व दो, प्रावि आमबाग के बूथ नंबर दो, प्रावि गैंडाखाली, प्रावि नायकगोठ बूथ नंबर दो में ईवीएम खराब हुई। जिसमें खुनाड़ी, बिरगुल, ललुवापनी, मुंगरो व नायकगोठ में ईवीएम बदली गई। वहीं थपलियालखेड़ा बूथ में ईवीएम खराब होने के कारण पौने दस बजे पोलिंग शुरू हो सका। वहीं लोहाघाट विधानसभा में 12 बूथों में ईवीएम की दिक्कत आई। जिसमें वोटिंग के दौरान रौलमेल, सीलबरूड़ी, जीआइसी लोहाघाट बूथ नंबर एक में ईवीएम मशीन बदली गई। वहीं ईड़ाकोट, गंगनोला, मटियाल में वीवीपैट बदली गई। तथा मॉकपोल के दौरान गहतोड़ा, पाटी, दयारतोली, पऊ, राप्रावि लोहाघाट बूथ नंबर दो में मॉकपोल के समय दिक्कत आई थी। जिस कारण पऊ बूथ पर साढ़े नौ बजे के बाद मतदान शुरू हो सका वहां पर भी ईवीएम बदली गई। ========= ईवीएम खराब, इंतजार करते रहे वोटर

चम्पावत : पाटी ब्लॉक के मौनकांडा बूथ में मतदान के बीच में करीब तीन बजे ईवीएम मशीन खराब हो गई। जिसके बाद मतदाता मशीन सही होने का इंतजार करते रहे, लेकिन न तो मशीन सही हुई और न ही समय पर दूसरी मशीन का इंतजाम हो पाया। साढ़े पांच बजे कहीं जाकर मशीन सही हो पाई। जिसके बाद मतदान शुरू हो पाया। इस बीच करीब 80 मतदाता ईवीएम मशीन के सही होने का इंतजार करते रहे। मशीन के खराब होने पर कांग्रेसियों ने आरोप लगाया है कि बूथ में उनके पक्ष में मतदान चल रहा था। इसलिए मशीन को समय से सहीं नहीं कराया गया।

Edited By Jagran

पिथौरागढ़ में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!