Move to Jagran APP

पिथौरागढ़ में फ‍िर द‍िनदहाड़े युवक पर झपटा गुलदार; दो गुलदार आदमखोर घोषित, लगाया पि‍ंजरा

गुलदार के हमले में दो लोगों की मौत के बाद उत्तराखंड वाइल्ड लाइफ ने दो गुलदारों को आदमखोर घोषित कर दिया है। वाइल्ड लाइफ की स्वीकृति के बाद वन विभाग ने मेरठ के शिकारी को गुलदारों को मार गिराने के लिए नामित क‍िया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 03:46 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 03:46 PM (IST)
पिथौरागढ़ में फ‍िर द‍िनदहाड़े युवक पर झपटा गुलदार; दो गुलदार आदमखोर घोषित, लगाया पि‍ंजरा
गुलदारों को मार गिराने के आदेश जारी।

पिथौरागढ़, जेएनएन: क्षेत्र में सक्रिय गुलदार ने दिन दहाड़े चंडाक के निकट धारापानी नामक स्थान पर एक ग्रामीण पर हमला कर घायल कर दिया। ललित मोहन जोशी 40 वर्ष  निवासी धारापानी जब खेत पर कार्य कर रहा था तो गुलदार ने उस पर हमला कर घायल कर दिया। ललित जोशी के चेहरे पर पंजे मार कर बुरी तरह जख्मी कर दिया है। ग्रामीणों के हो हल्ला मचाने पर गुलदार जंगल की तरफ भाग गया। घायल को जिला अस्पताल लाया गया है। मालूम हो कि इस क्षेत्र में दो दिन पूर्व गुलदार ने एक किशोरी को मार दिया था। उधर, पि‍छले सप्‍ताह गुलदार के हमले में दो लोगों की मौत के बाद उत्तराखंड वाइल्ड लाइफ ने दो गुलदारों को आदमखोर घोषित कर दिया है। वाइल्ड लाइफ की स्वीकृति के बाद वन विभाग ने मेरठ के शिकारी को गुलदारों को मार गिराने के लिए नामित क‍िया है। जिला मुख्यालय के नजदीकी सुकौली क्षेत्र में एक युवक को मार डालने के बाद गुलदार ने छाना पांडेय गांव में एक 13 वर्षीय किशोरी को गुलदार ने शिकार बना लिया था।

loksabha election banner

घटना से दहशत में आए दोनों क्षेत्रों के लोग गुलदार को आदमखोर घोषित किए जाने की मांग कर रहे थे। वन विभाग ने इसके लिए मुख्य वन्य जीव जंतु प्रतिपालक कार्यालय को पत्र भेजा था। प्रतिपालक कार्यालय ने इसकी स्वीकृति दे दी है। वन विभाग को मिले स्वीकृत पत्र में कहा गया है कि गुलदार को पकडऩे/मारने से पूर्व सुनिश्चित कर लिया जाए कि गुलदार आदमखोर है। वन रेंजर दिनेश चंद्र जोशी ने बताया कि सुकौली और छाना पांडेय क्षेत्र में सक्रिय गुलदारों को आदमखोर घोषित किया गया है। जल्द ही यहां शिकारियों की तैनाती कर दी जाएगी। इसके लिए रू ड़की से शिकारी सैय्यद अली बिन को बुलाया जा रहा है। वे जल्द ही जनपद में पहुंच जायेंगे। रेंजर दिनेश चंद्र जोशी ने बताया कि सुकौली और छाना पांडेय दोनों क्षेत्रों में पिंजरा लगाया गया है, लेकिन घटना के बाद से दोनों ही क्षेत्रों में गुलदार का मूवमेंट नहीं दिखा है। इधर बजरंग दल ने सुकौली और छाना पांडेय गांव के लोगों को गुलदार के आतंक से जल्द छुटकारा दिलाने और पीडि़त परिवारों को पूरा मुआवजा दिए जाने की मांग की है। संगठन ने शनिवार को इस संबंध में एसडीओ को ज्ञापन सौंपा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.