Move to Jagran APP

Coronavirus Lockdown : साधारण क्वारंटाइन सेंटर में नहीं रहना है तो पर डे खर्च करने पड़ेंगे एक हजार

क्वारंटाइन सेंटर में नहीं रहना चाहते हैं तो शानदार होटलों में क्वारंटाइन करने की व्यवस्था की जाएगी बशर्ते इसके लिए उन्हें करीब 950 रुपए पर डे के हिसाब से खर्च करने होंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 07:56 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 07:56 PM (IST)
Coronavirus Lockdown : साधारण क्वारंटाइन सेंटर में नहीं रहना है तो पर डे खर्च करने पड़ेंगे एक हजार
Coronavirus Lockdown : साधारण क्वारंटाइन सेंटर में नहीं रहना है तो पर डे खर्च करने पड़ेंगे एक हजार

loksabha election banner

काशीपुर, जेएनएन : परदेश से लौट रहे कुलीन लोगों के लिए सरकार ने विशेष व्यवस्था की है। यदि वे क्वारंटाइन सेंटर में नहीं रहना चाहते हैं तो उनके लिए शानदार होटलों में क्वारंटाइन करने की व्यवस्था की जाएगी, बशर्ते इसके लिए उन्हें करीब 950 रुपए पर डे के हिसाब से खर्च करने होंगे। यहां उन्हें सभी बुनियादी सुविधाएं मिलने के साथ ही स्वास्थ्य परीक्षण कराने में भी आसानी होगी। स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारी कर रहा है। होटल वालों से भी बातचीत चल रही है। जैसे ही सारी औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी, सुविधा लोगों को मुहैय्या होने लगेगी।

हायर सोसाइटी के अधिकतर लोग आम लोगों के साथ साधारण क्वारंटाइन सेंटर में नहीं रहना चाहते हैं। यही कारण है कि कई एेसी खबरें आ चुकी हैं कि बाहर से आने वाले लोग बिना सूचना दिए चुपचाप अपने घर को चले जाते हैं। ऐसे में जाने अनजाने वे कोरोना संक्रमण का कैरियर बन जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए प्रशासन पे एड क्वारंटाइन की व्यवस्था कर रहा है। बाहर से आने वाले लोगों को चिन्हित होटलों में जाना होगा क्वारंटाइन होने के लिए सूचित करना पड़गा। जिसके बाद उन्हें औपचारिकता पूर। इसके बाद होटलकर्मी चिकित्सीय टीम को बुलाएंगे और उनका चेकअप होगा। फिर 14 दिन तक वह इन होटलों का लाभ उठा पाएंगे।

अमरजीत सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, काशीपुर ने बताया कि सरकार की योजना पे एड क्वारंटाइन काफी कारगर चीज है। इसके लिए अभी होटल अनन्या और आनंद कैसल से बात हो गई है। खास बात यह है कि अभी इसको लेकर बैठक भी होना है। कई अन्य चीजें भी निकल कर आएगी। हालांकि यह व्यवस्था शाम से लागू कर दी जाएगी।

अभी यह होटल चिन्हित

मौजूदा समय में कुछ होटलों को भी चिन्हित किया गया है। जिसमें बाहर से आने वाले लोगों काे ठहराया जाएगा । होटल अनन्या और आनंद कैसल को इसके लिए कागज भेज दिए गए हैं। जिसमें लोगों के रहने का इंतजाम भी होगा सुविधाएं भी दी जाएंगी। इसके अलावा भी कई होटलों से बात की जा रही है।

भोजन की यह रहेगी व्यवस्था

होटलों में खानपान की व्यवस्था भी दुरुस्त रहेगी। भोजन के लिए 150 रुपये उनको देने होंगे और रहने के लिए देने होंगे और इसके बाद 950 रुपये के हिसाब से कमरे का किराया भी देना होगा। जिसमें उनको भरपूर सुविधा भी मिल सकेगी और उनकी सेहत का ख्याल भी बेहतर ढंग से रखा जा सकेगा।

इस व्यवस्था से संक्रमण भी रोका जा सकेगा

सरकार की पे एड क्वारंटाइन की कवायद शुरू हुई है वह निश्चित तौर पर एक बेहतर कदम साबित होगी। कोरोना के चलते बाहर से आने वाले लोगों को सही वक्त पर क्वारंटाइन किया जा सकेगा और शहर के अंदर संक्रमण फैलने से बच सकेगा। इसके लिए सेहत महकमा पूरी तरह से लगा हुआ है। 

यह भी पढें

आरोग्य सेतु एप पर कोरोना पॉजिटिव ट्रेस होने पर सितारगंज में मचा हड़कंप

काफी दिनों से नहीं खुला था कमरा, मकान मालिक ने अंदर जाकर देखा तो होश उड़ गए

शौकिनाें ने ऊधमसिंहनगर में खरीदी एक करोड़ की शराब

कोरोना पॉजीटिव ट्रक चालक के संपर्क में आए मंडी के 21 कर्मचारियों की रिपोर्ट निगेटिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.