Move to Jagran APP

पहली सूची से फूटा कांग्रेस में असंतोष, जानिए कि सीटों पर बगावत कर रहे दावेदार

Rebellion in Congress कांग्रेस की पहली सूची जारी होने के बाद से कुमाऊं की कई सीटों पर बगावत देखने के लिए मिल रही है। पार्टी ने 29 में से घोषित 25 सीटों पर हालांकि अधिकांश पुराने चेहरों पर ही दांव खेला गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 10:27 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 10:27 AM (IST)
पहली सूची से फूटा कांग्रेस में असंतोष, जानिए कि सीटों पर बगावत कर रहे दावेदार
Congress Candidate First List : पहली सूची से फूटा कांग्रेस में असंतोष, जानिए कि सीटों पर बगावत कर रहे दावेदार

जागरण संवाददता, हल्द्वानी : कांग्रेस की शनिवार रात जारी प्रत्याशियों की पहली सूची ने रविवार को जगह-जगह असंतोष व बगावत को भी हवा दे दी। कुमाऊं की 29 में से घोषित 25 सीटों पर हालांकि अधिकांश पुराने चेहरों पर ही दांव खेला गया है। बावजूद इसके बागेश्वर जिले में दूसरे दावेदारों ने पूर्व सीएम हरदा व पार्टी के विरुद्ध बगावत का झंडा बुलंद कर दिया है। वहीं गंगोलीहाट, किच्छा, बाजपुर, सितारगंज व गदरपुर सीट पर भी पार्टी की स्थिति सहज नहीं दिख रही।

loksabha election banner

कांग्रेस ने बागेश्वर सीट से रंजीत दास व कपकोट से ललित मोहन सिंह फस्र्वाण को प्रत्याशी घोषित किया है। टिकट मांग रहे सज्जन लाल टम्टा ने हरीश रावत पर सीधे आरोप लगाते हुए अपने ओएसडी रहे रंजीत दास को टिकट देने का आरोप लगाया है। साथ ही कपकोट सीट से निर्दलीय उतरने का एलान कर दिया है। वहीं प्रदेश महामंत्री बालकृष्ण ने दिल्ली से पैसा मांगने का आरोप लगाते हुए बागेश्वर से निर्दलीय लडऩे का निर्णय लिया है।

पिथौरागढ़ जिले की गंगोलीहाट सीट पर कांग्रेस ने खजान गुड्डू को मौका दिया है। यहां दो बार के विधायक रहे नारायण राम आर्य का टिकट कटने से नाराजगी सामने आ गई है। आर्य के समर्थक बैठक कर रणनीति बना रहे हैं। जबकि दूसरे दावेदार भीम कुमार ने निर्दलीय लडऩे का एलान कर दिया है। हल्द्वानी से पहुंचे खजान गुड्डू को बाहरी बताते हुए पहले ही पार्टी स्तर पर दोनों विरोध जता चुके हैं।

ऊधम सिंह नगर जिले की किच्छा सीट से तिलकराज बेहड़ का नाम तय होने से नाराज पूर्व दर्जाधारी हरीश पनेरू ने निर्दलीय लडऩे का एलान कर दिया है। पूर्व दर्जाधारी गणेश उपाध्याय भी नाराजगी जता रहे हैं। बाजपुर से यशपाल आर्य के विरोध में सुनीता टम्टा बाजवा ने कह दिया है कि चुनाव तो उन्हें लडऩा ही है। सुनीता ने आप व बसपा का विकल्प भी खुला रखा है। सितारगंज से मालती विश्वास व गदरपुर से पिछली बार प्रत्याशी रहे राजेंद्र पाल सिंह अपने समर्थकों के साथ आगे रणनीति तय कर रहे हैं। नैनीताल जिले में पार्टी ने हल्द्वानी, नैनीताल व भीमताल का टिकट घोषित किया है। ऐसे में फिलहाल यहां विरोध मुखर नहीं दिख रहा।

नए चेहरे

कुमाऊं से कांग्रेस की पहली लिस्ट में तीन नए नाम उभरकर आए हैं। पूर्व सांसद केसी सिंह बाबा के पुत्र नरेंदर चंद्र सिंह को पार्टी ने काशीपुर से मौका दिया है। वहीं रुद्रपुर से पूर्व पालिकाध्यक्ष मीना शर्मा को बतौर एकमात्र महिला प्रत्याशी भी जगह मिली है। वहीं गंगोलीहाट से खजान गुड्डू नया चेहरा होंगे।

तीनों कार्यकारी अध्यक्ष पाए टिकट, रणजीत वेटिंग में

कांग्रेस ने 53 प्रत्याशियों की पहली सूची में कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष भुवन कापड़ी को खटीमा से, तिलक राज बेहड़ को किच्छा व प्रो. जीत राम को थराली से टिकट दिया है। वहीं चौथे अध्यक्ष रणजीत सिंह ने रामनगर सीट से टिकट मांगा है, लेकिन वह अभी वेटिंग में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.