Move to Jagran APP

काठगोदाम से पंचेश्वर मोटर मार्ग निर्माण के लिए सर्वे शुरू, एडीबी के तहत होना है 188 किमी का निर्माण nainital news

काठगोदाम रानीबाग भीमताल खुटानी पदमपुरी धानाचूली पहाड़पानी शहरफाटक पंचेश्वर मोटर मार्ग निर्माण के चौड़ीकरण और सुंदरीकरण के प्रथम फेज की कार्यवाही शुरू हो गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 04:55 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 04:55 PM (IST)
काठगोदाम से पंचेश्वर मोटर मार्ग निर्माण के लिए सर्वे शुरू, एडीबी के तहत होना है 188 किमी का निर्माण nainital news
काठगोदाम से पंचेश्वर मोटर मार्ग निर्माण के लिए सर्वे शुरू, एडीबी के तहत होना है 188 किमी का निर्माण nainital news

भीमताल, जेएनएन : उत्तराखंड स्टेट हाईवे इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट (यूएसएचआइपी) के तहत एडीबी द्वारा करोड़ों की लागत से निर्मित होने वाले काठगोदाम, रानीबाग, भीमताल, खुटानी, पदमपुरी, धानाचूली, पहाड़पानी, शहरफाटक पंचेश्वर मोटर मार्ग निर्माण के चौड़ीकरण और सुंदरीकरण के प्रथम फेज की कार्यवाही शुरू हो गई है। योजना के तहत सोमवार को एशियन डेवलपमेंट खंड लोक निर्माण विभाग नैनीताल, साई कंसलटेंंसी, सिचाई विभाग और नगर पंचायत की संयुक्त टीम ने भीमताल झील और बाईपास मार्ग का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संयुक्त टीम ने झील के किनारे किनारे आरसीसी वॉल की आवश्यकता जताई। इस दौरान टीम ने सिचाई विभाग की नहर सिफ्ट करने की संभावना भी तलाशी और नहर के दोनों तरफ हुए अतिक्रमण को भी देखा। सिंचाई विभाग ने अतिक्रमण चिह्नित किए हैं। मोटर मार्ग के चौड़ीकरण के समय अतिक्रमण को हटाया जाएगा। इसकी कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है।

loksabha election banner

इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष देवेन्द्र चनौतिया ने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में बाईपास मार्ग पर सीवर लाइन निर्माण कार्य का भी प्रस्ताव रखने को कंसलटेंसी कंपनी को निर्देशित किया। वहीं, एक सप्ताह के भीतर मोटर मार्ग की डीपीआर तैयार करने को कहा। सर्वे टीम में सहायक अभियंता एडीबी खंड लोक निर्माण विभाग नैनीताल पंकज तिवारी, साई कंसलटेंंसी से सलमान खान, नगर पंचायत अध्यक्ष देवेन्द्र चनौतिया, सहायक कनिष्ठ अभियंता सिचाई विभाग नीरज सिंह, कनिष्ठ अभियंता सिचाई विभाग सुमन आर्या, समाजिक कार्यकर्ता चंदन नौगाई, सभासद बंटी आर्या आदि उपस्थित थे। एडीबी खंड लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता पंकज तिवारी ने कहा कि काठगोदाम से पंचेश्वर तक मोटर मार्ग चौड़ीकरण और सुंदरीकरण का कार्य एडीबी के तहत होना है, जिसमें नैनीताल खंड को भी 61 किमी तक कार्य संपादित करना है। इस कार्य की डीपीआर तैयार की जा रही है। इसके लिए बाईपास मार्ग पर चौड़ीकरण के लिए आवश्यक कार्य किए जाने हैं। सर्वे किया गया है, ताकि डीपीआर तैयार हो सके।

बाईपास मार्ग से हटेगा अतिक्रमण

पंचेश्वर डैम को शासन से स्वीकृति मिल चुकी है। देश के बड़े डैम में शुमार इस डैम से अल्मोड़ा, पिथौरागड़ और नेपाल का भी एक बड़ा हिस्सा प्रभावित होगा। डैम निर्माण में भविष्य में बड़ी-बड़ी मशीनों को लाने ले जाने के लिए चौड़े मार्ग की आवश्यकता होगी। इसके लिए प्रथम फेज में काठगोदाम से पंचेश्वर 188.60 किमी तक मोटर मार्ग का चौड़ीकरण और सुंदरीकरण होना है। लोक निर्माण विभाग नैनीताल के खंड एडीबी को भी 61 किमी तक का मोटर मार्ग पर कार्य करना है। कार्य की डीपीआर तैयार करने के लिए साई कंसलटेंसी कंपनी को कार्य दिया गया है। कंपनी मार्ग की डीपीआर तैयार कर रही है। इसके लिए सर्वे किया गया है। बाईपास मार्ग पर कई जगह बड़े पैमाने पर लोगों ने अतिक्रमण कर पक्के निर्माण कर दिए हैंं। मोटर मार्ग चौड़ीकरण के समय इन सब का चिह्नीकरण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : वनवे ट्रैफिक सिस्टम से शहर को जाम से मिलेगी निजात, डीएम बोले - पूरा प्लान है तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.