Move to Jagran APP

एनआइटी शिलान्यास स्थल पर दिया धरना

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) उत्तराखंड श्रीनगर के स्थायी परिसर का निर्माण कार्य सुमाड़ी में करवाने को लेकर सरकारों के दो बार शिलान्यास करने के बावजूद अभी तक एनआइटी का निमार्ण कार्य शुरू न होने से क्षुब्ध क्षेत्र की जनता ने सरकार की इस हीलाहवाली के खिलाफ शिलान्यास स्थल सुमाड़ी पर एक दिवसीय धरना देते हुए प्रदर्शन भी किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 10:52 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 06:15 AM (IST)
एनआइटी शिलान्यास स्थल पर दिया धरना
एनआइटी शिलान्यास स्थल पर दिया धरना

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) उत्तराखंड श्रीनगर के स्थायी परिसर का निर्माण कार्य सुमाड़ी में करवाने को लेकर सरकारों के दो बार शिलान्यास करने के बावजूद अभी तक एनआइटी का निमार्ण कार्य शुरू न होने से क्षुब्ध क्षेत्र की जनता ने सरकार की इस हीलाहवाली के खिलाफ शिलान्यास स्थल सुमाड़ी पर एक दिवसीय धरना देते हुए प्रदर्शन भी किया।

prime article banner

बुधवार को एनआइटी क्षेत्रीय विकास समिति के तत्वावधान में चले इस धरना प्रदर्शन आंदोलन में प्रगतिशील जन मंच के अध्यक्ष अनिल स्वामी, खिर्सू ब्लॉक प्रमुख भवानी गायित्री, जिला पंचायत के पूर्व सदस्य लखपत भंडारी और खिर्सू के ज्येष्ठ उप प्रमुख भगवान सिंह रावत भी प्रमुख रूप से शामिल हुए। धरना प्रदर्शन स्थल पर समिति की बैठक में आंदोलनकारियों ने निर्णय लिया कि सुमाड़ी में विकासखंड खिर्सू क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधियों की एक बड़ी बैठक आगामी 16 अगस्त को आयोजित की जाएगी जिसमें एनआइटी का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करवाने को लेकर आगे की रणनीति बनायी जाएगी। प्रगतिशील जन मंच ने एनआइटी के मुद्दे पर ही दो सितम्बर को श्रीनगर में बुलाई बैठक में समिति के पदाधिकारी भी भाग लेंगे। उल्लेखनीय है कि सुमाड़ी में एनआइटी को लेकर प्रगतिशील जन मंच के तत्वावधान में ही लगभग दो साल तक धरना प्रदर्शन, अनशन आंदोलन चला था।

जन प्रतिनिधियों ने सुमाड़ी में एनआइटी के निर्माण स्थल पर हर्षपति मुयाल की अध्यक्षता में प्रदर्शन कर सरकार से मांग की गई कि सुमाड़ी में एनआइटी का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करवाया जाए और सुमाड़ी में एनआइटी को लेकर उच्च न्यायालय नैनीताल द्वारा दिए गए फैसले पर भी भारत सरकार और प्रदेश सरकार अपना मत स्पष्ट करे। धरना स्थल पर बैठक में वक्ता इस बात पर भी आक्रोशित रहे कि सुमाड़ी में एनआइटी के निर्माण को लेकर दो बार शिलान्यास कर दिए जाने के बावजूद निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ। तीन करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर बाउंड्रीवाल बनायी। एनआइटी निर्माण को लेकर क्षेत्र में 800 पेड़ों का भी कटान किया, लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है। इस मौके पर सुरजीत बिष्ट, मुकेश अग्रवाल, बसंती जोशी, जेपी पुरी, गायित्री थपलियाल, अनूप काला, विमल काला, राकेश घिल्डियाल, जितेंद्र धनाई, पवन काला, अमित कंडारी, दुर्गा गैरोला आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.