Move to Jagran APP

बच्चों में वेस्ट को बेस्ट बनाने का हुनर भर रहे पवन, तस्वीरें देखकर समझ आ जाएगा मामला

लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। ऐसे समय में अल्मोड़ा जिले के चौखुटिया निवासी पवन तिवारी बच्चों में वेस्ट को बेस्ट बनाने का हुनर भर रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 10:37 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 10:37 AM (IST)
बच्चों में वेस्ट को बेस्ट बनाने का हुनर भर रहे पवन, तस्वीरें देखकर समझ आ जाएगा मामला
बच्चों में वेस्ट को बेस्ट बनाने का हुनर भर रहे पवन, तस्वीरें देखकर समझ आ जाएगा मामला

हल्द्वानी,गणेश पांडे : लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। स्कूल-कॉलेज कब खुलेंगे, कोई पता नहीं। ऐसे समय में अल्मोड़ा जिले के चौखुटिया निवासी पवन तिवारी बच्चों में वेस्ट को बेस्ट बनाने का हुनर भर रहे हैं। प्लास्टिक की खाली जरिकेन को फ्लावर पॉट में तब्दील करने की मुहिम बच्चों को काफी पसंद आ रही है। पवन का कहना है कि रचानत्मक कला होई भी हो बेहतर और सुंदर समाज के निर्माण का बहुत जरूरी हिस्सा है। बच्चों में जब रचनात्मकता का विकास होगा तो सामाजिक विकृतियां स्वत: ही कम हो जाएंगी। इसी दिशा में बेहतर करने का प्रयास है।

loksabha election banner

पवन सालों से रचनात्मक कार्यों में लगे हैं पवन

पवन पिछले आठ वर्षों से रचनात्मकता के क्षेत्र में कार्यरत हैं। गरीब बच्चों को शिक्षा और रचनात्मक क्रियाकलापों से जोड़ने की दिशा में काम कर रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से बच्चे अपने घरों में हैं। ऐसे में पवन ने उन्हें जरिकेन से फ्लावर पॉट तैयार करने का प्रशिक्षण देने की ठानी। आसपास के गांव के बच्चों से अपने-अपने घरों से खाली जरिकेन मंगाए और प्रशिक्षण देने में जुट गए। दो सप्ताह की मेहनत रंग दिखाने लगी है। फ्लावर पॉट में कई प्रजाति के फूल खुशबू बिखेर रहे हैं। पवन अभी तक 20 से अधिक बच्चों को प्रशिक्षित कर चुके हैं और मुहिम लगातार आगे बढ़ रही है।

स्कूल में जाकर देते हैं प्रशिक्षण

रचनात्मक कार्यों में सक्रिय पवन सार्थक प्रयास संस्था के संयोजक हैं। कबाड़ से जुगाड़ तैयार करने का प्रशिक्षण लिया है। पवन स्कूलों में जाकर भी बच्चों को प्रशिक्षित करते हैं। हालांकि इस बार लॉकडाउन की वजह से घर में रहते हुए कुछ रचनात्मक करने का प्रयास किया। कहते हैं कि स्कूल खुलने पर फिर बच्चों के बीच जाऊंगा, उन्हें कुछ नया सिखाऊंगा। फिलहाल लॉकडाउन में जितना बन पड़ रहा है करने की कोशिश कर रहा हूं।

ग्रामीण कस्बे में खोली लाइब्रेरी

बच्चों में कहानी, कविता, कला, विज्ञान की रुचि विकसित हो इसके लिए पवन ने चौखुटिया में पुस्तकालय की स्थापना की है। चौखुटिया एक ग्रामीण कस्बा है। आसपास के दर्जनों गांवों के बच्चे निशुल्क पढ़ाई करने आते हैं। लाइब्रेरी का संचालन पवन की पत्नी हेमलता तिवारी करती हैं। पवन का कहना है कि वो यह काम एक बेहतर समाज बनाने के लिए कर रहे हैं। बच्चे ही हमरा भविष्य उनका भविष्य संवर जाएगा तो सबकुछ खूबसूरत हो जाएगा।

कोरोना के कारण मानसरोवर यात्रा के बाद अब भरत-चीन कारोबार पर भी संकट  

मनरेगा बन रहा रोजगार का सबसे बड़ा जरिया, बड़ी तादाद में लोग करा रहे रजिस्ट्रेशन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.