Move to Jagran APP

अब पूरे साल लीजिए कॉर्बेट पार्क के जंगलों का आनद

कॉर्बेट पार्क पूरी तरह से फुल है और पार्क भ्रमण के लिए रिजर्वेशन नहीं मिला तो अब निराश होने की जरूरत नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 04:16 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 06:09 AM (IST)
अब पूरे साल लीजिए कॉर्बेट पार्क के जंगलों का आनद
अब पूरे साल लीजिए कॉर्बेट पार्क के जंगलों का आनद

विनोद पपनै, रामनगर

loksabha election banner

कॉर्बेट पार्क पूरी तरह से फुल है और पार्क भ्रमण के लिए रिजर्वेशन नहीं मिला तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। अब पार्क के प्रवेश द्वार धनगढ़ी में आधुनिक साज सच्चा के साथ करीब एक करोड़ रुपये से बनकर तैयार हो चुके इटरप्रटीशन सेंटर (कॉर्बेट परिचय केंद्र) आपके पार्क घूमने के सपने को पूरा करेगा।

इटरप्रटीशन सेंटर के भीतर प्रवेश करते ही आपको लगने लगेगा कि आप सचमुच कॉर्बेट के जंगलों में भ्रमण कर रहे हैं। महज पचास रुपये की इंट्री फीस पर आप आधे से एक घटे के अंदर पूरे कार्बेट पार्क भ्रमण का आनंद ले सकेंगे। इसमें जल, जंगल और जमीन के साथ खुले आसमान के नीचे विचरण करने वाले वन्य जीवों के दर्शन आपको होंगे। कॉर्बेट परिचय केंद्र के भीतर रात में स्याह रात के अंधेरे में झिगुरों और जगमगाते जुगुनो की आवाज एवं साय-साय करती तेज हवा की आवाजें जंगल के वातावरण को उजागर करती नजर आएंगी। अपने शिकार हिरन को दबोचे बाघ की गर्जना पेड़ की जड़ पर बैठे गुलदार की आवाज किसी खतरे को भापते जडाऊ की कॉल इस परिचय केंद्र के भीतर कुछ पल के लिए रोमाच भी पैदा कर देगी। इसके अलावा बारिश के दौरान जंगलों में गरज के साथ तेज मूसलधार बारिश, आसमान में कड़कती बिजली के दृश्य भी कॉर्बेट परिचय केंद्र में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। इसके अलावा कॉर्बेट से सटे गावों के रहन सहन और गावों के जीवन को भी बेहतर रूप से प्रदर्शित किया गया है।

------------ मोदी यात्रा का भी होगा दीदार

इटरप्रटीशन सेंटर के भीतर वन्य जीवों से जुड़ी कहानी को थ्रीडी सिनेमा के माध्यम से दिखाने का पूरा इंतजाम है। परिचय केंद्र में आने वाले पर्यटक इस छोटे से पर्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कॉर्बेट यात्रा को भी देख सकेंगे।

------------ अगस्त में होगा शुभारम्भ

सीटीआर निदेशक राहुल का कहना है कि कोरोना के कारण देश भर में लगे लाकडाउन के कारण इसका इटरप्रटीशनसेंटर का शुभारंभ नही हो पाया था। अब अगस्त प्रथम सप्ताह में इसका शुभारभ किए जाने पर विचार हो रहा है। अभी प्रवेश के टिकट की दर तय नहीं है, फिर भी पचास रुपए रखे जाने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.