Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस कैंप में कुमाऊं के नेवल एनसीसी के कैडेट्स ने हासिल की गौरवमयी उपलब्धियां

हर वर्ष देश के 17 एनसीसी महानिदेशालय के कैडेट्स का चयन गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के लिए किया जाता है। इस वर्ष उत्तराखंड से 99 कैडेट्स का चयन हुआ था जिसमें से नेवल एनसीसी कैडेट्स द्वारा यह अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन किया गया।

By Prashant MishraEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 10:41 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 10:41 PM (IST)
गणतंत्र दिवस कैंप में कुमाऊं के नेवल एनसीसी के कैडेट्स ने हासिल की गौरवमयी उपलब्धियां
कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के नेवल एनसीसी कैडेट्स द्वारा उपलब्धियां हासिल की।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : गणतंत्र दिवस परेड गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के अवसर पर दिल्ली में डीएसबी परिसर कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के नेवल एनसीसी कैडेट्स द्वारा उपलब्धियां हासिल की।

loksabha election banner

डीएसबी परिसर के एनसीसी अधिकारी सब लेफ्टिनेंट डॉ रीतेश साह ने बताया कि बीएससी पंचम वर्ष सेमेस्टर के छात्र व नेवल एनसीसी पेटी ऑफिसर  कैडेट  गौरव तड़ियाल कुमाऊं के अकेले एनसीसी कैडेट रहे जिनके द्वारा राजपथ पर एनसीसी कैडेट में प्रतिभाग किया गया। डीएसबी परिसर के नेवल एनसीसी के  सीनियर कैप्टन अमन कुमार उत्तराखंड के अकेले कैडेट हैं, जिन्हें कल एनसीसी महानिदेशक प्रशंसा पत्र प्रदान के लिए चुना गया है। गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के अवसर पर शामिल पूरे देश से मात्र 40 कैडेट्स को एनसीसी महानिदेशक प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया है। सीनियर कैडेट कैप्टन अमन कुमार उत्तराखंड से यह उपलब्धि हासिल करने वाले अकेले कैडेट है।  

कैडेट सचिन जलाल प्रधानमंत्री रैली मैं प्रतिभाग किया गया। कैडेट कैप्टन मनीषा तिवारी व पीओ कैडेट अंकिता कुल्याल सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के साथ प्रधानमंत्री रैली में भी प्रतिभाग किया गया।कैडेट हिमांशु मठपाल और कैडेट आकांक्षा चंद बेस्ट कैडेट श्रेणी में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व किया गया।

शुक्रवार को नई दिल्ली के करिअप्पा परेड ग्राउंड में एनसीसी रैली आयोजित की गई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एनसीसी कैडेट्स को संबोधित किया गया। उन्होंने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी ने उन्हें मजबूत होने की शक्ति प्रदान की है, उन्होंने कहा कि एनसीसी को मजबूत बनाने के लिए लगातार भारत सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं और हाल ही में एक उच्च स्तरीय समीक्षा समिति भी इसके लिए गठित की गई है उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट अपने और अपने परिसरों को नशे से दूर रखेंगे और उन लोगों को भी जागरूक करेंगे जो एनसीसी में शामिल नहीं है। 

हर वर्ष देश के 17 एनसीसी महानिदेशालय के कैडेट्स का चयन गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के लिए किया जाता है। इस वर्ष उत्तराखंड से 99 कैडेट्स का चयन हुआ था, जिसमें से नेवल एनसीसी कैडेट्स द्वारा यह अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन किया गया।

इस वर्ष उत्तराखंड एनसीसी को मार्च पास्ट श्रेणी में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। आरडीसी बैनर के अंतर्गत 445 अंक प्राप्त कर उत्तराखंड निदेशालय को देशभर में 11 स्थान प्राप्त हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.