Move to Jagran APP

कहां गया रोज का 13 हजार लीटर दूध? खराब होने की शिकायत नहीं, यानी नकली दूध पी रहा था शहर

मार्च मध्य तक जिले में रोज 1.10 लाख लीटर दूध सप्लाई होता था। इसमें आंचल के साथ निजी कंपनियों और खुला बिकने वाला दूघ भी शामिल था।

By Edited By: Published: Sat, 16 May 2020 04:45 AM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 08:45 AM (IST)
कहां गया रोज का 13 हजार लीटर दूध? खराब होने की शिकायत नहीं, यानी नकली दूध पी रहा था शहर
कहां गया रोज का 13 हजार लीटर दूध? खराब होने की शिकायत नहीं, यानी नकली दूध पी रहा था शहर

हल्‍द्वानी, गणेश पांडे : मार्च मध्य तक जिले में रोज 1.10 लाख लीटर दूध सप्लाई होता था। इसमें आंचल के साथ निजी कंपनियों और खुला बिकने वाला दूध भी शामिल था। लॉकडाउन हुआ तो दूध की खपत घटकर 97 हजार लीटर पर आ गई, मगर उत्पादन में कोई कमी नहीं हुई। अब सवाल उठ रहा है कि बिक्री न होने पर इस अवधि में रोजाना बच रहा 13 हजार लीटर दूध गया कहां, क्योंकि दूध खराब होने की कहीं से कोई शिकायत नहीं मिली। इससे जाहिर है कि डिमांड अधिक होने से आपूर्ति बनाए रखने के लिए मिलावटी दूध बेचा जा रहा था। नैनीताल जिले में मिठाई की दो सौ से अधिक दुकानें हैं। अप्रैल में मिठाई की दुकानों पर ताले पड़े रहे। रेस्टोरेंट, चाय के ठेले भी बंद रहे। इससे दूध की खपत घट गई। नैनीताल दुग्ध संघ की ओर से पिछले साल अप्रैल में रोजाना 83,131 लीटर दूध की आपूर्ति की गई थी, जबकि इस साल अप्रैल में दूध की बिक्री 77,059 लीटर पर आ गई। नैनीताल दुग्ध संघ के मुताबिक, बाजार में उसकी 80 फीसद हिस्सेदारी है। करीब 20 फीसद हिस्सेदारी रखने वाली निजी कंपनियों और घर-घर जाकर बिकने वाले दूध की डिमांड में भी कमी आई है।

loksabha election banner

दुग्ध उत्पादक बढ़े, मगर उत्पादन घटा

नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लालकुआं के मुताबिक, अप्रैल 2019 में दुग्ध उत्पादकों की संख्या 28,725 थी। अप्रैल 2020 में यह 29,075 पहुंच गई। वहीं इस दौरान दुग्ध विक्रेताओं की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल 1855 दुग्ध विक्रेताओं की तुलना में इस साल आंकड़ा 1875 पहुंच गया है, मगर दूध की बिक्री पिछले साल की तुलना में घटी है।

पनीर की बिक्री 45 फीसद घटी

दूध के साथ पनीर की बिक्री में भी भारी कमी आई है। अकेले आंचल डेयरी के पनीर की बिक्री 45 फीसद कम हुई है। शादी-विवाह नहीं होने और होटल, रेस्टोरेंट बंद होने को इसकी प्रमुख वजह बताया जा रहा है।

आंचल दुग्ध उत्पादों की बिक्री

विवरण           अप्रैल 19 = अप्रैल 20

दूध की बिक्री     83131  = 77059

पनीर की बिक्री  38856  = 21588

(नोट : दूध लीटर प्रतिदिन व पनीर किलो पूरे माह में)

इस बार अप्रैल में होटल, ढाबे बंद रहने के साथ शादियां नहीं हुई। इससे दूध व पनीर की बिक्री पिछले साल की तुलना में कम रही। ग्राहकों का भरोसा बनाए रखना हमारी प्रतिबद्धता है। -अजय क्वीरा, सामान्य प्रबंधक नैनीताल दुग्ध संघ लालकुआं

यह भी पढ़ें : नैनीताल जिले में 11 साल की बच्ची समेत दो और कोरोना पॉजीटिव मिले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.