Move to Jagran APP

यूआरएल से फर्जी आईडी बना ठगी करने वालों की होगी पहचान, एफबी की मदद ले रही साइबर सेल

फर्जी आईडी बनाकर परिचितों से ठगी करने वाले अब पुलिस की नजर से बच नहीं पाएंगे। इसके लिए पुलिस के साइबर सेल एक्सपर्ट फेसबुक आईडी हैक होने पर यूआरएल नंबर के जरिए फेसबुक में ऑनलाइन शिकायत करने के बाद ठगों की पहचान करेगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 01:39 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 01:39 PM (IST)
यूआरएल से फर्जी आईडी बना ठगी करने वालों की होगी पहचान, एफबी की मदद ले रही साइबर सेल
फर्जी आईडी बनाकर ठगी करने वाले अब बच नहीं पाएंगे।

रुद्रपुर, जेएनएन: फेसबुक में फर्जी आईडी बनाकर परिचितों से ठगी करने वाले अब पुलिस की नजर से बच नहीं पाएंगे। इसके लिए पुलिस के साइबर सेल एक्सपर्ट फेसबुक आईडी हैक होने पर यूआरएल नंबर के जरिए फेसबुक में ऑनलाइन शिकायत करने के बाद ठगों की पहचान करेगी।

loksabha election banner

इंटरनेट का उपयोग तेजी से बढ़ने के साथ ही साइबर क्राइम भी लगातार बढ़ रहे हैं। खासकर ऑनलाइन खरीददारी और नेट बैंकिंग के नाम पर ठगी की जा रही है। अब साइबर ठग लोगों के फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उनके परिचितों से रुपयों की मांग कर रहे हैं। जिससे कई लोग साइबर ठगों के झांसे में आकर अपने हजारों रुपये गवा चुके हैं। इस पर रोक लगाने के लिए अब पुलिस की साइबर सेल ने फेसबुक की मदद लेनी शुरू कर दी है। साइबर सेल एक्सपर्ट के मुताबिक लोगों की आईडी हैक होने पर उनसे यूआरएल और ठगों को दिए गए बैंक अकाउंट नंबर को मांगा जा रहा है। इन दोनों नंबरों को फेसबुक के अमेरिका स्थित कार्यालय भेजा जा रहा है। वहां से साइबर सेल को आईपी एड्रेस दिया जा रहा है। इस नंबर के आधार पर साइबर विशेषज्ञ टेलीकॉम कंपनियों से संपर्क कर मोबाइल नंबर को ट्रेस कर ठगों का नाम और पता निकाल रहे हैं। ताकि उनके खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर गिरफ्तारी की जा सके। 

साइबर अपराधी लोगों की फेसबुक में फर्जी आईडी बनाकर ठगी कर रहे हैं। ऐसे लोगों की धरपकड़ के लिए फेसबुक की यूआरएल नंबर लेकर फेसबुक कार्यालय में ऑनलाइन शिकायत की जा रही है। शिकायत के बाद मिलने वाले आईपी एड्रेस से आरोपितों का पता लगाया जा रहा है। -हिमांशु पंत, साइबर सेल प्रभारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.