Move to Jagran APP

Nainital weather forecast : कुमाऊं में छाए रहेंगे बादल, पर्वतीय ज‍िलों में बूंदाबांदी के आसार

कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ने से बारिश में कमी आई है। तराई-भाबर में मंगलवार सुबह धूप खिली हुई है जबकि पर्वतीय जिलों में बादल छाए हुए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 08:38 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 08:38 AM (IST)
Nainital weather forecast : कुमाऊं में छाए रहेंगे बादल, पर्वतीय ज‍िलों में बूंदाबांदी के आसार
Nainital weather forecast : कुमाऊं में छाए रहेंगे बादल, पर्वतीय ज‍िलों में बूंदाबांदी के आसार

हल्द्वानी, जेएनएन : कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ने से बारिश में कमी आई है। तराई-भाबर में मंगलवार सुबह धूप खिली हुई है, जबकि पर्वतीय जिलों में बादल छाए हुए हैं। बागेश्वर में बूंदाबादी हो रही है तो पिथौरागढ़ में बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं रामनगर, हल्द्वानी, रुद्रपुर, और नैनीताल में धूप निकली है। मौसम विभाग के मुताबिक आज कुमाऊं में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। जबकि भारी बारिश के आसार कम हैं।

loksabha election banner

मानसून का 75 फीसद समय बीत गया है। उत्तराखंड में अभी तक सामान्य बारिश देखने को मिली है। प्रदेश में अगस्त में सामान्य से सात प्रतिशत कम बारिश हुई, जबकि जुलाई तक राज्य में सामान्य से 19 फीसद कम बारिश रिकाॅर्ड की गई थी। अगस्त की अच्छी बारिश ने प्रदेश में मानसूनी बारिश के ग्राफ में सुधार किया है। जून से अगस्त के दौरान उत्तराखंड में सामान्य से दस फीसद कम बारिश हुई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सितंबर में भी बारिश की यही गति रही तो मानसून अच्छा बीत जाएगा।

कुमाऊं के संदर्भ में देखें तो तीन जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है, जबकि तीन में कम वर्षा रिकाॅर्ड की गई है। सबसे सुखद स्थिति बागेश्वर जिले के हैं। एक जून से 31 अगस्त के दौरान बागेश्वर जिले में सामान्य से 172 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। सुखद इसलिए भी है क्योंकि रिकाॅर्ड बारिश के बावजूद इस बार बागेश्वर जिले में कोई बड़ी क्षति देखने को नहीं मिली। जिस कारण प्रशासन ने भी राहत की सांस ली। ऊधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ जिले में भी अच्छी बारिश हुई है। पिथौरागढ़ में सामान्य से 13 प्रतिशत और यूएसनगर में आठ प्रतिशत अधिक बारिश रिकाॅर्ड की गई। दूसरी तरफ चम्पावत जिले की स्थिति सबसे चिंताजनक रही है। चम्पावत में सामन्य से आधी बारिश हुई है। अल्मोड़ा और नैनीताल जिले में भी बारिश सामान्य से कम रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.