Move to Jagran APP

उत्तराखंड में नौ जिले आरटीई दाखिले के लिए नहीं ढूंढ पाए एक हजार बच्चे

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) में दाखिले के लिए गरीब बच्चों को ढूंढने में कोई दिलचस्पी नहीं ली जा रही है। कई जिलों में शिक्षा विभाग के अफसर-कर्मचारी तो केवल विज्ञप्ति जारी होने के बाद आवेदन जमा करने तक की ही ड्यूटी कर रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 06:36 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 06:36 AM (IST)
उत्तराखंड में नौ जिले आरटीई दाखिले के लिए नहीं ढूंढ पाए एक हजार बच्चे
उत्तराखंड में नौ जिले आरटीई दाखिले के लिए नहीं ढूंढ पाए एक हजार बच्चे

हल्द्वानी, भानु जोशी : शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) में दाखिले के लिए गरीब बच्चों को ढूंढने में कोई दिलचस्पी नहीं ली जा रही है। कई जिलों में शिक्षा विभाग के अफसर-कर्मचारी तो केवल विज्ञप्ति जारी होने के बाद आवेदन जमा करने तक की ही ड्यूटी कर रहे हैं। न तो आरटीई का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार हो रहा है और न ही निचले तबके को इस ओर आकर्षिक किया जा रहा है। अफसरों की इसी लापरवाही और ढीली कार्यप्रणाली के चलते नौ जिले दाखिले के लिए एक हजार बच्चे भी नहीं ढूंढ पाए। जिसके चलते इस बार महज 13,131 आवेदन ही मिल सके। हैरानी की बात ये है कि रुद्रप्रयाग, टिहरी जिले में 100 आवेदन भी नहीं आए। जिन सात जिलों में आफलाइन आवेदन प्रक्रिया अपनाई गई वो मिलकर भी दाखिले के लिए दो हजार गरीब बच्चे नहीं ढूंढ सके। मामले का संज्ञान लेते हुए समग्र शिक्षा अभियान के अपर राज्य परियोजना निदेशक डा. मुकुल कुमार सती ने जिलों से बच्चों की संख्या बढ़ाने को कहा है।

loksabha election banner

ऑनलाइन-ऑफलाइन हुए थे आवेदन

इस बार आरटीई में दाखिले के लिए छह जिलों ने आनलाइन व सात जिलों ने आफलाइन प्रक्रिया का सहारा लिया था। आनलाइन आवेदन वालों में अल्मोड़ा, चमोली, देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और यूएस नगर शामिल रहा। जबकि, आफलाइन में बागेश्वर, चम्पावत, पौड़ी, पिथौरागढ़, टिहरी और उत्तरकाशी शामिल है।

देहरादून, यूएसनगर सबसे आगे

इस बार आरटीई के लिए आवेदन के मामले में देहरादून और ऊधमसिंह नगर जिले का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा। देहरादून ने 5183 व ऊधमसिंह नगर ने 3105 बच्चों के आवेदन प्राप्त किए।

आफलाइन आवेदन की स्थिति

बागेश्वर                181

चम्पावत               535

पौड़ी                   324

पिथौरागढ़            486

रुद्रप्रयाग              54

टिहरी                  32

उत्तरकाशी           255

ऑनलाइन वाले जिलों की स्थिति

अल्मोड़ा             358

चमोली               162

देहरादून             5183

हरिद्वार              1076

नैनीताल             1380

यूएस नगर           3105


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.