Move to Jagran APP

मतदाता सूची से हटाए गए गढ़वाली के वंशजों के नाम, जानिए

पेशावर विद्रोह के महानायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली के वंशजों के नाम गांव की मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं। तर्क उनका यूपी के बाशिंदे होना दिया जा रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 07:43 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 07:43 PM (IST)
मतदाता सूची से हटाए गए गढ़वाली के वंशजों के नाम, जानिए
मतदाता सूची से हटाए गए गढ़वाली के वंशजों के नाम, जानिए

कोटद्वार, [जेएनएन]: बीते कई वर्षों से कोटद्वार-भाबर की हल्दूखाता ग्रामसभा के वोटर रहे पेशावर विद्रोह के महानायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली के वंशजों के नाम गांव की मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं। तर्क दिया जा रहा कि उत्तर प्रदेश के बाशिंदे होने के कारण उनके नाम सूची से हटाए गए। इसकी शिकायत गढ़वाली के वंशजों ने एसडीएम कोटद्वार के पास शिकायत दर्ज कराई है। 

loksabha election banner

गढ़वाली के पौत्र दीनबंधु गढ़वाली ने बताया कि उनकी मां विमला गढ़वाली जसोधरपुर वार्ड-40 से नगर निगम पार्षद का चुनाव लडऩे की तैयारी कर रही हैं। इस संबंध में शनिवार को जब उन्होंने क्षेत्र की वोटर लिस्ट खंगाली तो उसमें उनके परिवार के 12 सदस्यों में से किसी का भी नाम नहीं था। जबकि, पूर्व में सभी का नाम गांव की वोटर लिस्ट में दर्ज था। बताया कि परिवार के सभी सदस्यों के ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड सहित अन्य दस्तावेज उत्तराखंड के ही बने हुए हैं। साथ ही वह लोकसभा, विधानसभा व पंचायत के चुनाव में भी मतदान कर चुके हैं। 

विदित हो कि गढ़वाली के परिजन कोटद्वार के हल्दूखाता में जिस स्थान पर रह रहे हैं, वह बिजनौर वन प्रभाग की भूमि है। वन विभाग की ओर से सत्तर के दशक में यह भूमि गढ़वाली को लीज पर दी गई थी। उधर, एसडीएम कोटद्वार कमलेश मेहता का कहना है कि नगर निगम की मतदाता सूची बनाने के दौरान गढ़वाली के वंशज हल्दूखाता ग्रामसभा के मूल निवासी नहीं पाए गए होंगे। इसलिए परिवार का नाम मतदाता सूची से हटाया गया होगा। मतदाता सूची में नाम चढ़ाने के लिए आवेदन किया जा सकता है। आवेदन पर जांच के बाद ही आगे की कार्रवार्इ संभव हो पाएगी। 

यह भी पढ़ें: वोटर लिस्ट से आशारोड़ी के 13 सौ नाम गायब, होगी जांच

यह भी पढ़ें: पौड़ी में भाजपा के जिला सचिव ने पार्टी से दिया इस्तीफा

यह भी पढ़ें: रजनी रावत बिगाड़ सकती है बीजेपी और कांग्रेस के समीकरण, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.