Move to Jagran APP

आपदा प्रबंधन में सोशल मीडिया की भूमिका अहम : तिवारी

जागरण संवाददाता, नैनीताल : प्रशासनिक अकादमी में आपदा प्रबंधन में मीडिया की भूमिका विषयक प्रशिक्षण का

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Apr 2018 07:14 PM (IST)Updated: Tue, 24 Apr 2018 07:14 PM (IST)
आपदा प्रबंधन में सोशल मीडिया की भूमिका अहम : तिवारी
आपदा प्रबंधन में सोशल मीडिया की भूमिका अहम : तिवारी

जागरण संवाददाता, नैनीताल : प्रशासनिक अकादमी में आपदा प्रबंधन में मीडिया की भूमिका विषयक प्रशिक्षण कार्यशाला के दूसरे दिन दून विवि के गौरव तिवारी ने सोशल मीडिया को सशक्त व विश्वनीय बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के ग्रुप के माध्यम से सटीक सूचनाओं का आदान प्रदान कर आपदा प्रभावितों को फौरी मदद पहुंचाई जा सकती है।

loksabha election banner

मंगलवार को दूसरे दिन मुक्त विवि के प्रो. गिरजा पांडे ने कहा कि उदारीकरण की वजह से मीडिया भी एक उत्पाद बन गया है। वह आपदा की खबरों का प्रसारण भी तय एजेंडे के तहत करता है। ऐसे में कम्यूनिटी रेडियो, मोबाइल रेडियो के माध्यम से आपदा प्रबंधन के लिए समाज को सशक्त बनाया जा सकता है। इस मौके पर कोर्स डायरेक्टर डॉ. ओमप्रकाश, सह समन्वयक डॉ. मंजू पांडे, ऊधमसिंह नगर के जिला सूचना अधिकारी बीसी तिवारी, पिथौरागढ़ के गिरिजाशंकर जोशी, सीओ भवाली आरएस राणा, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी ऊधमसिंह नगर डॉ. अनिल शर्मा, नंदकिशोर जोशी, जानकी देवी, मीना कैंत्यूरा, आरएस राणा समेत बड़ी तादाद में लोग मौजूद रहे।

सिर्फ 27.8 फीसद नवजात करते हैं स्तनपान

मां की कोख से जन्म लेने के एक घंटे के भीतर उत्तराखंड के मात्र 27.8 फीसद नवजात ही स्तनपान करते हैं। यह स्थिति बेहद चिंताजनक है। बेसिक हेल्थ वर्कर, आंगनबाड़ी, आशा वर्कर अब स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए गर्भवती व धात्री महिलाओं को जागरूक करेंगी। एटीआई में आयोजित कार्यशाला में रिटायर सीडीपीओ धनी शाही ने बाल विकास परियोजना के सुदृढ़ीकरण एवं पोषण सुरक्षा पर जानकारी दी। इस मौके पर कार्यक्रम निदेशक मीता उपाध्याय ने भी अपने विचार रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.