Move to Jagran APP

प्रमोशन में एससी-एसटी कोटे के आरक्षण पर रोक संबंधी सरकार की अधिसूचना पर निरस्‍त

हाईकोर्ट ने सरकार द्वारा जारी उस अधिसूचना को निरस्त कर दिया है जिसमें प्रमोशन में एसटी-एससी कोटे के आरक्षण पर रोक लगा दी थी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 03:17 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 03:17 PM (IST)
प्रमोशन में एससी-एसटी कोटे के आरक्षण पर रोक संबंधी सरकार की अधिसूचना पर निरस्‍त
प्रमोशन में एससी-एसटी कोटे के आरक्षण पर रोक संबंधी सरकार की अधिसूचना पर निरस्‍त

नैनीताल, जेएनएन । हाई कोर्ट ने सरकार के एससी और एसटी कोटे में प्रमोशन पर आरक्षण पर रोक लगाने संबंधी शासनादेश को चुनौती देती याचिका पर सुनवाई  करते हुए शासनादेश को सितंबर 2012 में जारी शासनादेश को निरस्त कर दिया। 
मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन व न्यायमूर्ति एनएस धानिक की खंडपीठ ने पूर्व से प्रचलित आरक्षण व्यवस्था लागू करने के आदेश जारी किये है। कोर्ट ने सरकार को छूट दी है कि सरकार चाहे तो संविधान  के अनुच्छेद 16(अ) के अंतगर्त कानून बना सकती है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि एससी व एसटी कोटे में पदोन्नति पर आरक्षण के लिए पूर्व मे जारी साशनादेश चाहे उत्तराखण्ड सरकार ने जारी किये हो या उत्तर प्रदेश सरकार से ग्रहण किए हों वही साशनादेश लागू होंगे। रुद्रपुर निवासी ज्ञान चन्द्र ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि सरकार ने 5 सितम्बर 2012 को जीओ जारी कर एससी व एसटी कोटे में पदोन्नति पर आरक्षण व्यवस्था समाप्त कर दी थी। याचिकाकर्ता का यह भी कहना था कि सुप्रीम कोर्ट के सवैधानिक पीठ के निर्णयो के अनुसार एसटी व एसी कोटे में आरक्षण के लिए उनके पिछले बायोडाटा को खंगालने की जरूरत नही है परन्तु सरकार ने जस्टिस इरशाद हुसैन की अध्यक्षता मे कमेटी गठित कर पदोन्नति में आरक्षण के लिए उनके पिछले बायोडाटा की आवश्यकता समझी गयी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के नए निर्णयो के अनुसार इसकी जरूरत नही है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : डीएलएड-टीईटी पास न करने वाले शिक्षा मित्रों की आज से छुट्टी, जानिए क्‍या है कारण

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड व उप्र के लिए बहुपयोगी जमरानी बांध योजना 44 साल बाद भी नहीं उतरी धरातल पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.