Move to Jagran APP

नैनीताल में पैराग्‍लाइडिंग का प्रशिक्षण ले रहे हैं नौवजवान, यहां है एशिया की सबसे बड़ी साइट

एडवेंचर के लिए उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश देश के सबसे खूबसूरत प्रदेशों में शुमार हैं। यहां पैराग्‍लाइडिंग ट्रैकिंग और कैंपिंग करने की हसरत लिए हर साल हजारों-लाखों पर्यटक पहुंचते हैं। हिमालय की गोद में बसे इन प्रदेशों का नैसर्गिक सौंदर्य पर्यटकों को बरबस ही अपनी ओर आकर्षित करता है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 08:47 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 08:47 AM (IST)
नैनीताल में पैराग्‍लाइडिंग का प्रशिक्षण ले रहे हैं नौवजवान, यहां है एशिया की सबसे बड़ी साइट
नैनीताल में पैराग्‍लाइडिंग का प्रशिक्षण ले रहे हैं नौवजवान, यहां है एशिया की सबसे बड़ी साइट

रामनगर, जागरण संवाददाता : एडवेंचर के लिए उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश देश के सबसे खूबसूरत प्रदेशों में शुमार हैं। यहां पैराग्‍लाइडिंग, ट्रैकिंग और कैंपिंग करने की हसरत लिए हर साल हजारों-लाखों पर्यटक पहुंचते हैं। हिमालय की गोद में बसे इन प्रदेशों का नैसर्गिक सौंदर्य पर्यटकों को बरबस ही अपनी ओर आकर्षित करता है। उत्‍तराखंड के एडवेंचर गेमों में सबसे खास है पैराग्‍लाइडिंग, जिसका आनंद पर्यटक प्रदेश के अनेक हिस्‍सों में उठाते हैं। लेकिन पालट प्रशिक्षण के लिए यहां के युवाओं को हिमाचल जाना पड़ता है। जबकि यहीं एक से बढ़कर एक साइट हैं, जहां प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किए जा सकते हैं। ऐसे ही साइटों में शुमार है नैनीताल जिले की कोटाबाग की साइट।      

loksabha election banner

कोटाबाग में कोटाबाग पैराग्लाइडिंग एंड एडवेंचर एसोसिएशन पिछले तीन साल से युवाओं को समय-समय पर साहसिक खेलों और पैराग्लाइडिंग की जानकारी और प्रशिक्षण देने में जुटी है। मकसद है कि पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में जनपद के साथ उत्तराखंड को विश्व स्तर की पहचान मिले। इसलिए संस्था द्वारा पायलट प्रशिक्षण केंद्र खोलकर पायलट प्रशिक्षण देने का कार्य किया जा रहा है। यहां के युवाओं राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जा रहा है। कोशिश है कि युवओं को यदि यहीं रोजगार मिले तो पलायन रुकेगा और सूबे की भी तरक्‍की होगी।  

अनुभवी हैं यहां के प्रशिक्षक 

कोटाबाग पैराग्लाइडिंग एंड एडवेंचर एसोसिएशन संस्था में सेवा दे रहे प्रशिक्षक बहुत अनुभवी हैं और पूर्व में समय-समय पर केंद्र सरकार के अधीन राष्ट्रीय संस्था निम्स में प्रशिक्षण दे चुके हैं। ऐसे में अनुभवी प्रशिक्षकों का लाभ यहां के युवाओं को मिल सकता है। संस्था के पास सीमित संसाधन और पर्याप्त खेल उपकरण न होने कारण एक समय में अधिक लोगों को प्रशिक्षित करने में कठिनाई आ रही है। ऐसे में प्रदेश सरकार की तरफ से खेल उपकरण और वित्तीय सहायता मिले तो यहां से प्रशिक्षित पायलट अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश-प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

एशिया की सबसे बड़ी साइट कोटाबाग 

कोटाबाग पैराग्लाइडिंग एंड एडवेंचर एसोसिएशन के सचिव राहुल रावत की मानें तो हिमालय की तृतीय शिवालिक श्रेणियों में स्थित कोटाबाग अपने अनुपम प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण होकर स्वच्छंद वातावरण के लिए विख्यात है। यहां पर् पैराग्लाइडिंग एशिया की सबसे लंबी पैराग्लाइडिंग साइट है। जोकि अभी तक पर्यटकों की पहुंच से दूर है। यहां पर पर्यटक पैराग्लाइडिंग के साथ ट्रैकिंग, कैंपिंग का आनंद भी आनंद उठा सकते हैं।

यह भी पढें 

रामनगर में खुली उत्‍तराखंड की पहली वाइल्‍ड लाइफ आर्ट गैलरी, पर्यटकों को मिलेगी कॉर्बेट व वन्‍यजीवों के स्‍वभाव की जानकारी 

नगर निगम ने अवैध अतिक्रमण पर चलाया अभियान, लाइब्रेरी परिसर में ठेला चलाने वाले को खदेड़ा ग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.