Move to Jagran APP

खोखली नींव से बुलंद इमारत खड़ी करने का सपना

संवाद सहयोगी पिथौरागढ़ नए शिक्षकों की तैनाती के बाद भी जिले की स्कूली शिक्षा की सूरत नही

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 06:28 AM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 06:28 AM (IST)
खोखली नींव से बुलंद इमारत खड़ी करने का सपना
खोखली नींव से बुलंद इमारत खड़ी करने का सपना

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: नए शिक्षकों की तैनाती के बाद भी जिले की स्कूली शिक्षा की सूरत नहीं बदलती नहीं दिख रही हैं, जिले में अभी भी प्रवक्ताओं के 60 फीसद पद खाली पड़े हुए हैं। ग्रामीण स्कूलों में हालत ज्यादा खराब है। देश का भविष्य तय करने वाली शिक्षा की बदहाली पर राजनैतिक, सामाजिक संगठनों की चुप्पी बड़े सवाल खड़े कर रही है।

loksabha election banner

सीमांत जिले पिथौरागढ़ में निजी शिक्षण संस्थाएं नगरों तक ही सीमित हैं। जिले के 80 फीसद बच्चे सरकारी शिक्षा पर ही निर्भर हैं, बावजूद इसके सीमांत जिले में सरकारी शिक्षा का हाल बेहाल है। इस बेहाली का अंदाज शिक्षकों की तैनाती से लगाया जा सकता है। जिले में इंटर स्तर पर प्रवक्ताओं के कुल 1169 पद स्वीकृत हैं, इसमें से 671 पद खाली पड़े हुए हैं। 60 फीसद पद खाली होने से अंदाज लगाया जा सकता है जिले के विद्यार्थी कैसे पढ़ाई कर रहे होंगे। यह स्थिति आज की नहीं है। कई विद्यालयों में तो एक दशक से भी लंबे समय से प्रवक्ताओं के पद खाली पड़े हुए हैं। सबसे खराब हालत ग्रामीण क्षेत्रों की है। गांवों के बच्चों को सबसे अधिक परेशानी विज्ञान विषय के अध्ययन में आ रही हैं। विद्यार्थी खुद ही पढ़ाई कर अपना भविष्य गढ़ने में लगे हुए हैं। जिले के राजनैतिक दलों के एजेंडे में यह गंभीर शामिल ही नहीं है। किसी भी राजनैतिक दल ने आज तक शिक्षकों के रिक्त पद भरने के लिए कोई ठोस पहल नहीं की है। सत्ता में होने पर राजनैतिक दल इस मामले में खामोशी ओढ़ लेते हैं तो विपक्षी दल बयान जारी कर खानापूर्ति तक सीमित हैं। =========== जिले में शिक्षकों की स्थिति विषय पद रिक्त 1. हिदी 131 86

2. अंग्रेजी 128 65

3. संस्कृत 82 46

4. भौतिकविज्ञान 113 72

5. रसायन विज्ञान 113 63

6. गणित 88 45

7. जीव विज्ञान 112 67

8. नागरिकशास्त्र 121 63

9. अर्थशास्त्र 111 70

10.इतिहास 59 30

11.भूगोल 74 43 ===== जिले के कई विद्यालयों में नए प्रवक्ताओं की तैनाती की गई है, रिक्त पदों की सूचना निदेशालय को भेजी गई है। शिक्षकों की उपलब्धता के आधार पर शिक्षा को बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

- अशोक कुमार जुकरिया, मुख्य शिक्षा अधिकारी, पिथौरागढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.