Move to Jagran APP

बिहार के मजदूरों को भेजने के लिए पेड ट्रेन चलाने की योजना बना रही उत्तराखंड सरकार

यदि कुमाऊं मंडल के सभी जिलों से 1200 से अधिक मजदूर घर लौटने के लिए आवेदन करते हैं तो उनके लिए पेड ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 08:46 AM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 08:46 AM (IST)
बिहार के मजदूरों को भेजने के लिए पेड ट्रेन चलाने की योजना बना रही उत्तराखंड सरकार
बिहार के मजदूरों को भेजने के लिए पेड ट्रेन चलाने की योजना बना रही उत्तराखंड सरकार

बागेश्वर, जेएनएन : उत्तराखंड सरकार बिहार के मजदूरों को उनके घर भेजने की योजना बना रही है। यदि कुमाऊं मंडल के सभी जिलों से 1200 से अधिक मजदूर घर लौटने के लिए आवेदन करते हैं तो उनके लिए पेड ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी। शासन से जारी एडवाइजरी के बाद सभी जिलों डीएम ने तहसीलों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि संकट की इस घड़ी में मजदूरों से टिकट का पैसा लेने की बात लोगों को अखर रही है। लोगों का कहना है कि किराया या तो राज्य सरकारें दें या फिर केन्द्र सरकार वहन करे। 

loksabha election banner

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए तीसरे लॉकडाउन की अवधि आज खत्म हो रही है। ऐसे में लंबे समय से उत्तराखंड में फंसे मजदूरों के पास बची-खुची रकम खत्म हो गई है। उनके सामने रोजी रोटी का संकट हो गया है। सामाजिक संस्थाओं और प्रशासन के सहयोग से उन्हें भोजन उपलब्ध कराने के साथ राशन किट दिया जा रहा है। ऐसे में अब वे काम करने की बजाए अपने घर लौटना चाहते हैं।

सरकार लौटने की इच्छा रखने वाले मजदूरों के वापसी की योजना बना रही है। अब उनकी घर वापसी का समय आ गया है। सरकार ने कुमाऊं के बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत, अल्मोड़ा आदि जिलों में काम करने वाले बिहार के मजदूरों की घर वापसी का रास्ता खोल दिया है। शासन से प्राप्त एडवाइजरी के अनुसार डीएम भी सक्रिय हो गए है।

एडवाजरी के अनुसार घर वापसी का सपना संजोए बैठे मजदूरों को आवेदन करना है। कुमाऊं परिक्षेत्र से यदि 1200 से लेकर 1500 तक मजदूरों ने घर जाने के लिए आवेदन किया तो उनके लिए काठगोदाम से स्पेशल ट्रेन लगाई जा सकती है। रंजना राजगुरु डीएम, बागेश्वर ने बताया कि सरकार बिहार के मजदूरों की घर वापसी के लिए स्पेशल ट्रेन लगाएगी। यदि कुमाऊं में 1200-1500 के बीज मजदूर आवेदन करते हैं तो उनके लिए पेड ट्रेन चलाई जाएगी।

लाखों रुपये खर्च कर पहुंच रहे घर वर्तमान में उप्र. बिहार और अन्य राज्यों के लोग पास बनाकर प्राइवेट वाहनों से घर जा रहे हैं। जिसमें उन्हें लाखों रुपये व्यय करने पड़ रहे हैं। लेकिन अब सरकार ऐसे मजदूरों के लिए पेड ट्रेन चला रही है। वह सिर्फ दो से तीन हजार रुपये के खर्च पर अपने घर पहुंच सकेंगे।

बागेश्वर जिले में यहां आठ सौ से अधिक मजदूर

बागेश्वर जिलेगरुड़, कपकोट, कांडा, काफलीगैर तहसीलों में आठ सौ से अधिक बिहार के मजदूर काम करते हैं।हालांकि लॉकडाउन तीसरे में उन्हें काम मिलने लगा है। लेकिन कई मजदूर घर जाने के लिए तैयार हैं। ऐसे ही अन्य जिलों के हालत भी हैं। बिहारी के मजदूर रोहित कुमार, विशन महतो, बृज किशोर, सूरज कुमार ने कहा कि वह पिछले डेढ़ माह से घर जाने का इंतजार कर रहे हैं।

गुरुग्राम से बेतालघाट तक कोरोना कनेक्‍शन की तलाश, 50 प्रवासियों को किया सूचीबद्ध 

खंडहर पंचायत भवनों को बनाया क्‍वारंटाइन सेंटर, ग्राम प्रधान कर रहे पानी की व्‍यवस्‍था  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.