Move to Jagran APP

पहाड़ के 15 दुर्गम इलाकों में भी जाएंगे अब वाहन, जानिए आपका कौन है रूट nainital news

क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) की बैठक में पहाड़ के 15 नए मोटर मार्ग पर वाहन संचालन की अनुमति पर मुहर लगी है। इसमें नैनीताल जिले के सात व चंपावत के आठ मोटर मार्ग शामिल हैं।

By Edited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 04:24 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 11:01 AM (IST)
पहाड़ के 15 दुर्गम इलाकों में भी जाएंगे अब वाहन, जानिए आपका कौन है रूट nainital news
पहाड़ के 15 दुर्गम इलाकों में भी जाएंगे अब वाहन, जानिए आपका कौन है रूट nainital news

हल्द्वानी, जेएनएन : क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) की बैठक में पहाड़ के 15 नए मोटर मार्ग पर वाहन संचालन की अनुमति पर मुहर लगी है। इसमें नैनीताल जिले के सात व चंपावत के आठ मोटर मार्ग शामिल हैं। हल्के वाहन यानी मैक्स, पिकअप, सूमो आदि वाहन अब इन सड़कों पर चलेंगे। इससे दुर्गम क्षेत्र में रहने वाले लोगों को सहूलियत होगी, वहीं टैक्सी चालकों के लिए रोजगार भी पैदा होगा।

loksabha election banner

कमिश्नर की बैठक में हुई चर्चा

कमिश्नर राजीव रौतेला की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित आरटीए की बैठक में हाल में बनी सड़कों पर वाहन संचालन से जुड़े प्रस्तावों पर चर्चा की गई, जिसके बाद 15 मोटर मार्गों को पास किया गया। कुछ और मार्गों का परिवहन व लोक निर्माण विभाग द्वारा अभी सर्वे किया जाना है। कॉर्बेट, सीतावनी, सिडकुल व नैनीताल रूट पर परमिट बढ़ाने के लिए भी संयुक्त सर्वे होगा। बैठक में कॉर्बेट के निदेशक राहुल, डीएफओ बीपी सिंह, आरटीओ राजीव मेहरा, आरएम रोडवेज यशपाल सिंह, पवन मेहरा, अधीक्षण अभियंता लोनिवि डीएस कुटियाल मौजूद रहे।

गाड़ी न चलने पर परमिट निरस्त

बैठक में कमिश्नर ने कहा कि अलग-अलग रूटों पर जारी और सरेंडर परमिटों का ब्यौरा जल्द उपलब्ध करवाएं। लंबे समय तक रूट पर गाड़ी न चलाने वाले परमिटधारकों को चार माह का समय दिया जाए। उसके बाद भी संचालन न होने पर परमिट निरस्त होगा। इसके अलावा सिडकुल के नाम से जारी परमिट वाली गाड़ियों को सिडकुल क्षेत्र के अंदर भी जाना होगा, ताकि कर्मचारियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

केमू ने 74 मार्गो पर मांगा संचालन

आरटीए की बैठक के दौरान केमू ने 74 रूटों पर बस संचालन का आवेदन किया। अभी तक यूनियन की बसों को 54 मार्गो पर ही चलने की अनुमति है। नए सिरे से इन रूटों का सर्वे करने के बाद ही निर्णय लिया जाएगा। आरटीओ राजीव मेहरा ने बताया कि नई सड़कों की परीक्षण कर चेक किया जाता है कि यह कितनी भारक्षमता वहन कर सकती है। उसके हिसाब से ही गाड़ियों के संचालन की अनुमति मिलती है।

नैनीताल के नए रूट

नलेना-चोपड़ा मोटर मार्ग, पोखरी-देवीधुरा सुरंग मार्ग, बबियाड़-कसुवा मोटर मार्ग, कसियालेख-धारी मार्ग, कसियालेख-हरिनगर व अक्सोड़ा मार्ग, कसियालेख-परवड़ा व धानाचूली मार्ग, भूमियाधार-बौरासी मार्ग चंपावत के नए रूट, टनकपुर-मनिहार-गोठ मार्ग, अमोड़ी-खसोली-लड़बोरा मार्ग, रिंगल बैंड से बिंगराकोट मार्ग, पाटी से बूम मार्ग, खेतीखान से बूंगाबिरोड़ा मार्ग, लोहाघाट-किंतौली मार्ग के किमी आठ से नाकोट तक। लोहाघाट-दिग्यालीचौड़ मोटर मार्ग के किमी 16 से बसेड़ी तक।, बलस्यू से पुनियाल मोटर मार्ग तक।

यह भी पढ़ें : पत्नी-बेटी संग फेसबुक पर कांस्‍टेबल चेतन ने अपलोड की थी फोटो, फिर आई मौत की खबर

यह भी पढ़ें : सौ साल पहले कुली बेगार प्रथा के विरोध में उत्‍तराखंड में हुई थी रक्तहीन क्रांति, जानिए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.