Move to Jagran APP

अब जन सेवा केंद्र भी बनाएं दिव्यांगों के विशिष्ट पहचान पत्र, विभाग ने दी अनुमत‍ि

दिव्यांगों के विशिष्ट पहचान पत्र (यूडीआइडी) बनाने का काम अब सीएससी सेंटर (जन सेवा केंद्र) भी करेंगे। समाज कल्याण निदेशालय के पत्र का संज्ञान लेते हुए सीएससी के स्टेट हेड ने विभाग के तमाम शिविरों में सहयोग करने की सहमति प्रदान की है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 07:53 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 07:53 AM (IST)
अब जन सेवा केंद्र भी बनाएं दिव्यांगों के विशिष्ट पहचान पत्र, विभाग ने दी अनुमत‍ि
अब सीएससी भी बनाएं दिव्यांगों के विशिष्ट पहचान पत्र

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : दिव्यांगों के विशिष्ट पहचान पत्र (यूडीआइडी) बनाने का काम अब सीएससी सेंटर (जन सेवा केंद्र) भी करेंगे। समाज कल्याण निदेशालय के पत्र का संज्ञान लेते हुए सीएससी के स्टेट हेड ने विभाग के तमाम शिविरों में सहयोग करने की सहमति प्रदान की है।

loksabha election banner

समाज कल्याण विभाग द्वारा दो साल पहले दिव्यांगों के यूडीआइडी कार्ड बनाने की कवायद शुरू कर गई थी। इसमें स्वास्थ्य विभाग की मदद ली गई। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को सभी तरह के तकनीकी उपकरण दिए गए। लेकिन जानकारी के अभाव में इन दो सालों में महज 12 हजार दिव्यांगों को ही इस योजना का लाभ मिल सका है जबकि, राज्य में 78214 दिव्यांग समाज कल्याण विभाग से पेंशन ले रहे हैं। 

विभाग का मामले में कहना है कि जानकारी और जागरूकता के अभाव में दिव्यांग यूडीआइडी कार्ड नहीं बना पा रहे हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कई आवेदन त्रुटियों के कारण आनलाइन सत्यापन के दौरान खुद ही निरस्त हो रहे हैं। इस धीमी रफ्तार में गति लाने के लिए बीते दिनों समाज कल्याण निदेशालय द्वारा सीएससी स्टेट हेड को पत्र भेजा था । जिसमें कहा था कि राज्य के अधिकांश दिव्यांग यूडीआइडी के लिए आनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। 

ऐसे में सीएससी की मदद लेने पर विचार किया जा रहा है। पत्र का संज्ञान लेते हुए सीएससी के स्टेट हेड ने समाज कल्याण निदेशालय को पत्र भेजा है जिसमें कहा है कि वे विभाग द्वारा आयोजित किए जाने वाले शिविरों में यूडीआइडी कार्ड बनाने में सहयोग करने को तैयार हैं। इसके लिए निदेशालय द्वारा उन्हें शिविरों के लिए तय किए गए कार्यक्रमों की सूची उपलब्ध कराई जाए।

सहायक निदेशक समाज कल्याण कांति राम जोशी ने बताया कि यूडीआइडी कार्ड बनाने में मदद के लिए निदेशालय द्वारा बीते दिनों सीएससी स्टेट हेड को पत्र लिखा गया था। जिसके जवाब में सीएससी हेड ने शिविरों में सहयोग करने की सहमति दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.