Move to Jagran APP

पंतनगर किसान मेले में त्यागी का स्टाल सर्वोत्तम तो किसान फर्टिलाइन को मिली बेहतर प्रदर्शन की ट्राफी

गोविंद वल्लभ पंतम कृषि एवं औद्योगिक विश्वविद्यालय में 110वीं किसान मेले का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह गांधी हाल में आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि राजेश शुक्ला ने किसानों को जैविक विधियों से फसलों का उत्पादन करने का सुझाव दिया।

By Prashant MishraEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 09:35 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 09:35 PM (IST)
पंतनगर किसान मेले में त्यागी का स्टाल सर्वोत्तम तो किसान फर्टिलाइन को मिली बेहतर प्रदर्शन की ट्राफी
लगभग 121 स्टाल लगाए गए व लगभग 15000 पंजीकृत एवं अपंजीकृत किसानों ने मेले का भ्रमण किया।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : जीबी पंत विवि में चल रही चार दिवसीय अखिल भारतीय किसान एवं कृषि औद्योगिक प्रदर्शनी में बेहतरीन स्टाल एवं प्रदर्शन का खिताब ऊधम सिंह नगर के मैसर्स के नाम रहा। सर्वोत्तम स्टाल के लिए मैसर्स त्यागी एग्रो सेल्स, किच्छा तथा सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए मैसर्स किसान फर्टिलाइजर एजेंसी काशीपुर को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। मेले का लाभ 15 हजार से अधिक किसानों ने उठाया।

loksabha election banner

गोविंद वल्लभ पंतम कृषि एवं औद्योगिक विश्वविद्यालय में 110वीं किसान मेले का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह गांधी हाल में आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि राजेश शुक्ला ने कहा कि देश का प्रथम कृषि विष्वविद्यालय होने के नाते में नवीनतम तकनीकों, बीजों, एवं वैज्ञानिक विधियों की जानकारियां किसानों को इस कृषि कुंभ के माध्यम से समय-समय पर उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने किसानों को जैविक विधियों से फसलों का उत्पादन करने का सुझाव दिया।

कुलसचिव डा. एके शुक्ला ने कहा कि इस किसान मेले में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड एवं अन्य राज्यों से किसान आकर यहां से नवीनतम तकनीकों एवं बीजों को लेकर जाते है। उन्होंने कहा कि प्रसार षिक्षा निदेशालय के नौ कृषि विज्ञान केंद्रों को मिलाकर एक स्टाल कृषि क्लीनिक किसानों के लिए लगाया गया। जिसमें किसानों ने अपनी समस्याओं का समाधान वैज्ञानिकों से प्राप्त किया। डा. अनिल कुमार शर्मा ने बताया कि विष्वविद्यालय के विभिन्न बीज केंद्रों से किसानों द्वारा अत्यधिक बीजों की बिक्री की गयी। उन्होंने बताया कि इस मेले में विभिन्न फर्मों, विष्वविद्यालय एवं अन्य सरकारी संस्थाओं के लगभग 121 स्टाल लगाए गए व लगभग 15000 पंजीकृत एवं अपंजीकृत किसानों ने मेले का भ्रमण किया। 

समापन समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा सर्वोत्तम स्टाल के लिए मैसर्स त्यागी एग्रो सेल्स, किच्छा, ऊधमसिंह नगर, तथा सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए मैसर्स किसान फर्टिलाइजरस एजेंसी, काशीपुर, ऊधमसिंह नगर के प्रतिनिधियों को ट्राफी देकर पुरस्कृत किया गया। इसके अतिरिक्त इस अवसर पर किसान मेले में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं स्टालों के विजेताओं को भी पुरस्कार प्रदान किए गए। किसान मेला प्रभारी एवं निदेषक संचार, डा. एसके. बंसल ने इस मेले में आए सभी स्टाल धारकों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर निदेषक शोध डा. एएस नैन सहित अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.