Move to Jagran APP

खेल महोत्सव में 13 राज्यों के 70 पैराग्लाइडर करेंगे प्रतिभाग

जिला प्रशासन ने नयार घाटी में आयोजित होने वाले एडवेंचर स्पो‌र्ट्स महोत्सव की सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 09:45 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 09:45 PM (IST)
खेल महोत्सव में 13 राज्यों के 70 पैराग्लाइडर करेंगे प्रतिभाग
खेल महोत्सव में 13 राज्यों के 70 पैराग्लाइडर करेंगे प्रतिभाग

जागरण संवाददाता, पौड़ी: जिला प्रशासन ने नयार घाटी में आयोजित होने वाले एडवेंचर स्पो‌र्ट्स महोत्सव की सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। 19 से 22 नवंबर तक आयोजित होने वाले इस खेल महोत्सव में 13 राज्यों के 70 पैराग्लाइडर प्रतिभाग करेंगे, जिसमें बीएसएफ व एयर फोर्स के पैराग्लाइडर भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

loksabha election banner

विकास भवन में पत्रकारों से बातचीत में जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने बताया कि राज्य बनने के बाद यह पहला मौका होगा, जब नयार घाटी में इतने बड़े स्तर पर मेघा इवेंट आयोजित होगा। कहा कि आयोजन के पीछे की मंशा कोरोना संक्रमण के इस दौर में धीरे-धीरे पर्यटन के क्षेत्र में कार्य कर रोजगार को आगे बढ़ाना है। डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री आयोजन को लेकर रोजाना फीडबैक ले रहे हैं। कहा कि पैराग्लाइडिग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को पचास हजार, द्वितीय प्रतिभागी को तीस हजार तथा तीसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को बीस हजार की धनराशि पुरस्कार में दी जाएगी। बताया कि माउटेंन बाइकिग 163 किलोमीटर की होगी, जो लैंसडौन से होकर अलग-अलग तिथियों व रूट से दूरी तय कर बिलखेत पहुंचेगी। इसमें 40 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें एक नेपाल से भी है। इसके अलावा ब्यासघाट में एंग्लिग का आयोजन किया जाएगा, जिसमें करीब बीस प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है। डीएम गब्र्याल ने बताया कि सभी प्रतियोगिताओं के लिए अलग-अलग धनराशि पुरस्कार के लिए निर्धारित की गई है। नयारघाटी में पहली बार आयोजित हो रहे इस महोत्सव को अच्छे तरीके से आयोजित करने के निर्देश पर्यटन विभाग, मत्स्य आदि रेखीय विभागों को जारी किए गए हैं। कहा कि हर वर्ष नवंबर माह में यह मेघा इवेंट आयोजित हो, इसकी भी कलेंडरिग की जा रही है ताकि स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार के साथ ही पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके। इस मौके पर जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, एपीडी सुनील कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी केएस नेगी शामिल थे।

प्रतिभागी का होगा बीमा

जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल के मुताबिक आयोजन में प्रतिभाग करने वाले प्रत्येक प्रतिभागी का बीमा होगा। इसके लिए कुछ औपचारिताएं पूरी की जा रही हैं। इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से पुलिस के अलावा एसडीआरएफ की टीम भी मौजूद रहेगी। डीएम ने बताया कि आयोजन में होटल एसोसिएशन लैंसडौन, पौड़ी, सतपुली का भी सहयोग मिल रहा है।

इन स्थानों के प्रतिभागी होंगे शामिल

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, नेपाल, महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, पंजाब, पश्चिम बंगाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.