Move to Jagran APP

ठंड से निपटने को पुलिस-प्रशासन ने की तैयारी, कंट्रोल रूम खुलेंगे, चौबीस घंटे कार्मिक की रहेगी तैनाती

हिमपात से बंद होने वाले मार्गों को तत्काल खोलने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए। समस्त तहसील कार्यालयों समस्त थाना लोनिवि पेयजल विद्युत और निकाय कार्यालयों में कंट्रोल रूम खुलेंगे जिसमें चौबीस घंटे कार्मिक तैनात रहेंगे। कंट्रोल रूम के नंबर सार्वजनिक किए जाएंगे।

By Prashant MishraEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 07:27 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 07:27 PM (IST)
ठंड से निपटने को पुलिस-प्रशासन ने की तैयारी, कंट्रोल रूम खुलेंगे, चौबीस घंटे कार्मिक की रहेगी तैनाती
परिवहन विभाग जिले भर के टैक्सी चालकों की कार्यशाला का आयोजन कर सभी को फागलाइट लगाने के निर्देश देगा।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : शीतकाल को दृष्टिगत रखते हुए विभागीय तैयारियों की जिलाधिकारी  डा. वीके जोगदंडे द्वारा समीक्षा की गई। इस मौके पर शीतकाल से निपटने क लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। हिमपात से बंद होने वाले मार्गों को तत्काल खोलने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए। प्रमुख तीन विभागों को कंट्रोल रू म खोलने के निर्देश दिए गए।

loksabha election banner

पांच कार्यालयों में खुलेेंगे कंट्रोम रूम

समस्त तहसील कार्यालयों, समस्त थाना, लोनिवि, पेयजल, विद्युत और निकाय कार्यालयों में कंट्रोल रूम खुलेंगे, जिसमें चौबीस घंटे कार्मिक तैनात रहेंगे। कंट्रोल रूम के नंबर सार्वजनिक किए जाएंगे।

आपदा बचाव सामग्री का होगा परीक्षण

जिलाधिकारी डा. वीके जोगदंडे ने सभी उपजिलाधिकारियों और थानाध्यक्षों को तहसील और थानों में रखे आपदा सुरक्षा उपकरणों का 29 दिसंबर तक क्रियाशील होने का परीक्षण करने तथा रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजने को कहा है।

पालाग्रस्त क्षेत्र में लगेेंगे साइ्रन बोर्ड और टैक्सी वाहनों में लगेगी फागलाइट

जिले भर में पालाग्रस्त क्षेत्रों में साइन बोर्ड लगाने के अलावा चूने का छिड़काव किया जाएगा। परिवहन विभाग जिले भर के टैक्सी चालकों की कार्यशाला का आयोजन कर सभी को फागलाइट लगाने के निर्देश देगा। जिस टैक्सी वाहन में फागलाइट नहीं होगी उस वाहन का संचालन बंद किया जाएगा।

थल-मुनस्यारी मार्ग पर तैनात होंगे जैसीबी और स्नो कटर

हिमपात से बंद होने वाले थल-मुनस्यारी मार्ग पर रातापानी कालामुनि से मुनस्यारी के बीच जेसीबी और स्नो कटर तैनात रहेगी। अन्य मार्गों में भी जेसीबी तैनात रहेगी। संबंधित सड़क के अवर अभियंता, ठेकेदार, जेसीबी के आपरेटरों के मोबाइल नंबर आपदा प्रबंधन विभाग को दिए जाएंगे।

धारचूला-मुनस्यारी में 1600-1600 गैस सिलिंडरों का होगा भंडारण

हिमपात के चलते धारचूला और मुनस्यारी में फरवरी माह तक का खाद्यान्न वितरित कर दिया गया है। पूर्ति विभाग पर यहां पर आठ-आठ सौ गैस सिलिंडरों का भंडारण किया है। डीएम ने इसे दोगुना करने के निर्देश दिए है।

पेट्रोल पंपों में अतिरिक्त तेल रहेगा

शीतकाल को देखते हुए जिले के सभी पेट्रोल पंपों पर 3 हजार लीटर पेट्रोल और 5 हजार लीटर डीजल का अतिरिक्त स्टॉक रहेगा। जिले पांच निकायों के रैन बसेरों के 74 बिस्तरों सहित खाली पड़े सरकारी भवनों में भी रैन बसेरे की व्यवस्था की जाएगी। ठंड से जिले में एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हो इसके सख्त निर्देश देते हुए डीएम ने गरीबों को कंबल वितरण आवश्यक बताया। साथ ही तहसील स्तर पर मेडिकल रेस्पांस टीम गठित कर पर्याप्त स्टाफ तैनात करने को कहा।

पर्यटकों से नहीं हो अतिरिक्त वसूली

डीएम ने कहा कि हिमपात के चलते पर्यटकों के फंसने पर होटल वालों द्वारा उनसे अतिरिक्त धनराशि नहीं ली जानी चाहिए। इस तरह के मामलों पर तहसील प्रशासन नजर रखे। फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए रेस्क्यू टीम का तत्काल गठन किया जाए। इस संंबंध में होटल संचालकों को पत्र भेज कर सूचित किया जाए। सूचना के आदान प्रदान के लिए तहसील स्तर के कर्मचारियों को रेडियो वायरलैस से संबंधित प्रशिक्षण दिए जाएंगे। हिमपात से संचार सेवा भंग होने पर वायरलैस सेट से सूचानाओं का आदान-प्रदान होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.