Move to Jagran APP

आदमखोर गुलदारों पर नजर रखने को तीन टीमें गठित, वन विभाग ने तीन स्थानों पर लगाए पिंजड़े

पिथौरागढ़ नगर सहित आसपास गांवों में सक्रिय गुलदारों पर नजर रखने के लिए वन विभाग ने तीन टीमों का गठन किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 05:00 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 05:00 AM (IST)
आदमखोर गुलदारों पर नजर रखने को तीन टीमें गठित, वन विभाग ने तीन स्थानों पर लगाए पिंजड़े
आदमखोर गुलदारों पर नजर रखने को तीन टीमें गठित, वन विभाग ने तीन स्थानों पर लगाए पिंजड़े

पिथौरागढ़, जेएनएन : पिथौरागढ़ नगर सहित आसपास गांवों में सक्रिय गुलदारों पर नजर रखने के लिए वन विभाग की तीन टीमें गठित कर दी गई हैं। तीन स्थानों पर पिंजड़े लगा दिए गए हैं। अब शिकारी के पहुंचने की प्रतीक्षा की जा रही है। क्षेत्र में दहशत बनी है।

loksabha election banner

पिथौरागढ़ तहसील क्षेत्र में नगर से लेकर आसपास के गांवों में विगत कुछ दिनों से गुलदारों का आतंक छाया है। जिला मुख्यालय से लगे सुकौली में मंगलवार की रात्रि को गुलदार ने एक युवक को मार डाला था। तीन दिन बाद गुरु वार को गुलदार ने जिला मुख्यालय से दस किमी दूर छाना पांडेय गांव में गुलदा ने एक तेहर वर्षीय बालिका को अपना शिकार बनाया। तीन दिन बाद शनिवार दिन में खेत पर कार्य रहे धारापानी गांव निवासी एक ग्रामीण पर गुलदार ने हमला कर बुरी तरह जख्मी कर दिया।

वन विभाग का कहना है कि क्षेत्र में दो आदमखोर गुलदारों के सक्रिय होने की संभावना है। जिसे देखते हुए दोनों गुलदारों को वन्य जीव प्रतिपालक ने आदमखोर घोषित कर दिया है। गुलदारों को मारने के लिए शिकारी तय कर दिए हैं। शिकारी सैयद अली के रविवार की सायं या फिर सोमवार की सुबह तक पिथौरागढ़ पहुंचने की संभावना है। ========== वन विभाग की टीमें लगा रही हैं गश्त आदमखोर गुलदारों पर नजर रखने के लिए वन विभाग की तीन टीम गश्त लगा रही है। रविवार सुबह से भी टीम क्षेत्र में गश्त कर रही है। एक टीम नगर से लगे सुकौली क्षेत्र में, दूसरी टीम चंडाक से लेकर धारापानी और आसपास के क्षेत्र में और तीसरी टीम छाना पांडेय क्षेत्र में तैनात है। वन रेंजर दिनेश जोशी ने बताया कि रविवार अपरान्ह तक तीन क्षेत्रों में गुलदार की गतिविधि नजर नहीं आई । उनका कहना है कि शनिवार को दिन में ही गुलदार के ग्रामीण पर हमले से दिन भी नजर रखी जा रही है। ======== आदमखोर एक या दो क्षेत्र में सक्रिय गुलदार एक है या दो अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है। वन विभाग के अनुसार एक गुलदार लगभग 25 किमी तक के क्षेत्र में सक्रिय रहता है। गुलदार के हमले की तीनों घटनाएं दस से बारह किमी क्षेत्र में हुई है। दोनों क्षेत्रों में बीते दिनों से गुलदार नजर आ रहा है। आदमखोर एक गुलदार है या फिर दो हैं इसकी गुत्थी शिकारी के पहुंचने पर ही सुलझेगी। ======== सुबह की सैर पर जाने वालों की संख्या घटी पिथौरागढ़ नगर का चंडाक रू ट सुबह की सैर करने वालों का पंसदीदा रू ट है। प्रतिदिन पांच से सात हजार लोग इसी रू ट पर सुबह और शाम की सैर पर जाते हैं। इसी क्षेत्र में आदमखोर गुलदार सक्रिय होने से सुबह की सैर करने वाले वन विभाग के डाकबंगले तक ही जा पा रहे हैं। इस स्थल से आगे जाने पर वन विभाग ने प्रतिबंध किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.