Move to Jagran APP

अतिथि शिक्षकों का बढ़ाया जाएगा मानदेय: पांडेय

पिथौरागढ़ में आयोजित प्रेस वार्ता में मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 06:30 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 06:16 AM (IST)
अतिथि शिक्षकों का बढ़ाया जाएगा मानदेय: पांडेय
अतिथि शिक्षकों का बढ़ाया जाएगा मानदेय: पांडेय

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्त किए गए अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। एलटी शिक्षकों की पदोन्नति से अतिथि शिक्षकों की नौकरी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। शिक्षकों की कमी से जूझ रहे विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। यह बात मंगलवार को प्रदेश के शिक्षा, पंचायती राज, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री अरविंद पांडेय ने पत्रकारों के साथ वार्ता में कही।

loksabha election banner

स्थानीय लोनिवि निरीक्षण भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में जिला प्रभारी मंत्री अरविंद पांडेय ने अतिथि शिक्षकों के मानदेय पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि वर्तमान समय में 15 हजार रुपये में घर-परिवार चला पाना बेहद मुश्किल है, इसलिए सरकार अतिथि शिक्षकों के मानदेय बढ़ाने को लेकर शीघ्र ही कैबिनेट में प्रस्ताव लाने जा रही है। उन्होंने कहा कि अतिथि शिक्षकों को परेशान होने की जरू रत नहीं है। एलटी शिक्षकों के प्रमोशन से उनकी नौकरी प्रभावित नहीं होगी। सरकार का उद्देश्य बच्चों को शिक्षक उपलब्ध कराकर उनके भविष्य की बुनियाद मजबूत करनी है। एक सवाल के जवाब में पांडेय ने कहा कि पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय है और यहां कोरोना सैंपलिंग की जांच के लिए विचार किया जाएगा। ग्राम प्रधानों पर एसआइटी जांच के मसले पर सवाल पूछे जाने पर काबीना मंत्री ने कहा कि विभागीय जांच कर ली गई है। लॉकडाउन के चलते एसआइटी जांच नहीं हो पाई है। भ्रष्टाचार के लिए प्रदेश में कोई जगह नहीं है। बाहरी राज्यों से लौट रहे प्रवासियों के बारे में उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार द्वारा लोकल वोकल का नारा दिया गया है। प्रवासियों को स्थानीय उत्पादों के जरिए स्वरोजगार से जोड़ने का काम किया जाएगा। वार्ता में भाजपा जिलाध्यक्ष वीरेंद्र वल्दिया, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, विधायक पिथौरागढ़ चंद्रा पंत, विधायक डीडीहाट विशन सिंह चुफाल, नगरपालिका अध्यक्ष राजेंद्र सिंह रावत, महेंद्र सिंह लुंठी, बसंत जोशी, महेश पाठक गोलू, स्वामी वीरेंद्रानंद आदि मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कठोर लॉकडाउन का निर्णय लेकर बड़ी जनहानि से बचाया काबीना मंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से जहां बड़े से बड़े देश धराशायी हो गए, वहीं भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उचित समय पर कठोर लॉकडाउन का निर्णय लेकर बड़ी जनहानि होने से बचाई। हालांकि इससे आर्थिक समस्याएं उत्पन्न हुईं। इसके बावजूद प्रधानमंत्री ने 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज जारी कर देश को टूटने नहीं दिया। इससे पूर्व काबीना मंत्री ने केंद्र की मोदी सरकार 2.0 की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार में अमीरी-गरीबी का भेद समाप्त हो गया है। मोदी सरकार 2.0 के सत्त्ता में आते ही जम्मू-कश्मीर से धारा 370 समाप्त हो गया, मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक के अभिशाप से मुक्ति मिली, समग्र राष्ट्र का अयोध्या में राम मंदिर का सपना पूरा हुआ, नागरिकता संशोधन कानून लागू हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.