Move to Jagran APP

Janta Curfew : बच्‍चों संग लूडो-कैरम खेलने के साथ कुकिंग कर और नॉवेल पढ़कर वक्‍त गुजार रहे लोग

लोग भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच आज अपने-अपने घरों में परिवार के साथ समय बिता रहे हैं। अपने काम में व्‍यस्‍त रहने वालों के लिए यह बेहतर मौका है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 12:04 PM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 12:04 PM (IST)
Janta Curfew : बच्‍चों संग लूडो-कैरम खेलने के साथ कुकिंग कर और नॉवेल पढ़कर वक्‍त गुजार रहे लोग
Janta Curfew : बच्‍चों संग लूडो-कैरम खेलने के साथ कुकिंग कर और नॉवेल पढ़कर वक्‍त गुजार रहे लोग

नैनीताल, जेएनएन : कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से जंग के लिए कुमाऊं में जनता कर्फ्यू का व्‍यापक असर नजर आ रहा है। आम दिनों में अतिव्‍यस्‍त रहने वाली सड़कों पर सन्‍नाटा पसरा है तो कॉलोनियों में लोग गेट तक खोलने से बच रहे हैं। ऐसे में लोग भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच आज अपने-अपने घरों में ही परिवार के साथ समय बिता रहे हैं। ये मौका उन लोगों के लिए बेस्ट है जो ऑफिस, कामकाज के चक्कर में दोस्तों, फैमिली और लाइफ पार्टनर को वक्त नहीं दे पाते हैं। ऐसे में कोई बच्‍चों के साथ लूडो और कैरम खेलकर वक्‍त गुजार रहा है तो कोई नावेल पढ़कर और फिल्‍में देखकर। आप भी ये कर सकते हैं। खासकर उन लोगों के लिए अपनों के करीब आने का ये बेहतर मौका है जो अपने दफ्तर या बिजनेस वाले जीवन में अतिव्‍यस्‍त हैं और परिजनों को समय नहीं दे पाते हैं। कुछ ऐसी एक्टिविटीज़, जिन्हें आप भी करके पूरा दिन घर में बिना बोर हुए बिता सकते हैं।

loksabha election banner

बच्चों के साथ करें मस्‍ती

कामकाज के बीच बच्चों के साथ टाइम नहीं मिल पाता है तो आज उनके साथ पेटिंग्स, ड्राइंग करें। अगर आपका बच्चा डांसिंग में दिलचस्पी रखता है तो उसके साथ डांस करें।  बच्चों के साथ लूडो, कैरम, शतरंज जैसे इंडोर गेम भी खेल सकते हैं। जैसा कि बहुत सारे लोग कर भी रहे हैं। बच्चों की मदद से घर के काम करें, ताकि बच्चे भी जानें उनके पेरेंट्स कितनी मेहनत करते हैं।

माता-पिता के साथ बिताएं अच्‍छा वक्‍त

आपके घर में बुजुर्ग माता-पिता हैं तो उनके साथ बैठकर बातें करने का ये सही समय है। उनके पास किस्‍से और कहानियों को ढेर होता है। वे आपको बहुत कुछ ऐसा बताएंगे जो जानकर आप खुद को समृद्ध करेंगे। बच्चों के साथ खेलते हुए माता-पिता के साथ बातें करें। उनसे स्कूल और दोस्तों के बारे में पूछें। अगर माता-पिता दूर रहते हैं तो उनसे फोन पर लंबी बातचीत करें। आपके ये काम उन्‍हें सुकून देंगे।

नाॅवेल पढ़ें और फिल्‍में देखें

किताबें सबसे अच्‍छी दोस्‍त होती हैं। लेकिन शोसल मीडिया के इस दौर में लोगों ने किताबों को पढ़ना कम कर दिया है। बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जिन्‍हें किताबें पढ़ें सालों हो गए होंगे। ऐसे में कोई अच्‍छी नॉवेल या कहानियों को पढ़ने का ये बेहतर मौका है। फिल्‍मों के शौ‍कीन फिल्‍में देख सकते हैं। वेब सीरीज की तमाम ऐसी फिल्‍में हैं जिन्‍हें काफी सराहा गया है। ऐसे में फिल्‍मों को देख कर अच्‍छा टाइमपास किया जा सकता है।

आज खुद करें कुकिंग, घरा वालों को बनाकर खिलाएं

घर में भोजन अक्‍सर महिलाएं ही बनाती हैं। यह बेहतर मौका है जब आप भोजन बनाने में उनका साथ दे सकते हैं। कुछ अच्‍छा और पौष्टिक बनाएं। यह भी कर सकते हैं कि घर का खाना आप खुद बनाकर आज सबकों खिलाएं। आपकी यह कोशिश घर के माहौल को खुशनुमा बनाएगी। वहीं वर्किंग महिलाओं को अक्सर परिवार के लोगों के साथ बैठने का वक्त नहीं मिलता है। ऐसे में बच्चों, हसबैंड के साथ टाइम स्पेंड करने का ये सही मौका है। मनोरंजन के लिए परिवार के सभी सदस्यों के साथ अंताक्षरी भी खेल सकते हैं, इससे बचपन की बहुत सारी यादें ताजा हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं के जिलों में जनता कर्फ्यू का असर देखिए तस्‍वीरों में, जनता के समर्थन को सलाम

यह भी पढ़ें : आज काठगोदाम से चलने वाली सभी ट्रेनें निरस्त, 31 मार्च तक काठगोदाम-दिल्ली शताब्दी रद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.