Move to Jagran APP

अब हल्द्वानी में ऑनलाइन ही पास होंगे नक्शे

महानगरवासियों के खुशखबरी है। अब मकानों के नक्शे ऑनलाइन पास होने से लोगों को सुविधा होगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 09:42 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 09:42 PM (IST)
अब हल्द्वानी में ऑनलाइन ही पास होंगे नक्शे
अब हल्द्वानी में ऑनलाइन ही पास होंगे नक्शे

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : महानगरवासियों के खुशखबरी है। अब इसके लिए लोगों को भटकना नहीं पडे़गा। हल्द्वानी में नक्शे ऑनलाइन ही पास होंगे। इसके लिए शनिवार को जिलाधिकारी व जिला विकास प्राधिकरण विनोद कुमार सुमन ने प्राधिकरण कार्यालय ऑनलाइन मानचित्र स्वीकृति प्रणाली का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा, मार्च 2019 तक सभी प्राधिकरणों में ऑनलाइन मानचित्र स्वीकृत करने की व्यवस्था हो जाएगी। ऐसे में अब लोगों को माकन का नक्शा पास कराने में दिक्कत नहीं होगी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था के तहत आवेदकों को अपना नक्शा ऑनलाइन भेजना होगा। परीक्षण के बाद नक्शा स्वीकृत होने या न होने की जानकारी ऑनलाइन ही दी जाएगी। इससे समय की बचत होगी और लोगों को प्राधिकरण के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। डीएम ने कहा कि एक आवासीय मानचित्र 15 दिन में व अन्य मानचित्र 30 दिन के भीतर औपचारिकताएं पूर्ण होने की दशा में स्वीकृत कर दी जाएंगी। अब किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना होगा। यह प्रक्रिया बेहद सुगम हो जाएगी। इस दौरान अपर जिलाधिकारी व जिला विकास प्राधिकरण के सचिव हरबीर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट पंकज उपाध्याय, उप जिलाधिकारी एपी बाजपेयी आदि मौजूद रहे।

उधर, उत्तराखंड आर्किटेक्ट एंड इंजीनियर्स एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष आरके शर्मा ने यह व्यवस्था पूरी तरह पारदर्शी है। इसका लाभ आम जन को मिलेगा। संदेह होने पर करें संपर्क

जिलाधिकारी सुमन ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को इस सम्बन्ध में किसी तरह का संदेह हो तो वह समाधान के लिए मोबाइल नंबर 8755613992, 7351343982, 9719154480 पर संपर्क कर सकते हैं। जिले में अक्टूबर से ऑफलाइन मानचित्र प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी तरह समाप्त हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.