Move to Jagran APP

चुनाव में प्रलोभन से बचकर करें अपने मताधिकार का प्रयोग

ज्ञान प्रकाश संस्कृत पुस्तकालय समिति के तत्वावधान में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए डा अवस्थी ने जागरूकता अभियान चलाया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 09:32 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 09:32 PM (IST)
चुनाव में प्रलोभन से बचकर करें अपने मताधिकार का प्रयोग
चुनाव में प्रलोभन से बचकर करें अपने मताधिकार का प्रयोग

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: ज्ञान प्रकाश संस्कृत पुस्तकालय समिति के तत्वावधान में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए गांव-गांव जाकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीणों से चुनाव के दौरान विभिन्न तरह के प्रलोभनों से बचकर सही व्यक्ति के पक्ष में ही अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की जा रही है।

loksabha election banner

रविवार को समिति निदेशक डा. पीतांबर अवस्थी ने जिला मुख्यालय से सटे पपदेव गांव में जनजागरूकता अभियान चलाया। उन्होंने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि जो लोग शराब, शिकार खिलाकर वोट मांगने आते हैं और फिर पांच साल गायब रहते हैं, उनको दूर से बाय कह देना चाहिए। डा. अवस्थी ने कहा कि आज तक किसी भी राजनेता ने शराबबंदी के खिलाफ वोट नहीं मांगा। आज नई पीढ़ी जिस तरह नशे की शिकार हो रही है, उसकी चिता करने वाला कोई नहीं है। जो चिता का विषय है। हमें ऐसा राजनेता चुनना चाहिए जो नई पीढ़ी का सही मार्गदर्शन कर सके। उन्हें रोजगार से जोड़ सके। आज बेरोजगारी के कारण युवा भटक रहा है और वह अशांत हो रहा है। जिस कारण आज पारिवारिक कलह बढ़ते जा रही है। समाज में भी अजीब सी स्थिति आ रही है। लोगों का एक-दूसरे पर विश्वास नहीं रहा। ऐसी स्थिति में सभी को नए सिरे से सोच समझकर ही अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। इस दौरान ग्रामीण मतदाताओं ने किसी भी तरह के प्रलोभन में ना आकर एक अच्छे राजनेता का चुनाव करने की बात कही। ======= पूजा व प्रेमा बालिकाओं को जागरूक कर दिखा रही भविष्य की राह

संस, पिथौरागढ़: घनश्याम ओली चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी से जुड़ीं पूजा भट्ट व प्रेमा सुतेड़ी विगत पांच वर्षों से गरीब वर्ग की बालिकाओं और महिलाओं की शिक्षा व स्वास्थ्य के लिए कार्य कर रहे हैं। पूजा पिछले पांच वर्षों से हजारों बच्चों को शिक्षित करने का काम कर रही हैं, वहीं प्रेमा सुतेड़ी बालिकाओं व महिलाओं के स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य कर रही हैं। दोनों गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही उन्हें मेंस्ट्रुअल हाइजीन की शिक्षा भी दे रही हैं। जाखनी निवासी 44 वर्षीय प्रेमा सुतेड़ी का कहना है कि महिलाओं को जागरूक करना बहुत जरुरी है और घनश्याम ओली चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी के माध्यम से वह पिछले 5 वर्षो से यह काम कर रही हैं। वहीं, 21 वर्षीय बस्ते निवासी पूजा भट्ट बालिकाओं को स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए काम कर रही हैं। उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया जा रहा है। 24 जनवरी को राष्टीय बालिका दिवस से संस्था की ओर से साप्ताहिक कार्यक्रम चलाया जाएगा। जिसमें गरीब बालिकाओं को सैनिटरी पैड व शिक्षण सामग्री वितरण की जाएगी। संस्था की ओर से वर्चस्वी रावल भी अहम भूमिका निभा रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.