Move to Jagran APP

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्चुअली श्री सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कोटद्वार रेलवे स्टेशन से सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली के लिए रवाना किया। उन्‍होंने कहा कि उत्तराखंड के जिम्मे पर्यावरण संरक्षण का बड़ा दायित्व है। ऐसे में राज्य की सभी रेल लाइनों पर इलेक्ट्रिक इंजनों का संचालन करेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 04:17 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 08:03 PM (IST)
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्चुअली श्री सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्चुअली श्री सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना।

जागरण संवाददाता, कोटद्वार (पौड़ी गढ़वाल)। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उत्तराखंड के जिम्मे पर्यावरण संरक्षण का बड़ा दायित्व है। ऐसे में रेल महकमा भी प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत राज्य की सभी रेल लाइनों पर इलेक्ट्रिक इंजनों का संचालन करेगा। साथ ही प्रदेश की सभी रेल योजनाओं में ऊर्जा संरक्षण का विशेष ध्यान रखा जाएगा। बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कोटद्वार रेलवे स्टेशन से सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली के लिए रवाना किया।

loksabha election banner

समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड के प्रति अपार स्नेह है। यही कारण है कि आगामी वित्तीय वर्ष में उत्तराखंड में रेल परियोजनाओं के लिए 4432 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की गई है, जो कि पूर्व में अवमुक्त होने वाली धनराशियों के मुकाबले 23 गुना अधिक है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना बताते हुए कहा कि परियोजना में कोई व्यवधान न आया, तो जल्द ही इसे पूर्ण कर दिया जाएगा। उन्होंने ऋषिकेश रेलवे स्टेशन को देश का सबसे खूबसूरत स्टेशन बताते हुए कहा कि उनका प्रयास होगा कि प्रधानमंत्री इस स्टेशन का लोकार्पण करें। उन्होंने हरिद्वार-देहरादून और ऋषिकेश-रायवाला के मध्य दोहरीकरण के सर्वे कार्य शुरू करवाने की भी बात कही। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व से समाज का प्रत्येक वर्ग संतुष्ट है, गुजरात में हुए चुनावों में पार्टी को मिली जीत इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। 

वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि जनशताब्दी एक्सप्रेस के संचालन से जहां गढ़वाल को सुविधा मिलेगी, वहीं दिल्ली में रह रहे गढ़वाल के वाशिंदों को भी इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने प्रदेश सरकार की ओर से कोटद्वार का नाम कण्वनगरी कोटद्वार किए जाने का भी स्वागत किया। कहा कि कण्वनगरी से सिद्धबली एक्सप्रेस की शुरूआत पूरे देश में कण्वाश्रम व सिद्धबली को पहचान देगी। राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में उत्तराखंड में जल्द ही वह दिन आएगा, जब रेल भी दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंचेगी। उन्होंने गढ़वाल एक्सप्रेस को लेकर उठ रहे सवालों के जवाब में कहा कि गढ़वाल एक्सप्रेस को बंद नहीं किया गया है व जनशताब्दी एक्सप्रेस का जो भी समय आमजन को उचित लगेगा, उसी के अनुरूप रेल का संचालन किया जाएगा। 

गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि केंद्र सरकार उत्तराखंड के विकास में लगातार प्रदेश सरकार के साथ कार्य कर रही है। डबल इंजन की इस सरकार में विकास की गति पर भी केंद्र की नजर है। समारोह में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गांगल के साथ ही प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत व लैंसडौन विधायक दलीप रावत ने भी विचार व्यक्त किए।

सिद्धबली दर्शन को आना पड़ेगा

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सिद्धबली बाबा की महत्ता के बारे में पता है और वह सिद्धबली बाबा मंदिर दर्शन के लिए आएंगे। मंदिर दर्शन कर सिद्धबाबा से विकास की गति को तेज से आगे बढ़ाने को आशीर्वाद मांगेंगे।  

यह भी पढ़ें-एक सप्ताह में संशोधित होगा सिद्धबली जन शताब्दी का समय, जानिए कब शुरू हो रही सेवा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.