Move to Jagran APP

Nirmal Pandey Death Anniversary : अधूरा है निर्मल पांडे का कुमाऊं में एक्टिंग स्कूल खोलने का सपना

Nirmal Pandey Death Anniversary नैनीताल के बेटे व बालीवुड के चहेते निर्मल पांडे का कुमाऊं में एक्टिंग स्कूल का सपना अभी अधूरा है। 18 फरवरी 2010 को महज 48 वर्ष की उम्र में मुंबई में दिल का दौरा पडऩे पर वह दुनिया को अलविदा कह गए थे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 08:17 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 08:17 AM (IST)
Nirmal Pandey Death Anniversary : अधूरा है निर्मल पांडे का कुमाऊं में एक्टिंग स्कूल खोलने का सपना
Nirmal Pandey Death Anniversary : अधूरा है निर्मल पांडे का कुमाऊं में एक्टिंग स्कूल खोलने का सपना

नैनीताल, रमेश चंद्रा : Nirmal Pandey Death Anniversary : नैनीताल के बेटे व बालीवुड के चहेते निर्मल पांडे का कुमाऊं में एक्टिंग स्कूल का सपना अभी अधूरा है। 18 फरवरी 2010 को महज 48 वर्ष की उम्र में मुंबई में दिल का दौरा पडऩे पर वह दुनिया को अलविदा कह गए थे। निर्मल पांडे बालीवुड के संघर्ष से भलीभांति वाकिफ थे। उन्हें पता था कि पहाड़ के कलाकारों के लिए राह आसान नहीं है। प्रशिक्षण देने के बाद ही उन्हें मुंबई तक पहुंचाया जा सकता है्र। इसीलिए वह यहां एक्टिंग स्कूल खोलना चाहते थे। वह जानते थे कि राज्य के युवाओं में टैलेंट की कमी नहीं।

prime article banner

इसका जिक्र उन्होंने अपने विद्यालय व रंगमंच के सहपाठी डा. प्रमोद कुमार गोल्डी से कई बार किया, मगर अचानक उनके निधन से मानों बालीवुड के सारे इरादों का अंत हो गया। निर्मल का फिल्मी सफर मात्र 20 साल का रहा, वह बालीवुड की दुनिया में अपनी अलग छाप छोडऩे में कामयाब रहे। निर्मल ने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय दिल्ली में अभिनय का पाठ सीखा। इससे पूर्व वह स्कूली दिनों में रंगमंच की दुनिया में स्थानीय स्तर नाम कमा चुके थे।

दिल्ली में अभिनय की कक्षा उत्तीर्ण कर खुद को दक्ष बनाया और सुपर हिट बैंडिट क्वीन से फिल्मी सफर शुरू कर करोड़ों दिलों में अमिट छाप छोड़ गए। इसके बाद फिल्म 'इस रात की सुबह नहीं, दायरा : दि स्क्वायर सर्किल, ट्रेन टू पाकिस्तान, हम तुम पे मरते हैं, लैला, प्यार किया तो डरना क्या, वन टू का फोर, शिकारी समेत हातिम, प्रिंसेज डाली और उसका मैजिक बैग जैसे कई टीवी सीरियल में भी काम किया। अमोल पालेकर की दायरा फिल्म के लिए 2002 में उन्हें बेस्ट एक्टर वैलेंती अवार्ड भी मिला।

एक्टिंग स्कूल के लिए रानीखेत में देखी थी जगह

निर्मल के बड़े भाई रंगकर्मी मिथिलेश पांडे कहते हैं कि निर्मल के नाम पर आडिटोरियम बनाए जाने को लेकर राज्य के दो मुख्यमंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक व हरीश रावत की घोषणाओं के पूरा होने का इंतजार है। एक्टिंग स्कूल के लिए निर्मल रानीखेत के चिलियानौला में जगह भी चुन चुके थे।

निर्मल की स्मृति में नाट्यगीत व भजन संध्या आज

अभिनेता निर्मल पांडे की स्मृति में गुरुवार शाम पांच बजे रामलीला स्टेज मल्लीताल में भजन संगीत संध्या आयोजित की जाएगी। प्रयोगांक संस्था के कलाकार नाट्यगीत प्रस्तुत करेंगे। होली गायन समेत अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.