Move to Jagran APP

हिमालय की खूबसूरत घाटियों के सौंदर्य का पर्यटक उठा सकेंगे आनंद, बनेगा 70 किमी का टैकिंग रूट

उत्‍तराखंड के पिथाैरागढ़ जिले में दो उच्च हिमालयी दारमा और व्यास घाटियों के मध्य स्थित उच्च मध्य हिमालयी चौदास घाटी के दिन अब बहुरने वाले हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 12:15 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 10:35 AM (IST)
हिमालय की खूबसूरत घाटियों के सौंदर्य का पर्यटक उठा सकेंगे आनंद, बनेगा 70 किमी का टैकिंग रूट
हिमालय की खूबसूरत घाटियों के सौंदर्य का पर्यटक उठा सकेंगे आनंद, बनेगा 70 किमी का टैकिंग रूट

पिथौरागढ़, जेएनएन : हिमायल पर ट्रैकिंग करने की ख्‍वाहिश रखने वाले एडवेंचर प्रेमियों के लिए अच्‍छी खबर है। यहां एक ऐसा ट्रैकिंग रूट बनाने की योजना पर काम शुरू हुआ है जो तीन घाटियों को एक साथ जोड़ेगी। दरअसल उत्‍तराखंड के पिथाैरागढ़ जिले में दो उच्च हिमालयी दारमा और व्यास घाटियों के मध्य स्थित उच्च मध्य हिमालयी चौदास घाटी को ट्रैकिंग के लिहाज से विकसित किया जाएगा। सामरिकता के साथ पर्यटन की दृष्टि से अब तक उपेक्षित चौदास घाटी में वन विभाग 70 किमी ट्रैक का निर्माण करने जा रहा है। इस ट्रैक में दुलर्भ वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए रेस्क्यू सेंटर के अलावा पर्यटकों के प्रवास के लिए दो स्थानों पर कक्षों का निर्माण होगा। 73 लाख रुपए की लागत से बनने वाला ट्रैक का कार्य अप्रैल के बाद शुरू  होगा।

loksabha election banner

मध्य हिमालय का पहला ट्रैक दो उच्च हिमालयी घाटियों को जोड़ेगा

चौदास घाटी का ट्रैक मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत की घोषणा के अनुरूप बनने जा रहा है। सीएम ने पर्यटन और सामरिक महत्व को देखते हुए इस ट्रैक की घोषणा की थी। इस घोषणा के तहत वन विभाग रूंगलिंग टॉप से करछिला होते हुए दारमा के प्रवेश द्वार सेला तक 40 किमी और पांगू के सुवाकोट से सेला तक 30 किमी लंबा ट्रैक पैदल मार्ग बना रहा है। इसको लेकर एक बार टेंडर निरस्त हो चुका है अब दोबारा टेंडर निकाले जा रहे हैं। मध्य हिमालय का यह पहला ट्रैक दो उच्च हिमालयी घाटियों को जोड़ेगा। ट्रैकर और पर्यटक विविधता  से भरे चौदास से दारमा और व्यास उच्च हिमालयी घाटियों में जाकर सौंदर्य का आनंद उठा सकेंगे।

स्थानीय ग्रामीणों के लिए भी मददगार साबित होगा ट्रैक

चीन सीमा से लगे इस क्षेत्र का यह ट्रैक साल में दो बार माइग्रेशन करने वाले ग्रामीणों के अलावा सेना, आइटीबीपी, एसएसबी के लिए भी मददगार साबित होगा। आपदा काल में खोज एवं बचाव कार्य में भी यह  ट्रैक काम आएगा। स्थानीय ग्रामीणों द्वारा विगत लंबे  समय से इस तरह के मार्ग की मांग की जा रही थी। पुराने एक दूसरे को जोडऩे वाले मार्ग आपदा से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। इस ट्रैक के बनने से सीमांत वासियों को एक अच्छा विकल्प मिलेगा। वन विभाग को वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए वन विभाग की गश्त के लिए यह रूट अतिमहत्व का होगा।

रूंगलिंग टॉप और पांगू सुवाकोट में बनेंगे

इस ट्रैक में रुंगलिंग टॉप और पांगू सुवाकोट में वन्य जीवों की सुरक्षा के रेस्क्यू सेंटर बनेंगे। इस क्षेत्र में हिम  तेंदुआ, कस्तूरा मृग , कांकड़ सहित अन्य वन्य जीव पाए जाते हैं। रेस्क्यू सेंटर में आपसी संघर्ष, गिरने आदि से घायल वन्य जीवों के उपचार की व्यवस्था होगी। रेस्क्यू सेंंटर में एक कक्ष बनेगा तो पर्यटकों, ट्रैकरों और वन कर्मियों के प्रवास के लिए होगा। डॉ. विनय भार्गव ,वनाधिकारी पिथौरागढ़ ने बताया कि रुंगलिंग टॉप और पांगू सुवाकोट टॉप ट्रैकिंग रूट पर्यटन और सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है। यहां बनने वाले ट्रैक में दो रेस्क्यू सेंटर बनाए जाएंगे। इसकी निविदा निकाली जा रही है।

यह भी पढ़ें : जीबी पंत विवि को केंद्रीय दर्जा दिलाने का ओबामा के पूर्व चीफ एग्रीकल्चरल निगोशिएटर डॉ. सिद्दीकी ने किया समर्थन

यह भी पढ़ें : आर्थिक तंगी से उबरने के लिए बीएसएनएल अब किराए पर देगा अपने भवन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.