Move to Jagran APP

कुमाऊं की दोनों सीटों पर जमकर हुआ मतदान, हर वर्ग ने महापर्व में निभाई अपनी जिम्‍मेदारी

लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए मताधिकार का प्रयोग कर लोग अपना प्रतिनिधि चुनकर संसद में भेजेंगे। नैनीताल जिले में सुबह से ही बूथों पर वोटरों की लंबी लाइन दिखी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 07:14 AM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 05:33 PM (IST)
कुमाऊं की दोनों सीटों पर जमकर हुआ मतदान, हर वर्ग ने महापर्व में निभाई अपनी जिम्‍मेदारी
कुमाऊं की दोनों सीटों पर जमकर हुआ मतदान, हर वर्ग ने महापर्व में निभाई अपनी जिम्‍मेदारी

हल्द्वानी : लोकतंत्र के उत्सव को लेकर हर तरफ उत्‍साह नजर आया। बूथों पर मतदाताओं की भीड़ लगी रही। हर वर्ग ने बढ़चढ़कर मतदान किया। वहीं पांच बजते ही मतदान परिसर बंद कर दिए गए अब जो परिसर के अंदर होंगे वहीं मतदान कर सकेंगे। फिलहाल कुमाऊं के दोनों लोकसभा क्षेत्रों का मतदान प्रतिशत देर शाम तक ही पता चल सका, लेकिन बूथों पर भीड़ देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार मतदान पिछली बार की अपेक्षा अधिक हुआ है।
सुबह से ही कुमाऊं की दोनों लोक सभा सीटों पर शुरू हुआ मतदान दिन चढ़ने के साथ ही बढ़ता गया। कई स्‍थानों पर इवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों में शिकायत के कारण वोटिंग समय से शुरू नहीं हो सकी। कुछ बूथों पर स्‍ट्रांग रूम से आनन-फानन में मशीनें मंगवाकर मतदान शुरू करया गया तो, कई स्‍थानों से बैट्री के ही डिस्‍चार्ज हाेने की शिकायत आई। इसका असर मतदान प्रतिशत पर भी पढ़ने की संभावना है। वहीं कई स्‍थानों पर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्‍कार कर दिया।

loksabha election banner

किच्‍छा के इस बूथ पर खराब हुई मशीन
किच्छा : किच्छा के धोरा डैम क्षेत्र में बूथ संख्या 115, 117 में डेमो के बाद ईवीएम मशीन खराब हो गयी। पहले वीवीपैट में कागज फंसा उसके बाद मशीन खराब हो गयी। जानकारी पर सेक्टर मजिस्ट्रेट एसके शर्मा मौके पर पहुंचे उनके सामने पूरा सैट बदलने के बाद फिर डेमो कराया गया, जिससे मतदान लगभग एक घंटे के बाद प्रारम्भ हुआ।

लालकुआं में भी दिखा असर
लालकुआं :
बिन्दुखत्ता के शिशम्भूजिया शिवपुरी में वोटिंग मशीन खराब। मतदाता घरों को लौटे। मशीन बदलने की प्रक्रिया चल रही है।

लिस्‍ट में नाम न होने पर भड़के वोटर
रुद्रपुर:
वार्ड 28 में वोटर लिस्ट में नाम न होने पर मतदाता भड़के। बीएलओ पर लगाये लापरवाही के आरोप। जमकर नोंक-झोंक। सनातन धर्म बालिका इंटर कालेज में बने मतदान केंद्र पर व्यापारी नेता नरेंद्र अरोरा से बीएलओ की तीखी बहस।

रामनगर में इवीएम मशीन खराब
रामनगर :
रामनगर के मालधन में ईवीएम मशीन हुई खराब। 223 वोट पड़ने के बाद खराब हुई मतदान शीन । एक घण्टे रहा मतदान प्रभावित। दूसरी मशीन मंगाकर शुरू कराई गई वोटिंग।

अल्‍मोड़ा में मतदान का बहिष्‍कार
अल्मोड़ा :
विकास खंड लमगड़ा के नैनी जिफल्टा कोकिला के लोगों ने 'रोड नहीं तो वोट नहीं' नारे के साथ पूर्ण चुनाव बहिष्कार किया है ।मतदान केन्द्र में अभी तक एक भी वोट नहीं पड़ा है । वहीं विकास खंड भैसियाछाना के ग्राम सभा बिलवालगांव के लोगों ने भी रोड नहीं तो वोट नही नारे के साथ पूर्ण चुनाव बहिष्कार किया है ।

बूथ के अंदर खींची फोटो
बाजपुर/रामनगर।
मतदान केंद्रों पर फोटो खींचने की मनाही होने के बावजूद कुछ स्थानों पर मतदाताओं ने ना केवल अपनी फोटो खींची बल्‍की की पार्टी विशेष का प्रचार करते हुए फेसबुक पर शेयर भी की गई है । प्रशासन ऐसे मतदाताओं की तलाश कर रहा है।

93 वर्षीय भगवान देई पैदल पहुंची मतदान केंद्र
बाजपुर : एक तरफ चुनाव आयोग ने दिव्यांगों व वृद्ध मतदाताओं को पोलिंग बूथों तक पहुंचाने के लिए स्वयंसेवकों को लगाया था, लेकिन दूसरी तरफ कई बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता अपने आप बूथों तक जाते नजर आए। इन्हीं मतदाताओं में शामिल हैं मोहल्ला राजीवनगर निवासी 93 वर्षीय बुजुर्ग मतदाता भगवान देई पत्नी करन सिंह। आधार कार्ड के अनुसार एक जनवरी 1926 को जन्मी भगवान देई ने बताया कि उनका बूथ घर से करीब डेढ़ किमी दूर है। प्रयास करने के बावजूद उन्हें ई-रिक्शा या फिर कोई और वाहन बूथ तक जाने के लिए नहीं मिला। इस पर उन्होंने मतदान में हिस्सा लेने का इरादा छोड़ दिया। चूंकि परिवार की ही दो बहुओं को भी वोट डालने जाना था जिसके चलते वह भी पैदल ही दोनों बहुओं के साथ वोट डालने के लिए बूथ पर आ गई है। इस बीच उनकी किसी ने भी बूथ तक पहुंचाने में मदद नहीं की।

रुद्रपुर में चुनाव का बहिष्‍कार
रुद्रपुर :
गदरपुर विधानसभा के राम कोट पोलिंग बूथ पर सुबह 9:00 बजे तक एक भी वोट नहीं पड़ा। यहां 400 वोट हैं, पर मतदाताओं ने चुनाव का बहिष्कार किया है। उनका कहना है कि यहां किस सड़क की दुर्दशा किसी से छिपी नहीं है। कई बार विधायक को भी अवगत कराया गया पर सड़क नहीं बनी। आज 1993 में बनी इस सड़क पर गहरे गड्ढे हो गए हैं, जिससे पैदल गुजर ना भी मुश्किल भरा है।

नेपाल सीमा के बूथ पर इवीएम खराब
रुद्रपुर:
नेपाल सीमा से लगे अति संवेदनशील बूथ थपलियालखेड़ा में वीवीपैट में तकनीकि खराबी आने से 9: 40 बजे तक नहीं पड़ा एक भी वोट। सुबह वोट डालने आए मतदाता  बैरंग लौटे। सेक्टर मजिस्ट्रेट पहुंचे। 8:36 बजे हुई मौक पोल के बाद 9: 7 बजे सील की गई मशीन। अभी अभी 9: 41बजे पड़ा पहला वोट।यहाँ 120 मतदाता है। जिसमें52 महिलाएं व 68 पुरूष है।

सितारगंज में भी इवीएम खराब
सितारगंज :
सितारगंज मतदान केंद्र भिटौरा के बूथ संख्या 41 में ईवीएम मशीन खराब हो जाने की वजह से 15 मिनट तक मतदान बाधित रहा उप निर्वाचन अधिकारी मनीष बिष्ट ने बताया कि मशीन की खराबी ठीक कराने के बाद फिर शुरू हो गया है।

बाजपुर में भी आई खराबी
बाजपुर :
राजकीय इंटर कॉलेज गजरौला के बूथ संख्या-9-10 में अचानक वीवी पैट में तकनीकी खराबी आ गई। मौके पर पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट डॉ. नरेंद्र लाल व तकनीकी टीम के सदस्यों ने आई कमी को दूर कर दिया।  इस दौरान करीब 30 मिनट तक मतदान प्रक्रिया को रोकना पड़ा।

बूथ के करीब होने के कारण दोनों दलों का टेंट हटाया गया
बाजपुर :
इंटर कॉलेज के वोटों के लिए कांग्रेस में भाजपा के द्वारा 200 मीटर की दूरी का पालन नहीं करने के चलते फ्लाइंग स्कॉट की टीम द्वारा दोनों ही दलों के टेंटो को काफी मशक्कत के बाद हटवाया गया जिसमें  हल्की  नोकझोंक भी हुई ।बताते चलें कि इंटरमीडिएट कॉलेज गेट से मात्र 50 मीटर की दूरी पर ही भाजपा   व कांग्रेस द्वारा अपने संपर्क शिविर लगा लिए थे जिसमें उनके द्वारा मतदाताओं को पर्ची दी जा रही थी जिसकी जानकारी सीबीसी को होने के चलते फ्लाइंग स्कॉट द्वारा तत्काल कार्रवाई की गई और दोनों ही दलों के शिविरों को तय दूरी पर स्थापित कराया गया।

इन केन्‍द्रों पर भी इवीएम मशीन खराब
द्वाराहाट (रानीखेत) : डीआईसी में स्थापित शीतलापुष्कर वार्ड की ईवीएम मशीन में आई तकनीकी खराबी के चलते मतदान 20 मिनट देरी से शुरू हुआ। सहायक निर्वाचन अधिकारी आरके पांडे ने बताया कि ईवीएम को ठीक कर मतदान तुरंत शुरू करवा दिया गया। बाकी 145 बूथों पर मतदान समय से शुरू होने की सूचना है।  अल्‍मोड़ा के गोरालचौड़ बूथ में एक मशीन में एरर सही करने के बाद मोकपोल में एक घंटा लगा। जिसके बाद मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हो पाया। चम्पावत नगर में बने प्राथमिक विद्यालय में तीन बूथ में दो बूथ की ईवीएम मशीन खराब। प्रशासन ईवीएम को बदलने में जुटा। अभी नहीं शुरू हुई पोलिंग। पिथौरागढ़ के जीजीआइसी मतदान केंद्र के 48 नम्बर बूथ पर इवीएम मशीन वोट डालने से पहले हुई खराब। 8 बजकर 23 मिनट तक बूथ पर नहीं पड़ा एक भी मत। सूचना पर सेक्टर मजिस्ट्रेट पहुंचे। मतदान शुरू। 7 बजकर 25 मिनट से शुरू हो सका मतदान।

भाजपा-कांग्रेस में है मुकाबला
नैनीताल-ऊधमसिंहनगर लोकसभा सीट पर भाजपा से पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष अजय भट्ट उम्‍मीदवार हैं तो कांग्रेस से पार्टी महासचिव व सूबे के पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत। वहीं अल्‍मोड़ा लोकसभा सीट पर भाजपा से सिटिंग सांसद और केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री अजय टम्‍टा तो कांग्रेस से राज्‍यसभा सांसद पदीप टम्‍टा उम्‍मीदवार हैं। दाेनों ही सीटों पर मुकाबला रोचक है। नैनीताल लोकसभा क्षेत्र में हल्‍द्वानी, रामनगर और नैनीताल में बने बूथों पर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई, यही अल्‍मोड़ा लोक सभा क्षेत्र का भी नजर आ रहा है।

खामोश है मतदाता
मतदाता खामोश हैं। खुलकर कुछ भी जाहिर नहीं कर रहे। ऐसे में समर्थक केवल मतदाताओं का मन टटोलने की कोशिश करते रहे। जिससे यह पता लगाया जा सके कि हवा किस तरफ चल रही है। प्रचार, प्रसार और राजनीतिक दलों के चुनाव घोषणा पत्र सामने आने के बाद मतदाता आपस में मुद्दों पर चर्चा जरूर कर रहे हैं। जिसमें एक-दूसरे के घोषणापत्रों की तुलना और प्रत्याशियों के दावों पर बहस भी चल रही है।

मौसम भी दे दिया साथ
कुमाऊं में सुबह से मौसम साफ रहा धूप खिली हुई थी । दोपहर के समय पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए लाइन में लगे लोगों को गर्मी व प्यास ने परेशान किया।

घर से पूजा पाठकर निकले प्रत्‍याशी
भाजपा प्रत्‍याशी अजय भट्ट, कांग्रेस प्रत्‍याशी हरीश रावत और अल्‍मोड़ा लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्‍याशी अजय टम्‍टा व कांग्रेस प्रत्‍याशी प्रदीप टम्‍टा घर से पूजा-अर्चना कर मतदान के लिए बूथों पर निकले।

नैनीताल सीट के प्रत्याशी

अजय भट्ट-भाजपा
हरीश रावत-कांग्रेस
नवनीत प्रकाश अग्रवाल-बसपा
डॉ. कैलाश पांडेय-भाकपा माले
प्रेम प्रसाद आर्य-प्रगतिशील लोक मंच
ज्योति प्रकाश टम्टा-बहुजन मुक्ति मोर्चा
सुकुमार विश्वास-निर्दलीय

अल्‍मोड़ा लोक सभा सीट

प्रदीप टम्टा कांग्रेस
अजय टम्टा भाजपा
सुंदर धौनी बसपा
उपपा  विमला आर्य
उक्रांद डी द्रौपदी देवी
उक्रांद  केएल आर्य
सज्जन लाल निर्दलीय

4000 जवानों का पहरा, हर बूथ पर पैनी नजर
शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस तैयार है। पोलिंग पार्टियों के साथ ही सुरक्षा कर्मी भी मतदान केंद्रों व बूथों पर पहुंच चुके हैं। जिले को 33 जोन व 94 सेक्टरों में बांटा गया है। सभी जोन व सेक्टरों में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ पुलिस अफसर भी तैनात हैं। अति संवेदनशील केंद्रों में सशस्त्र सेंटर पैरा मिलिट्री फोर्स भी तैनात की गई है।

चार सुपर जोन भी बनाए, एएसपी रैंक के अफसर करेंगे गश्त
एसएसपी ने बताया कि जिले को चार सुपर जोन में भी बांटा गया है। रामनगर-कालाढूंगी क्षेत्र एक जोन, हल्द्वानी-लालकुआं दूसरे जोन में, नैनीताल तीसरे जोन व भीमताल क्षेत्र चौथे जोन में है। सभी जोनों में एएसपी स्तर के अफसर तैनात किए गए हैं। जो सुरक्षा बलों के साथ पूरे दिन मतदान केंद्रों व क्षेत्रों की स्थिति का जायजा लेते रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.