Move to Jagran APP

गौला से उपखनिज लेकर आने वाले डंपरों के लिए अब ये प्रावधान किया गया

गौला नदी में उपखनिज निकासी के लिए गाडिय़ों की एंट्री के साथ ही वन निगम को इस बार ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। खान विभाग ने नया सिस्टम लागू करते हुए हर तौलकांटे के लिए नई आइडी जनरेट कर दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 12:50 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 12:50 PM (IST)
गौला से उपखनिज लेकर आने वाले डंपरों के लिए अब ये प्रावधान किया गया
गौला से उपखनिज लेकर आने वाले डंपरों के लिए अब ये प्रावधान किया गया

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : गौला नदी में उपखनिज निकासी के लिए गाडिय़ों की एंट्री के साथ ही वन निगम को इस बार ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। खान विभाग ने नया सिस्टम लागू करते हुए हर तौलकांटे के लिए नई आइडी जनरेट कर दी है। पहले हर निकासी गेट पर एक ही आइडी से काम चल जाता था। इस हिसाब से 15 गेटों के लिए 15 अलग-अलग खातों में पैसा जमा करना पड़ता था। जिसके बाद ई-रवन्ना निकलता था। मगर अब 33 आइडी में पैसा डालना पड़ेगा। जिस आइडी में पैसे नहीं होंगे। उसकी आइडी खुद ब खुद ब्लाक हो जाएगी। वहीं, वन निगम इस बात को लेकर दिक्कत में है कि अब 33 खातों का हिसाब रखने के साथ स्टाफ भी बढ़ाना पड़ेगा।

loksabha election banner

हालांकि, निगम के अफसर अफसर ट्रायल यानी गाडिय़ों की शुरूआती निकासी के बाद कोई फैसला लेने की बात कर रहे हैं। वन निगम को रायल्टी का पैसा एडवांस में खान विभाग को जमा करना होता है। इसके बाद खान विभाग आनलाइन रवन्ना जारी करता है। बगैर रवन्ने के गाड़ी गेट से बाहर नहीं जा सकती। वरना उपखनिज को अवैध मान लिया जाएगा। कई बार एडवांस पैसे जमा नहीं करने पर खान विभाग ई-रवन्ना बंद कर चुका है। वहीं, सर्वर डाउन होने पर भी इस तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। वहीं, 18 नई आइडी बनने पर वन निगम को नए खाते भी बनाने पड़ेंगे। जिस आइडी में पैसे खत्म होंगे। उस कांटे से गाडिय़ां बाहर निकलनी स्वत: ही बंद हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.