पिथौरागढ़ जिले में 9.3 हजार बुजुर्गो व 2.9 हजार दिव्यागों को मिलेगी पोस्टल बैलट सुविधा

पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने कहा है कि दिव्यांगों और अस्सी वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो को पोस्टल बैलट सुविधा मिलेगी।

JagranPublish: Mon, 10 Jan 2022 10:42 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 10:42 PM (IST)
पिथौरागढ़ जिले में 9.3 हजार बुजुर्गो व 2.9 हजार दिव्यागों को मिलेगी पोस्टल बैलट सुविधा

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने कहा है कि दिव्यांगों और अस्सी वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को पोस्टल बैलट की सुविधा दी जा रही है। जिले में अस्सी वर्ष से अधिक उम्र के 9392 व दिव्यांग मतदाता 2938 हैं। कोविड के चलते सुरक्षा के लिए पीपीई किट, मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल सैनेटाइजर, थर्मल एवं अन्य सामग्री की व्यवस्था की जा रही है।

सोमवार को विधानसभा निर्वाचन और कोविड के दृष्टिगत कलक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से वार्ता करते हुए जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सायं आठ बजे से सुबह आठ बजे तक रैली, सभा आदि प्रतिबंधित है। पोलिग स्टेशन पर सभी पार्टियों के एजेंटों का डबल वैक्सीनेट होना आवश्यक है। डीएम ने बताया कि जिले में कुल 381581 मतदाता हैं। इस बार 12885 युवा पहली बार मतदान करेंगे। डोर टू डोर प्रचार के लिए मात्र पांच लोगों की अनुमति है। स्टार प्रचारक की संख्या चालीस से घटाकर बीस कर दी गई है।

कोविड के संबंध में उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जिले में सक्रिय केसों की संख्या 111 है। कोरोना पाजिटिव लोगों के लिए पोस्टल वैलेट की सुविधा दी जा रही है। जिले में डबल वैक्सीन के लिए कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। होम आइसोलेशन मरीजों की कंट्रोल कक्ष से लगातार निगरानी की जा रही है। जहां पर कोविड संक्रमित मिल रहे हैं उसे कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। वार्ता के दौरान उनके साथ एडीएम फिचा राम चौहान मौजूद थे।

----

राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं को दी हिदायत

संस, चम्पावत : जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत तोमर ने राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं को आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को जिला सभागार में आयोजित बैठक में उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को चुनाव आयोग के नियमों एवं निर्देशों की जानकारी दी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि किसी दल या अभ्यर्थी को ऐसा कोई कार्य नहीं करना है, जो विभिन्न जातियों और धार्मिक या भाषाई समुदायों के बीच मतभेद बढ़ाए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते आयोग ने 15 जनवरी तक किसी भी प्रकार की रैली, जनसभा, नुक्कड़ सभाएं, रोड शो, पदयात्रा आदि पर प्रतिबंध लगाया है। अनुमति के बाद निकाली गई रैली में भी मास्क लगाना, थर्मल स्क्रीनिंग, हैंड सैनिटाइजर व शारीरिक दूरी का पालन जरूरी होगा। उल्लंघन पर सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। नोडल अधिकारी एवं एसडीएम अनिल चन्याल ने अनुवीक्षण समिति के बारे जानकारी दी। बैठक में एसपी देवेंद्र पींचा, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, सहायक निर्वाचन अधिकारी नैन सिंह मेहरा, जिला सेवायोजन अधिकारी राजेश दुर्गापाल, आम आदमी पार्टी से पुष्कर सिंह महर, भाजपा से कैलाश सिंह अधिकारी, काग्रेस से रोहित बिष्ट सहित कई लोग मौजूद रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम