Move to Jagran APP

बारिश और अंधड़ ने सुकल्याड़ी से पौसा पास्तोला तक मचाई तबाही

तहसील बेरीनाग के सुकल्याड़ी से लेकर बागेश्वर जिले की सीमा तक शुक्रवार की देर सायं मौसम ने तांडव मचाया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 May 2022 09:25 PM (IST)Updated: Sat, 14 May 2022 09:25 PM (IST)
बारिश और अंधड़ ने सुकल्याड़ी से पौसा पास्तोला तक मचाई तबाही
बारिश और अंधड़ ने सुकल्याड़ी से पौसा पास्तोला तक मचाई तबाही

संवाद सूत्र, बेरीनाग : तहसील बेरीनाग के सुकल्याड़ी से लेकर बागेश्वर जिले की सीमा तक शुक्रवार की देर सायं मौसम ने तांडव मचाया। तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। तेज हवाओं से सौ से अधिक चीड़ के पेड़ धराशायी हो गए। प्राथमिक विद्यालय सुकल्याड़ी के भवन में पेड़ गिरने से भवन क्षतिग्रस्त हो गया। पेयजल लाइन बह गई। ग्राम पोस्ताला में एक मकान की छत उड़ गई । पीड़ित परिवार ने पंचायत घर में शरण ली है। क्षेत्र की विद्यूत आपूर्ति भंग हो गई और संचार सेवा ठप है। नुकसान की सूचना भी तहसील मुख्यालय को शनिवार दिन में मिली।

loksabha election banner

तहसील क्षेत्र में शुक्रवार की सायं मौसम बेहद डरावना रहा। काले बादलों के घिरने और तेज आकाशीय बिजली गिरने के दौरान मूसलधार बारिश हुई और तेज हवाएं चलने लगी। हवा इतनी तेज थी कि जंगल में सौ से अधिक चीड़ के पेड़ धराशायी हो गए। एक चीड़ का पेड़ राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुकल्याड़ी के भवन की छत पर गिरने से छत क्षतिग्रस्त हो गई। प्राथमिक विद्यालय और हाईस्कूल के भवन के बीच से गुजरने वाली पेयजल लाइन ध्वस्त हो गई। दोनों विद्यालयों सहित आसपास के गांवों की जलापूर्ति भी ठप हो गई। विद्युत लाइन टूटने से एक दर्जन से अधिक गांव शुक्रवार सायं से अंधेरे में डूबे हैं, संचार भी ठप होने से संपर्क तक नहीं हो पा रहा है।

बागेश्वर जिले की सीमा से लगे पास्तोला गांव में तेज हवा से प्रह्लाद सिंह के मकान की छत उड़ गई। परिवारजनों ने तेज अंधड़ के बीच भाग कर जान बचाई। छत उड़ने से घर पर रखा सारा सामान नष्ट हो गया है। कुछ अन्य मकानों की छत भी आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। ग्रामीण दहशत में हैं। सुकल्याड़ी के ग्राम प्रधान मंगल सिंह और इस क्षेत्र के क्षेत्र पंचायत सदस्य हयात सिंह डसीला ने बताया कि एक घंटे तक मौसम के रंग को देख कर क्षेत्रवासी सहम गए थे और घरों में दुबके रहे। तेज हवाओं के शांत होने की प्रार्थना करते रहे। हालत यह थे कि घर से बाहर निकलना भी संभव नहीं था। मौसम को लेकर ग्रामीण खौफ में हैं।

शनिवार दिन में तहसील मुख्यालय पहुंच कर पंचायत प्रतिनिधियों ने इसकी सूचना तहसील प्रशासन और विकास खंड कार्यालय को दी। सूचना मिलने के बाद ब्लाक प्रमुख विनीता बाफिला प्रभावित क्षेत्र में पहुंची और नुकसान का जायजा लिया। पास्तोला में प्रभावित बीपीएल परिवार के प्रह्लाद सिंह ने अपनी आपबीती सुनाई और पक्का आवास देने की मांग की। पीड़ित परिवार को पंचायत घर में रखा गया है। ब्लाक प्रमुख ने तहसील प्रशासन और विकास खंड अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्र में हुए नुकसान का जायजा लेकर राहत देने को कहा है। ग्राम प्रधान सुकल्याड़ी मंगल सिंह ने बताया कि विद्यालय भवन को हुए नुकसान की सूचना खंड शिक्षाधिकारी तरुण पंत को दे दी गई है। ====== सीमा छोर में शांत तो पिथौरागढ़ और बेरीनाग में जमकर बरसे बादल पिथौरागढ़: शुक्रवार को जिले की तीन तहसीलों पिथौरागढ़, बेरीनाग और गंगोलीहाट में बारिश हुई। धारचूला, मुनस्यारी और डीडीहाट में मौसम शुष्क रहा। बेरीनाग में 24.60 एमएम, पिथौरागढ़ में 19.20 एमएम और गंगोलीहाट में दो एमएम बारिश हुई। शनिवार सुबह से धूप खिली रही, परंतु अपरान्ह के बाद धारचूला और मुनस्यारी के कुछ क्षेत्रों में घने बादल छाए हैं। अन्यत्र भी हल्के बादल छाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.