Move to Jagran APP

राजस्‍थान रायल्‍स ने बेस प्राइस से चार गुना अधिक दाम में रामनगर के अनुज रावत को खरीदा

रामनगर के रूपपुर गांव निवासी अनुज रावत काे आइपीएल की राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अस्‍सी लाख में खरीदा। गांव में जश्‍न का माहौल।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 10:10 AM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 10:10 AM (IST)
राजस्‍थान रायल्‍स ने बेस प्राइस से चार गुना अधिक दाम में रामनगर के अनुज रावत को खरीदा
राजस्‍थान रायल्‍स ने बेस प्राइस से चार गुना अधिक दाम में रामनगर के अनुज रावत को खरीदा

हल्द्वानी, भानु जोशी : उत्‍तराखंड के क्रिकेटरों के लिए गर्व का दिन है। भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्‍तान रह चुके अनुज रावत काे आइपीएल के 13 वें संस्‍करण के लिए राजस्‍थान रायल्‍स की टीम में जगह मिली है। नीलामी प्रक्रिया में रामनगर निवासी अनुज को उनके बेस प्राइस से चार गुना अधिक कीमत 80 लाख में राजस्‍थान रायल्‍स ने खरीदा है। राजस्‍थान रायल्‍स ने अनुज को बतौर विकेटकीपर और बल्‍लेबाज लिया है। वे अनकैप्‍ड खिलाडि़या में शामिल थे। उनका बेस प्राइस 20 लाख था। 17 अक्‍टूबर 1999 को जन्‍मे अनुज अभी महज 20 साल हैं।

loksabha election banner

पिता ने कहा पूरा हुआ बेटे को क्रिकेटर बनाने का सपना

एक दिन छोटा बेटा अनुज प्लास्टिक का बैट-बॉल लेकर बाहर निकला और लेफ्ट हैंड बैट्समैन की तरह खड़ा हो गया। उसने अपने नन्हें हाथों से स्ट्रेट ड्राइव शॉट खेला। उस समय उसकी उम्र महज चार साल रही होगी। तब मैंने निश्चय किया कि अपने बेटे को क्रिकेटर जरूर बनाऊंगा। मेरा ये सपना आज पूरा हुआ। ये बातें अनुज के पिता राजेंद्र रावत ने आइपीएल की राजस्थान रॉयल्स की टीम में चुने जाने पर दैनिक जागरण से कहीं।

विराट के कोच ने अनुज को सिखाईं बारकियां

राजेंद्र रावत ने बताया कि वह रामनगर के रूपपुर गांव में रहते हैं। वहां इतना बड़ा कोई मैदान नहीं है, जहां क्रिकेट के गुर सीखे जा सकें। तभी एक मित्र ने अनुज को सतीश पोखरियाल की क्रिकेट एकेडमी में दाखिल करने का सुझाव दिया। यहां अनुज ने कई दिन क्रिकेट की बारीकियां सीखीं। एक दिन सतीश पोखरियाल ने कहा कि यदि बेटे को बड़ा क्रिकेटर बनाना है तो इसे दिल्ली की किसी क्रिकेट एकेडमी में प्रवेश दिलाओ। दिल्ली की वेस्ट दिल्ली एकेडमी में अनुज को दाखिला मिला, जहां उन्हें कोच राजकुमार शर्मा ने टिप्स दिए। ये वही राजकुमार शर्मा हैं, जो दुनिया के नंबर एक क्रिकेटर व भारतीय सीनियर क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के भी कोच हैं। पिता राजेंद्र रावत ने बताया कि अनुज वर्तमान में दिल्ली से क्रिकेट खेलता है और वहीं अपने बड़े भाई प्रशांत रावत के साथ रहता है।

बेस प्राइज से चार गुना अधिक दाम में बिके अनुज

उत्तराखंड क्रिकेट के लिए गुरुवार को दिन गौरवपूर्ण रहा। भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके अनुज रावत को आइपीएल के 13वें संस्करण के लिए राजस्थान रॉयल्स की टीम में जगह मिली है। नीलामी प्रक्रिया में अनुज को उनके बेस प्राइस से चार गुना अधिक कीमत 80 लाख रुपये में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा। राजस्थान रॉयल्स ने अनुज को विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खरीदा है। वे अनकैप्ड खिलाडिय़ों में शामिल थे। उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था। 17 अक्टूबर 1999 को जन्मे अनुज अभी महज 20 साल के हैं।

भारतीय अंडर-19 टीम की कर चुके हैं कप्तानी

अनुज दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल चुके हैं। इसके अलावा वे भारतीय अंडर-19 टीम के सदस्य भी रह चुके हैं। अनुज को साल 2018 में श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय अंडर-19 टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया गया था, जहां उन्होंने अद्र्धशतकीय पारी खेली थी।

टी-20 में आंकड़े

बल्लेबाजी में

मुकाबले खेले - 15

रन - 235

स्ट्राइक रेट - 113.0

विकेटकीपिंग में

स्टंपिंग - पांच

कैच - आठ

बधाई देने वालों का लगा तांता

आइपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम में शामिल होने पर अनुज रावत के घर बधाई देने वालों का तांता लगा है। पिता वीरेंद्र रावत एवं मां आशा रावत को बेटे पर गर्व है। अनुज के दोस्तों के बीच भी जश्न का माहौल है।

यह भी पढ़ें : हल्द्वानी के आर्यन ने यूपी की टीम से ठोका रणजी का पहला शतक

यह भी पढ़ें : हल्द्वानी की इस वन वाटिका में हर अंग के रोग की दवा, बोर्ड में लिखा है पौधों के इस्तेमाल का तरीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.