Move to Jagran APP

Uttarakhand New Coronavirus Advisory : उत्‍तराखंड आने का प्‍लान बना रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर

उत्‍तराखंड सरकार ने कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को गंभीरता से लेते हुए एडवाइजरी जारी की है। ऐसे में यदि आप उत्‍तराखंड आने का प्‍लान कर रहे हैं तो इस खबर को पढ़ लें वरना राज्‍य की सीमाओं पर प्रवेश के दौरान आपको मुसीबत झेलनी पड़ सकती है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 10:32 AM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 10:41 AM (IST)
Uttarakhand New Coronavirus Advisory : उत्‍तराखंड आने का प्‍लान बना रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर
उत्‍तराखंड आने का प्‍लान बना रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर, ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर नई एडवाइजरी जारी

नैनीताल, जागरण संवाददाता : दक्षिण अफीका समेत अन्‍य देशों में फैले कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) से दुनिया भर में अफरातफरी का माहौल बना हुआ है। ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका से जहां उड़ानों को बंद कर दिया है, वहीं भारत ने भी बाहर से आने वाले लेकर एक दिसंबर से नई एडवाइजरी जारी की है। राज्‍यों को भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके बाद उत्‍तराखंड सरकार ने भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एडवाइजरी जारी की है। ऐसे में यदि आप उत्‍तराखंड आने का प्‍लान कर रहे हैं तो इस खबर को पढ़ लें, वरना राज्‍य की सीमाओं पर प्रवेश के दौरान आपको मुसीबत झेलनी पड़ सकती है। (Uttarakhand New Covid -19 Advisory)

loksabha election banner

डीजी हेल्थ डा. तृप्ति बहुगुुणा ने राज्‍य के सभी जिलों को निर्देश कर आदेश दिए हैं कि राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों की कोविड जांच की जाए। यदि किसी में संक्रमण की पुष्टि होती है तो 14 दिनों तक क्वारंटाइन रखा जाए। उन्होंने राज्‍य के सभी बार्डर पर कोविड जांच के भी निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य महानिदेशक ने रविवार को जिलों के मुख्य चिकित्सधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने वायरस के नए स्वरूप को फैलने से रोकने के लिए कड़े उपाय करने के निर्देश दिए। कहा कि कान्टैक्ट ट्रेसिंग के साथ ही सैंपलिंग भी बढ़ाई जाए। साथ ही सभी अस्पतालों में आक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश महानिदेशक ने दिए हैं।

कांगों प्रांत से लौटा है ऊधमसिंहनगर का युवक

अफ्रीका के कांगों प्रांत से लौटे ऊधमसिंहनगर दिनेशपुर निवासी युवक को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट है। उसकी ट्रूनेट और एंटीजन जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई है। अब आरटीपीसीआर की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। परिवार के लोगों के साथ उसके संपर्क में आए लोगों का भी कोविड टेस्‍ट कराया गया है। फिलहाल उसे आइसोलेट रखा गया है। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलांस अधिकारी एसीएमओ डॉ अविनाश खन्ना ने बताया कि सीएमओ अल्मोड़ा की तरफ से जानकारी दी गयी थी कि मूलरूप से हवालबाग ब्लॉक के छानागोलू गांव निवासी 25 वर्षीय युवक बीते 25 नवंबर को कांगो से आया है। वह ऊधम सिंह नगर के दिनेशपुर में रह रहा है। जानकारी मिलते ही बीती शनिवार की रात ही टीम ने दिनेशपुर से युवक और उसके माता-पिता-भाई और भाभी की कोविड जांच ट्रूनेट और एंटीजन टेस्ट कराया। जिसमें सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्हें आइसोलेट रहने के निर्देश दिए गए हैं। एसीएमओ ने बताया कि आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।

जानिए कहां से आया ओमिक्रान वैरिएंट, बेअसर क्‍यों है वैक्‍सीन?

इस वैरिएंट की उत्‍पत्ति को लेकर अभी कुछ साफ नहीं है। यह माना जा रहा है कि यह किसी ऐसे शख्स से फैला है, जो एड्स से संक्रमित था। 2020 में दक्षिण अफ्रीका में जो बीटा वैरिएंट मिला था, वह भी एड्स से संक्रमित व्यक्ति से ही फैला था। दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया और उससे लगे इलाकों में सबसे तेजी से इसका प्रसार हुआ था। इसके बाद वैज्ञानिकों ने जिनोमिक सीक्वेंसिंग कर केसेस बढ़ने की वजह पता की तब इस वैरिएंट का पता चला। यह माना जा रहा है कि इस वैरिएंट पर वैक्‍सीन बेअसर हो रही है। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि चूंकि वैक्सीन को चीन में मिले वायरस के हिसाब से बनाया गया है और ये स्ट्रैन उस मूल वायरस से अलग है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.