Move to Jagran APP

घर-घर बुखार, जनता लाचार

कोरोना संक्रमण के इस दौर में वायरल बुखार ने भी आमजन की कमर तोड़ कर रख दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 05:10 PM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 05:10 PM (IST)
घर-घर बुखार, जनता लाचार
घर-घर बुखार, जनता लाचार

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: कोरोना संक्रमण के इस दौर में वायरल बुखार ने भी आमजन की कमर तोड़ी हुई है। पर्वतीय क्षेत्रों में शायद ही कोई ऐसा गांव होगा, जहां बुखार न फैला हो। सरकारी चिकित्सालय में पर्याप्त स्टाफ नहीं है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में खुले निजी क्लीनिकों पर आमजन की भीड़ लगी हुई है।

loksabha election banner

एक ओर जहां कोरोना संक्रमण के चलते आमजन दहशत में जीने को मजबूर है, वहीं दूसरी ओर मौसम के लगातार उतार-चढ़ाव के कारण वायरल बुखार भी जोरों पर है। कोटद्वार ही नहीं, पूरे पर्वतीय क्षेत्र में वायरल बुखार फैला हुआ है। जयहरीखाल प्रखंड के अंतर्गत दुधारखाल क्षेत्र के विभिन्न गांवों में मौसमी बुखार का प्रकोप छाया हुआ है। आलम यह है कि कई घरों में सभी सदस्यों के बीमार होने के कारण चूल्हे तक नहीं जल रहे। कहने को भले ही दुधारखाल में स्वास्थ्य केंद्र है, लेकिन चिकित्सक व अन्य स्टाफ न होने के कारण आमजन को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा। स्थिति बिगड़ने पर ग्रामीण महंगे दामों पर गाड़ियां बुक कर सतपुली अथवा कोटद्वार की दौड़ लगा रहे हैं। क्षेत्र में आज तक कोरोना सैंपलिग तक नहीं हो पाई है। बदलपुर विकास समिति के अध्यक्ष व सांसद प्रतिनिधि मनोहर खंतवाल ने स्वास्थ्य महकमे से क्षेत्र में चिकित्सकों की टीम भेजने की मांग की है।

उधर, उफरैंखाल क्षेत्र में भी ग्रामीण पूरी तरह निजी क्लीनिकों के भरोसे हैं। ग्रामीण कलम सिंह ने बताया कि कोई ऐसा गांव नहीं, जहां बुखार न फैला हो। कहा कि स्वास्थ्य महकमे की टीम को गांव-गांव जाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवा वितरित करनी चाहिए।

..................

जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के मामले पाए जा रहे हैं, वहीं स्वास्थ्य महकमे की टीमें ग्रामीणों की सेंपलिग कर रही हैं। विभिन्न विकास खंडों के स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों की तैनाती की गई है।

डॉ. मनोज शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, पौड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.