Move to Jagran APP

जिला अस्पताल में पहली अगस्त से लागू होगा नया सिस्टम, जेनेरिक दवाएं ही लिखनी होंगी NAINITAL NEWS

शहर के बीडी पांडे महिला व पुरुष अस्पताल में पहली अगस्त से तीन पर्ची सिस्टम लागू होगा। साथ ही डॉक्टरों को मरीजों के लिए जेनेरिक दवाएं ही लिखनी होंगी।

By Edited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 07:16 PM (IST)
जिला अस्पताल में पहली अगस्त से लागू होगा नया सिस्टम, जेनेरिक दवाएं ही लिखनी होंगी NAINITAL NEWS
जिला अस्पताल में पहली अगस्त से लागू होगा नया सिस्टम, जेनेरिक दवाएं ही लिखनी होंगी NAINITAL NEWS

नैनीताल, जेएनएन : नैनीताल के बीडी पांडे महिला व पुरुष अस्पताल में पहली अगस्त से तीन पर्ची सिस्टम लागू होगा। साथ ही डॉक्टरों को मरीजों के लिए जेनेरिक दवाएं ही लिखनी होंगी। इस बाबत गुरुवार को डीएम सविन बंसल ने दोनों अस्पतालों के प्रबंध समिति की बैठक ली और पीएमएस व सीएमएस को नई व्यवस्थाएं सख्ती से लागू कराने के लिए निर्देशित किया। नई व्यवस्था के तहत अब चिकित्सक अस्पताल से ही दवा लेने के लिए छोटी पर्ची नहीं दे सकेंगे।
पहली अगस्त से अब मरीज के हाथ में दो पर्चियां दी जाएंगी। एक पर्ची मरीज के पास रहेगी, जबकि दूसरी डॉक्टर के पास। तीसरी पर्ची रिकार्ड में रखी जाएगी। चिकित्सक को हर हाल में जेनेरिक दवा ही लिखनी होगी। अगर किसी कारणवश बाजार से दवा लिखनी भी पड़ी तो उसकी वजह बताते हुए इसका उल्लेख पर्ची में करना होगा। बैठक में सीएमओ डॉ. भारती राणा, पीएमएस डॉ. तारा राणा, सीएमएस डॉ. वीके पुनेड़ा, एसीएमओ डॉ. टीके टम्टा, मुख्य कोषाधिकारी अनीता आर्या, डॉ. द्रोपदी गब्र्याल, प्रबंध समिति सदस्य अरविंद पडियार व मनोज जोशी, कंचन भंडारी आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

ये भी दिए निर्देश
बैठक के दौरान डीएम ने गायनी वार्ड में एसी लगाने, प्रसव कक्ष के शौचालय व बेबी रूम की मरम्मत कराने, एलईडी लाइट लगाने, 24 घंटे पैथोलॉजी लैब खुली रखने व इसके लिए दो तकनीशियनों की नियुक्ति करने, इमरजेंसी रूम के बाहर शिकायत पंजिका उपलब्ध कराने, जनता को उपलब्ध दवाओं की जानकारी देने के लिए 55 इंच का एलइडी डिस्प्ले स्क्रीन लगाने, गरमपानी सीएचसी के लिए बिजली वॉटर कैटल, इमरजेंसी वार्ड के बाहर शेड लगाने व 15 कुर्सियां लगाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने पतनालों की मरम्मत, नई अल्ट्रासाउंड एक्सरे मशीन खरीदने का प्रस्ताव शासन को भेजने, एक एक्स-रे, दो लैब तकनीशिकयन व एक वाहन चालक, कनिष्ठ लिपिक, सुरक्षा कर्मी की नियुक्ति आउट सोर्स से करने की मंजूरी भी दी।

सालों से लंबित प्राइवेट वार्डो का निर्माण शुरू करें
डीएम ने महिला चिकित्सालय के सालों से लंबित पड़े प्राइवेट वार्डो का निर्माण कार्य तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश लोनिवि अधिशासी अभियंता को दिए हैं। उन्होंने कहा कि महिला ऑपरेशन थिएटर व प्राइवेट वार्ड के कमरे भूकंपरोधी बनाए जाएंगे। चिकित्सालय को एक एंबुलेंस और दी जाएगी। डीएम ने महिला चिकित्सालय के 13 लाख नौ हजार व पुरुष चिकित्सालय को विभिन्न सामग्री क्रय करने को 55 लाख खर्च की स्वीकृति भी दी। जन औषधि केंद्र में जरूरत की दवाएं उपलब्ध नहीं होने पर डीएम ने एसीएमओ डॉ. रश्मि पंत व ड्रग निरीक्षक मीनाक्षी से जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है। अस्पतालों के खर्च का लेखा-जोखा सही नहीं होने पर चार्टेड अकाउंटेंट बदलने के सख्त निर्देश दिए। अस्पतालों में उपलब्ध दवाओं की सूची तलब करने के अलावा वीआइपी सेल के लिए अलग से चिकित्सकों की सूची प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने को कहा है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.