Move to Jagran APP

गांव के खंडहर में मि‍ले तेंदुए के तीन शावक, मां से मिलाने को वन अधि‍कार‍ियों ने क‍िया ये काम

कानिया गाव में आबादी के बीच एक खंडहर में गुलदार के तीन शावकों की सूचना से ग्रामीणों में दहशत फैल गई।

By Edited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 02:24 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 08:36 AM (IST)
गांव के खंडहर में मि‍ले तेंदुए के तीन शावक, मां से मिलाने को वन अधि‍कार‍ियों ने क‍िया ये काम
गांव के खंडहर में मि‍ले तेंदुए के तीन शावक, मां से मिलाने को वन अधि‍कार‍ियों ने क‍िया ये काम

रामनगर, जेएनएन : रामनगर के कानिया गांव में आबादी के बीच एक खंडहर में तेंदुए के तीन शावकों के मिलने की की सूचना से ग्रामीणों में कौतुहल फैल गया। तीनों शावकों को वन कर्मियों ने अपनी निगरानी में रख लिया है।

loksabha election banner

कॉर्बेट के बिजरानी रेज के अंतर्गत कानिया गाव में स्थित पुरानी हिलट्रान बिल्डिंग के खंडहर में स्थानीय लोगों ने गुलदार के दो शावक देखे। तीसरा शावक पास ही स्थित सूखे टैंक में गिरा था। इसके बाद उसे बाहर निकाला गया। सूचना पर पहुंचे कॉर्बेट टॉइगर रिजर्व के वार्डन आरके तिवारी, रेंजर राजकुमार मौके पर पहुंचे। उनके साथ मौजूद पशु चिकित्सक तीनों शावकों का स्वास्थ जांचा। इसके बाद उन्हें मां से मिलाने के लिए मौके पर ही छोड़ दिया गया। एसडीओ आरके तिवारी ने बताया कि शावकों को मौके पर छोड़ा गया है ताकि रात में उनकी मां उन्हें साथ ले जा सके। मौके पर कैमरा ट्रैप लगाकर आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एसडीओ ने बताया कि शावकों का जन्म कुछ सप्ताह पूर्व ही हुआ है।

इधर लॉकडाउन में वाहनों व लोगों की आवाजाही बंद होने से वन्यजीव भी जंगल से बाहर आकर सड़क पर आवाजाही करने लगे हैं। सोमवार शाम को हल्द्वानी-रामनगर मार्ग पर बाईपास पुल के समीप जंगल से हाथी निकलकर मदमस्त होकर घूमने लगा। काफी दूर तक हाथी सड़क पर टहलता रहा। सड़क पर हाथी को खड़ा देख एम्बुलेंस व आवश्यक सामग्री ले जा रहे कुछ वाहनों के ब्रेक लग गए। इसके बाद हाथी फाइकस गार्डन की ओर चला गया। इस तरह की कई घटनाएं यहां पूर्व में भी हो चुकी हैं। जिससे लोगों में दहशत व्याप्त है।

यह भी पढें 

बकिंघम पैलेस की तर्ज पर नैनीताल राजभवन की आज ही पड़ी थी नींव, जानें इसके बारे में सबकुछ

बड़े काम का है ये काला गेहूं, पैदावार अच्‍छी होने के साथ कैंसर और हार्ट अटैक से भी बचाएगा

बाजपुर के गांव में मिला चमगादड़ों का कुनबा, अचानक मौजूदगी देख ग्रामीण हैरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.