Move to Jagran APP

नए साल में पर्यटन पर रहेगा फोकस

सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो नया साल यानी 2021 में पौड़ी जनपद में पर्यटन से जुड़े विकास कार्य व गतिविधियां यहां न केवल पर्यटकों की आमद बढ़ाने में कारगर होंगे बल्कि पर्यटन स्वरोजगार का आयाम भी बनता दिखेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 03:00 AM (IST)
नए साल में पर्यटन पर रहेगा फोकस
नए साल में पर्यटन पर रहेगा फोकस

गुरुवेंद्र नेगी, पौड़ी

loksabha election banner

सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो नया साल यानी 2021 में पौड़ी जनपद में पर्यटन से जुड़े विकास कार्य व गतिविधियां यहां न केवल पर्यटकों की आमद बढ़ाने में कारगर होंगे, बल्कि पर्यटन स्वरोजगार का आयाम भी बनता दिखेगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने कार्ययोजना तैयार की है। इसकी शुरुआत जनवरी माह में मुख्यमंत्री खिर्सू में बने बासा टू और कंडोलिया पार्क के लोकार्पण के साथ करेंगे।

विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले पौड़ी जनपद में पर्यटन की काफी संभावनाएं हैं। गत वर्ष भी कई साहसिक खेल व पर्यटन से जुड़े कार्यों को छोड़ दिया जाए तो राज्य बनने के बाद ऐसा कभी दिखा नहीं जबकि पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में ठीक ढंग से होम वर्क हुआ हो। हश्र यह हुआ कि काफी संभावनाओं के बाद भी यहां पर्यटन व्यवसाय ठीक ढंग से स्वरोजगार के रुप में आजीविका का साधन नहीं बन पाया। गत वर्ष बिलखेत में साहसिक खेल, एंग्लिग, क्याकिग आदि आयोजन हुए। इससे पूर्व खिर्सू में बासा होम स्टे पर्यटकों की पहली पसंद बना रहा। इस सब के बीच कंडोलिया पार्क का सौंदर्यीकरण और यहां पर्यटकों की आमद बढ़ाने के लिए किया गया कार्य, उम्मीदों को मानो पंख लगा गया। अब पौड़ी शहर के चयनित मार्ग को हेरिटेज स्ट्रीट के रूप में जिला योजना से तीन करोड़ 92 लाख की धनराशि भी स्वीकृत कर दी गई है। इतना ही नहीं, इसका डिजाइन भी तैयार कर दिया गया है। जल्द ही प्रशासन व व्यापारियों के बीच बैठक के बाद इस दिशा में कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

नए साल में ये भी होंगे कार्य

मुख्यमंत्री के पौड़ी आगमन पर पौड़ी में हंटर हाउस का शिलान्यास भी किया जाएगा। यहां प्रसिद्ध शूटर जॉय हुकील आने वाले पर्यटकों को अपने अब तक के सफर की जीवंत कहानियां भी सुनाते नजर आएंगे। इसके अलावा माल रोड का शिलान्यास, डीएम कार्यालय के पुराने भवन पर सीएम की घोषणा के अनुरूप हाई एल्टीट्यूट प्रशिक्षण केंद्र का शिलान्यास कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। जनवरी माह के प्रथम या द्वितीय सप्ताह में ये लोकार्पण कार्यक्रम की संभावना है। इसके पीछे की मंशा यहां पर्यटकों की आमद को बढ़ा स्वरोजगार को बढ़ावा देना भी है।

साहसिक गतिविधियां भी होंगी आयोजित

जिला प्रशासन के मुताबिक नए साल में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए साहसिक खेल विभाग की ओर से कार्ययोजना तैयार की जाएगी। पैराग्लाइडिग के अलावा वाटर स्पो‌र्ट्स, माउंटेन बाइकिग, बर्ड वाचिग जैसे कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। कंडोलिया में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

------------

नए साल में पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य किया जाएगा। कंडोलिया पार्क के सौंदर्यीकरण के बाद यहां कॉटेज भी निर्मित होने हैं। जल्द ही सीएम शहर में बनने वाले माल रोड का शिलान्यास व खिर्सू में बासा टू का लोकार्पण करेंगे। डीएम कार्यालय के पुराने भवन पर सुविधा युक्त हाई एल्टीटयूट प्रशिक्षण केंद्र बनेगा।

धीराज सिंह गब्र्याल, जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.