Move to Jagran APP

नेपाल सीमा से लगे 40 गांवों को जल्द मिलेगी चिकित्सा सुविधा

जौलजीबी और गोरीछाल क्षेत्र के बरम के चालीस के आसपास गांवों को जल्द चिकित्सा सुविधा मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 10:03 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 10:12 PM (IST)
नेपाल सीमा से लगे 40 गांवों को जल्द मिलेगी चिकित्सा सुविधा
नेपाल सीमा से लगे 40 गांवों को जल्द मिलेगी चिकित्सा सुविधा

संवाद सूत्र, जौलजीबी/बरम : काली और गोरी नदी के संगम स्थल जौलजीबी और गोरीछाल क्षेत्र के बरम के चालीस के आसपास गांवों को जल्द चिकित्सा सु़विधा मिलेगी। प्राथमिक उपचार के लिए ग्रामीणों को अब 65 से लेकर 100 किमी दूर जिला अस्पताल जाने से मुक्ति मिलेगी।

loksabha election banner

जौलजीबी और बरम अभी चिकित्सा सुविधा से वंचित थे। चिकित्सा के नाम पर बरम में आयुर्वेदिक चिकित्सालय है। जौलजीबी में भी चिकित्सा की कोई व्यवस्था नहीं है। यह क्षेत्र आपदा और प्राकृतिक घटनाओं के लिए जाना जाता है। जौलजीबी और बरम कस्बे से जुड़े कई गांव कई किमी पैदल दूरी पर है। इन गांवों के ग्रामीणों को भी बीमार पड़ने पर उपचार के लिए पहले जौलजीबी और बरम आना पड़ता है। जहां पर चिकित्सा की समुचित सुविधा नहीं होने के कारण जिला मुख्यालय पिथौरागढ़ आना पड़ता है। जिसे लेकर दोनों स्थानों पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की मांग की जा रही थी। जौलजीबी की जनप्रतिनिधि लगातार देहरादून जाकर मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के सम्मुख क्षेत्र की परेशानी से अवगत कराते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की मांग कर रही थी।

बीते दिनों जौलजीबी मेले के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जौलजीबी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और बरम में एलोपैथिक अस्पताल की घोषणा कर दी। घोषणा के अनुसार दोनों स्थानों पर विभागीय कार्रवाई की प्रक्रिया प्रारंभ होने के आसार मिलते ही क्षेत्र में खुशी व्याप्त है। ======= दो देशों, तीन तहसीलों की जनता होगी लाभान्वित जौलजीबी में प्राथमिक स्वास्थ्य बनते ही भारत और मित्र राष्ट्र नेपाल की स्थानीय जनता को इसका लाभ मिलेगा। नेपाल के लोग उपचार के लिए भारत आते हैं, जौलजीबी आने के बाद अभी तक उन्हें पिथौरागढ़ जाना पड़ता था। पीएचसी जौलजीबी में बनते ही वहीं पर प्राथमिक उपचार मिल जाएगा। इसके जौलजीबी में पीएचसी बनने पर तहसील धारचूला के बलुवाकोट क्षेत्र की जनता, तहसील बंगपानी के बंगापानी तक की जनता और तहसील डीडीहाट की तल्लाबगड़ की जनता को इसका लाभ मिलेगा। ========= जौलजीबी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रक्रिया शासन स्तर पर पूर्व से चल रही थी। बीते दिनों मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद अब पीएचसी खोलने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी। शासन से निर्देशों की प्रतीक्षा की जा रही है।

-डा. एचएस ह्यांकी, सीएमओ पिथौरागढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.