Move to Jagran APP

उत्तराखंड में फायर विभाग का चौकाने वाला कारनामा, उप्र के संस्थान को जारी कर दी फायर एनओसी, पढ़िए पूरा गड़बड़झाला

राज्य के बाहर एनओसी जारी करने का कोई सवाल ही नहीं उठता। यह मामला सूचना का अधिकार में सामने आया है। इससे विभाग के कर्मचारियों में खलबली मची है। फिलहाल सीएफओ ने मामला पकड़ में आने पर जांच की बात कह रहे हैं।

By Prashant MishraEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 03:50 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 03:50 PM (IST)
उत्तराखंड में फायर विभाग का चौकाने वाला कारनामा, उप्र के संस्थान को जारी कर दी फायर एनओसी, पढ़िए पूरा गड़बड़झाला
विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत से एनओसी जारी की गई है।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : उत्तराखंड के फायर ब्रिगेड के खेल भी अजब निराले हैं। यहां पर राज्य के बाहर के लिए एनओसी जारी करने का खेल चल रहा है। ऐसा पहले भी हो चुका है। जबकि राज्य के बाहर एनओसी जारी करने का कोई सवाल ही नहीं उठता। यह मामला सूचना का अधिकार में सामने आया है। इससे विभाग के कर्मचारियों में खलबली मची है। फिलहाल सीएफओ ने मामला पकड़ में आने पर जांच की बात कह रहे हैं। 

loksabha election banner

रुद्रपुर के व्यक्ति ने कुछ माह पहले अग्निशमन विभाग से सूचना मांगी तो विभाग की ओर से उपलब्ध कराई गई सूचना में वर्ष, 2018 में रामपुर स्थित आरएएन पब्लिक स्कूल को रुद्रपुर से फायर की एनओसी जारी कर दी गई है।यह मामला सामने आने पर विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों में हड़कंप मचा है। विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत से एनओसी जारी की गई है।

सूत्र के मुताबिक करीब 22 एनओसी रामपुर जिले में रुद्रपुर से सटे क्षेत्रों के प्रतिष्ठानों को अग्निशमन विभाग रुद्रपुर से जारी की गई है। वह भी मैनुअल एनओसी जारी की गई, जबकि वर्ष, 2016 से आनलाइन आवेदन पर एनओसी जारी करने का प्रावधान किया गया है। रामपुर में यूएस नगर से एनओसी जारी होने का मामला सामने आने पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने इसे गंभीरता से लिया है। सीएफओ ने रामपुर के अग्निशमन विभाग से रिपोर्ट मांगी है कि रामपुर में यूएस नगर से कितने प्रतिष्ठानों को एनओसी जारी की गई है।

यहीं नहीं, सीएफओ ने मामले की जांच भी कराएंगे। मामला सामने आने पर विभाग में तरह तरह की चर्चाएं हैं कि यदि जांच होती है तो जिम्मेदार पर गाज गिर सकती है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि फायर की एनओसी राज्य में ही जारी की जा सकती है, राज्य से बाहर नहीं। इसके बावजूद कैसे रामपुर जिले में यहां से एनओसी जारी की गई है। सूत्र के मुताबिक यह मामला रामपुर के अग्निशमन विभाग तक पहुंच गया है।

सीएफओ ऊधमसिंह नगर वंश बहादुर यादव का कहना है कि यह मामला उनके ज्वाइनिंग से पहले का है। इस संबंध में रामपुर जिले के अग्निशमन विभाग से सूचना मांगी जाएगी कि यूएस नगर से रामपुर में फायर की कितनी एनओसी जारी की गई है। मामले की जांच कराई जाएगी। जांच के आधार पर नियम के तहत दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.