Move to Jagran APP

Uttarakhand Tourism : उत्तराखंड में केएमवीएम के गेस्टहाउस पर पर्यटकों के लिए आई भारी छूट, सिर्फ 25 फीसद देना होगा बुकिंग अकाउंट

Cheap guest house in nainital उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। केएमवीएन ने पर्यटकों को लुभाने के लिए शानदार स्कीम लांच की है। बुकिंग निगम की वेबसाइट और ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसियों के माध्यम से किया जा सकता है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 11:36 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 11:36 AM (IST)
Uttarakhand Tourism : उत्तराखंड में केएमवीएम के गेस्टहाउस पर पर्यटकों के लिए आई भारी छूट, सिर्फ 25 फीसद देना होगा बुकिंग अकाउंट
Cheap guest house in nainital : केएमवीएन के गेस्ट हाउस पर्यटक सिर्फ 25 फीसदी भुगतान कर बुक कर सकते हैं।

नैनीताल, जागरण संवाददाता : कुमाऊं मंडल विकास निगम यानी केएमवीएन ने पर्यटकों को लुभाने और कारोबार को बढ़ाने के लिए शानदार स्कीम जारी की है। जिसके तहत पर्यटक बेहद कम राशि में खबसूरत हिल स्टेशनों पर बने गेस्ट हाउस बुक कर सकते हैं और उत्तराखंड की खूबसूरती का करीब से दीदार कर सकते हैं। यह स्कीम चुनिंदा 15 पर्यटक आवास गृहों में ही लागू की गई है। बुकिंग निगम की वेबसाइट और ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसियों के माध्यम से किया जा सकता है।

loksabha election banner

घाटे में है टीआरसी

कुमाऊं मंडल विकास निगम के पर्यटक आवास गृह कोविड काल के पहले से घाटे में चल रहे हैं। करीब 14 टीआरसी को पीपीपी मोड पर दिया जा रहा है। अब निगम ने घाटे से उबरने के लिए नई योजना लांच की है। इसके अंतर्गत कुमाऊं में शानदार लोकेशन पर बने गेस्ट हाउस में रुकने के लिए लुभावने ऑफर दिए जाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन ट्रेवल कंपनियों से करार किया गया है।

केएमवीएन के पास हैं कुल 47 टीआरसी

शुरुआत मंडल की 15 मुख्य लोकेशन से होनी है। पर्यटकों को इन लोकेशनों पर बने गेस्ट हाउस में पहले आने पर किराये की मात्र 25 फीसदी तो लास्ट में आने पर 100 फीसदी रकम चुकानी पड़ेगी। लुभावने ऑफर देकर राज्य में पर्यटन की दशा सुधारने के प्रयास किए जा रहे हैं। केएमवीएन के 47 टीआरसी हैं।

काेरोना ने प्रभावित किया कारोबार

कोरोना काल में निगम के साथ-साथ पर्यटन कारोबारियों को नुकसान झेलना पड़ रहा था। संक्रमण बढ़ने से सैलानी भी कम पहुंच रहे हैं। जीएम एपी बाजपेयी के अनुसार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केएमवीएन डॉट इन के अलावा ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध कराने वाली ट्रेवल कंपनियां मेक माई ट्रिप साथ काम करने जा रहा है।

इन गेस्टहाउस पर आफर

नई पहल से पर्यटन कारोबारियों को भी लाभ होगा। आकर्षक ऑफर देने और ऑनलाइन ट्रेवल एजेंट्स के माध्यम से यह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगा। फिलहाल नैनीताल के सातताल गेस्ट हाउस को छोड़कर भवाली, कॉर्बेट नेशनल पार्क, नैनीताल, नौकुचियाताल, मुक्तेश्वर, मुनस्यारी, बिर्थी फॉल, कौसानी, जागेश्वर, रानीखेत, बिनसर, चौकोड़ी के टीआरसी में योजना शुरू की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.