Move to Jagran APP

पौड़ी में क्‍वारंटाइन में एक और व्‍यक्ति की मौत, गाजियाबाद से लौटा था युवक; अब तक हो चुकी है तीन मौत

पौड़ी जिले के पाबौ ब्लॉक के पीपली गांव में गाजियाबाद से लौटे एक प्रवासी की बीती देर रात होम क्‍वारंटाइन में मौत हो गई।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 11:02 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 08:50 PM (IST)
पौड़ी में क्‍वारंटाइन में एक और व्‍यक्ति की मौत, गाजियाबाद से लौटा था युवक; अब तक हो चुकी है तीन मौत
पौड़ी में क्‍वारंटाइन में एक और व्‍यक्ति की मौत, गाजियाबाद से लौटा था युवक; अब तक हो चुकी है तीन मौत

पौड़ी, जेएनएन। पौड़ी जिले के विकासखंड पाबौ के पीपली गांव निवासी शैलेंद्र चमोली की होम क्वारंटाइन में मौत हो गई। वह बीते दस मई को गाजियाबाद से गांव लौटा था। बताया जा रहा है कि वह लंबे समय से पेट संबंधी बीमारी से पीड़ित था। उसका गाजियाबाद में इलाज चल रहा था। 

loksabha election banner

होम क्वारंटाइन में रह रहे शैलेंद्र के स्वजनों ने बताया कि देर रात अचानक शैलेंद्र की तबीयत अधिक खराब होने से मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची। पाबौ चौकी प्रभारी अजय सिंह ने बताया कि शव का पंचनामा भर पीएम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया गया है। 

पौड़ी जनपद में क्वारंटाइन के दौरान अब तक तीन मौतें हो चुकी हैं। पूर्व में एक महिला व एक युवक की क्वारंटाइन के दौरान मौत हो चुकी हैं। पिपली गांव में होम क्वारंटाइन के दौरान व्यक्ति की मौत पर तरह-तरह की अफवाह फैल रही हैं। प्रशासन ने लोगों से किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दिए जाने की अपील की है।

पौड़ी जनपद में क्वारंटाइन के दौरान हो चुकी हैं तीन मौतें

जनपद पौड़ी में क्वारंटाइन के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई है। हालांकि प्रशासन का कहना है कि उक्त सभी मृतक पूर्व से ही गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे। वहीं क्वारंटाइन केंद्रों में सुविधाओं का अभाव बना हुआ है। कई क्वारंटाइन केंद्रों में बिजली पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं भी नहीं हैं। 

पंचायती राज विभाग का कहना है कि सभी केंद्रों पर जरूरी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। किसी व्यक्ति की तबियत खराब होने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया जाता है। जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में तीन हजार से अधिक संस्थागत क्वारंटाइन केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर सुविधाओं के अभाव की शिकायत अक्सर यहां रह रहे प्रवासी करते रहे हैं। 

रिखणीखाल क्षेत्र के रेवा गावं में जूनियर हाईस्कूल में क्वारंटाइन एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई थी। बुजुर्ग महिला 12 मई को दिल्ली से लौटी थी और क्वारंटाइन के दौरान 17 मई को उसकी मौत हो गई थी। प्रशासन ने महिला की मौत को सामान्य बताया था। बीते 18 मई को बीरोंखाल विकासखंड के बिरगणा गांव में क्वारंटाइन के दौरान एक युवक की मौत हो गई थी। 

युवक गांव के ही पंचायत घर में क्वारंटाइन था। प्रशासन ने युवक की मौत का कारण अस्थमा की बीमारी बताया था। वहीं पाबौ विकासखंड के पीपली गांव में भी होम क्वारंटाइन में एक व्यक्ति की मौत हो गई। प्रशासन ने मौत का कारण टीबी बताया। जिला पंचायती राज अधिकारी एमएम खान ने बताया कि सभी क्वारंटाइन केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

क्वारंटाइन में मौत, कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव

नोएडा से वापस लौटकर क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे जिस युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हुई थी, उसकी कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके बाद स्वास्थ्य महकमे के साथ ही ग्रामीणों ने भी राहत की सांस ली है। उधर, मुंबई से वापस लौटे 25 प्रवासियों की कोरोना जांच के लिए भेजे गए रैंडम सैंपल भी निगेटिव आए हैं।

बताते चलें कि बीरोंखाल ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम बिरगण निवासी 31 वर्षीय संजय सिंह पटवाल रविवार को नोएडा से कार बुक कर गांव लौट था। संजय के साथ काम करने वाले बिरगण निवासी हरेंद्र सिंह ने अपनी पत्नी व बच्चे को भी उसी कार से गांव भेज दिया। ग्राम प्रधान प्रतिमा देवी ने तीनों लोगों को गांव के बाहर प्राथमिक विद्यालय में बने क्वारंटाइन सेंटर में रोक दिया। 

रात में हरेंद्र की माता भी क्वारंटाइन सेंटर में मौजूद अपनी बहू व पोते के पास आ गई। इस बीच रात में अचानक संजय को सीने में दर्द की शिकायत हुई। उसे एंबुलेंस से बैजरों स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। प्रशासन के निर्देश पर शव को पोस्टमार्टम के लिए कोटद्वार लाया गया, जहां मृतक संजय के कोरोना जांच सैंपल लिए गए। मंगलवार को चिकित्सकों ने पोस्टमार्टम कर दिया। 

बाद में कोरोना गाइडलाइन के अनुसार शव का दाह संस्कार भी कर दिया गया। इधर, शुक्रवार को मृतक संजय की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद स्वास्थ्य महकमे ने चैन की सांस ली। बेस चिकित्सालय के प्रमुख अधीक्षक डॉ. वीसी काला ने बताया कि सोमवार को मृतक के शव का कोरोना जांच सैंपल भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट शुक्रवार को प्राप्त हुई है। बताया कि संजय में कोरोना संक्रमण नहीं था। 

यह भी पढ़ें: सरकारी भवन, होटल और धर्मशालाओं में बनेंगे क्वारंटाइन सेंटर

वहीं मंगलवार को महाराष्ट्र से कोटद्वार पहुंचे जिन 25 प्रवासियों के रैंडम सैंपल स्वास्थ्य विभाग ने लिए थे, उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनोज कुमार बहुखंडी ने बताया कि वर्तमान में इन प्रवासियों को कोटद्वार में क्वारंटाइन किया गया है। रिपोर्ट आने के बाद अब उन्हें गंतव्य के लिए भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: पौड़ी के क्वारंटाइन सेंटर में नोएडा से लौटे युवक की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.