Move to Jagran APP

वीरप्पन के एनकाउंटर में शामिल अफसर सुरेश जे से मिलेंगे वनकर्मियाें को टिप्स nainital news

तमिलनाडु एसटीएफ के अफसर सुरेश जे अब हल्द्वानी वन प्रभाग के वनकर्मियों को जंगल बचाने व तस्कर से निपटने के गुर सिखाएंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 09:59 AM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 10:30 AM (IST)
वीरप्पन के एनकाउंटर में शामिल अफसर सुरेश जे से मिलेंगे वनकर्मियाें को टिप्स nainital news
वीरप्पन के एनकाउंटर में शामिल अफसर सुरेश जे से मिलेंगे वनकर्मियाें को टिप्स nainital news

हल्द्वानी, जेएनएन : देश के सबसे कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन का खात्मा करने में अहम भूमिका निभाने वाले तमिलनाडु एसटीएफ के अफसर सुरेश जे अब हल्द्वानी वन प्रभाग के वनकर्मियों को जंगल बचाने व तस्कर से निपटने के गुर सिखाएंगे। फील्डकर्मियों को अलर्ट रखने के लिए डीएफओ कुंदन कुमार ने विशेष ट्रेनिंग दिलवाने का निर्णय लिया है। जल्द तमिलनाडु का यह अफसर पांच रेंज के स्टाफ को प्रशिक्षण देगा।

loksabha election banner

हल्द्वानी वन प्रभाग कुमाऊं की सबसे पुरानी डिवीजन है। प्राकृतिक जंगल व दुर्गम क्षेत्र होने के कारण वन्यजीव व वनसंपदा के मामले में यह अन्य डिवीजनों से आगे है। नंधौर सेंचुरी भी इसी डिवीजन का हिस्सा है। नैनीताल, ऊधमसिंह नगर व चम्पावत तक हिस्सा होने के साथ नेपाल के जंगल से भी इसकी सीमा लगती है। लिहाजा, सुरक्षा को लेकर भी हमेशा अलर्ट रहता है। डीएफओ कुंदन कुमार ने बताया कि  जल्द ट्रेनिंग की तारीख तय हो जाएगी।

सीखेंगे एंबुश कैटवॉक पेट्रोलिंग

पुलिस  गैलेंट्री और प्रेसिडेंशियल पा चुके सुरेश जे जंगल पेट्रोलिंग, मुठभेड़ के दौरान तस्करों से निपटने के तरीके व वन्यजीवों से तालमेल के तौर-तरीके भी बताएंगे। इसके अलावा एंबुश कैटवॉक पेट्रोलिंग (जिसमें दो कदम की दूरी पर मौजूद होने के बावजूद पत्ता खटकने की आवाज नहीं होती) की बारीकी भी बताएंगे। तस्करों पर घात लगाने के तरीके भी वनकर्मी जान सकेंगे।

इन रेंजों के वनकर्मी लेंगे ट्रेनिंग

प्रशिक्षण में फॉरेस्ट गार्ड, फॉरेस्टर व डिप्टी रेंजर शामिल होंगे। डांडा, छकाता, नंधौर, शारदा व जौलासाल रेंज मिलाकर कुल 50 वनकर्मी ट्रेनिंग का हिस्सा बनेंगे। प्रशिक्षण पाकर वह नए तरीकों से जंगल की सुरक्षा कर सकेंगे।

सुरेश जे डिवीजन के वनकर्मियों को ट्रेनिंग देने पहुंचेंगे

कुंदन कुमार सिंह, डीएफओ हल्द्वानी ने बताया कि कठिन परिस्थितियों के बीच जंगल में कैसे रहा जाए। तस्करों से निपटने में किन बातों का ध्यान जरूरी है। इसके अलावा हथियार का प्रशिक्षण भी मिलेगा। जल्द एसटीएफ अफसर सुरेश जे डिवीजन के वनकर्मियों को ट्रेनिंग देने पहुंचेंगे।

बच्चों को जिप्सी से जंगल सफारी

14 दिसंबर को नंधौर सेंचुरी का स्थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित होगा। इस दौरान स्कूली बच्चों को जिप्सी में बैठाकर जंगल की सैर करवाई जाएगी। रेंजर नंधौर को इस बाबत निर्देश दिए गए हैं।

दुधवा और राजाजी पार्क के वनकर्मियों को भी दे चुके हैं ट्रेनिंग

तमिलनाडु एसटीएफ के अफसर सुरेश जे दुधवा और राजाजी पार्क के वनकर्मियों को भी ट्रेनिंग दे चुके हैं। जिसके बाद वहां के तस्‍करों पर काफी हद तक नियंत्रण पाया गया।

यह भी पढ़ें : राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष व जिपं अध्यक्ष के बीच अध्यक्षता करने को लेकर कहासुनी

यह भी पढ़ें : उत्‍तराखंड सरकार को नहीं अपनी 'गरिमा' का ख्याल, पिता ने फिर मांगी इच्‍छा मृत्‍यु


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.