Move to Jagran APP

पिथौरागढ़ और मुन‍स्‍यारी के साथ ही अब गंगोलीहाट में भी कर सकेंगे पैराग्लाइडिंग nainital news

पर्यटन सीजन को देखते हुए पर्यटन विभाग ने भी तैयारी तेज कर दी है। पिथौरागढ़ जिले में अब गंगोलीहाट क्षेत्र भी पैरागग्‍लाइडिंग किया सकेगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 06:49 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 12:42 PM (IST)
पिथौरागढ़ और मुन‍स्‍यारी के साथ ही अब गंगोलीहाट में भी कर सकेंगे पैराग्लाइडिंग nainital news
पिथौरागढ़ और मुन‍स्‍यारी के साथ ही अब गंगोलीहाट में भी कर सकेंगे पैराग्लाइडिंग nainital news

गंगोलीहाट, जेएनएन : पर्यटन सीजन को देखते हुए पर्यटन विभाग ने भी तैयारी तेज कर दी है। साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश में सबसे उपयुक्त पिथौरागढ़ जिले में अब गंगोलीहाट क्षेत्र भी इसके लिए तैयार हो गया है। राष्ट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग समिति के सदस्य एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पायलट शंकर सिंह ने पैराग्लाइडिंग के लिए गंगोलीहाट में साइट का चयन कर सफल उड़ान और लैंडिंग कर  इसकी शुरुआत कर दी है।

loksabha election banner

पिथौरागढ़ और मुनस्यारी होती है पैराग्‍लाइडिंग

अभी तक जिले में पैराग्लाइडिंग के लिए पिथौरागढ़ और मुनस्यारी दो ही क्षेत्रों को उपयुक्त माना जाता रहा है। पिथौरागढ़ में तो अंतराष्ट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का सफल आयोजन भी हो चुका है। देश, विदेश के नामी पैराग्लाइडिंग पायलटों ने पिथौरागढ़ को  पैराग्लाइडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ बताया है। यहां पर हवा के वेग व उड़ान भरने और लैंडिंग के लिए पर्याप्त स्थल हैं। इसी क्रम में अब पायलट शंकर सिंह ने गंगोलीहाट में भी पैराग्लाइडिंग के लिए स्थल चयन कर लिया है।

गंगोलीहाट में यहां होगी पैराग्‍लाइडिंग

गंगोलीहाट के मल्ला गर्खा, जीवल, पोखरी, भामा पाभैं क्षेत्र पैराग्लाइडिंग के लिए उपयुक्त पाया गया। मूलरू प से गंगोलीहाट निवासी पायलट शंकर सिंह ने अपने सहयोगिता के साथ बीते तीन दिनों में पैराग्लाइडिंग कर साइट को उपयुक्त बताया है। इस दौरान उन्होंने कई बाद पैराग्लाइडर से उड़ान भर कर सफल लैंडिंग कर बताया कि शीघ्र ही गंगोलीहाट के मल्ला गर्खा और पोखरी वृहद स्तर की पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन से गंगावली क्षेत्र में  पर्यटन व्यवसाय को भी नई ऊंचाई मिलेगी ।

25 वर्षो से पैराग्लाइडिंग से जुड़े हैं शंकर सिंह

विगत 25 वर्षो से पैराग्लाइडिंग से जुड़े शंकर सिंह ने प्रदेश में पैराग्लाइडिंग की गाइड लाइन तैयार की है। इस साइट के चयन के दौरान उनके साथ मुंबई निवासी मीडिया से जुड़े लक्ष्मण रावत , भूपेंद्र बिष्ट, पुष्कर गुरजन, ऊर्जा निगम के एसडीओ पवन रावत, भुवन चंद्र जोशी, भूपेश चंद्र पंत, जगत सिंह खाती ने सहयोग दिया। गंगोलीहाट में भी पैराग्लाइडिंग के लिए स्थल मिलने की खबर से जनता में खुशी व्याप्त है।

यह भी पढ़ें : इंटरनेशनल माउंटेन डे के पोस्टर पर उत्तराखंड का छलिया नृत्य, अमित साह ने क्लिक की फोटो

यह भी पढ़ें : कुमाऊं में गुजरे थे गुरुदेव रवीन्‍द्रनाथ टैगोर और राष्‍ट्रपिता के खूबसूरत दिन, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.